Today's Evening Top News: चिदंबरम को हिरासत, पाकिस्तान ने कहा- कश्मीर पर मध्यस्थता के कई प्रस्ताव, बशर्ते भारत स्वीकार करे

By भाषा | Published: August 22, 2019 08:08 PM2019-08-22T20:08:23+5:302019-08-22T20:08:23+5:30

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में अदालत ने चार दिन की सीबीआई रिमांड पर भेजा है। पाकिस्तान ने एक बार फिर कश्मीर राग अलापा है। अमेरिका ने आतंकवाद को लेकर भारत पर तंज कसा है।

Today's Evening Top News: P Chidambaram sent to Custody, Pakistan says many proposals of Mediation for kashmir | Today's Evening Top News: चिदंबरम को हिरासत, पाकिस्तान ने कहा- कश्मीर पर मध्यस्थता के कई प्रस्ताव, बशर्ते भारत स्वीकार करे

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में अदालत ने 4 दिन की सीबीआई रिमांड पर भेजा है। (फाइल फोटो)

Highlightsआईएनएक्स मीडिया मामले में पी चिदंबरम को अदालत ने चार के लिए सीबीआई रिमांड पर भेजा है।पाकिस्तान ने कहा है कि उसके पास दुनिया से कश्मीर मामले पर मध्यस्थता करने के कई प्रस्ताव आ रहे हैं लेकिन भारत स्वीकार नहीं कर रहा है।

आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में दिल्ली की एक अदालत ने कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को बृहस्पतिवार को चार दिनों के लिए सीबीआई की हिरासत में सौंप दिया। अग्रिम जमानत नामंजूर करने संबंधी दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ पी चिदंबरम की जमानत याचिका न्यायमूर्ति आर भानुमति की अध्यक्षता वाली उच्चतम न्यायालय की पीठ के समक्ष शुक्रवार के लिए सूचीबद्ध हुई। न्यायाधीश ने कहा, ''सभी तथ्यों और परिस्थतियों पर विचार करते हुए मेरा मानना है कि चिदंबरम की पुलिस हिरासत उचित है।'' अदालत ने कहा, ''चिदंबरम के वकीलों और परिवार के सदस्यों को प्रत्येक दिन उनसे आधे घंटे की मुलाकात की इजाजत होगी।" कोर्ट ने कहा कि चिदंबरम की मेडिकल जांच कानून के मुताबिक की जाए। कोर्ट ने यह भी कहा, ''सीबीआई यह सुनिश्चित करे कि चिदंबरम की व्यक्तिगत गरिमा का किसी भी तरीके से हनन नहीं हो। उनके खिलाफ आरोप गंभीर प्रकृति के हैं और उनकी गहराई से जांच की जरूरत है।

पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को कहा कि कश्मीर मामले पर मध्यस्थता के कई प्रस्ताव मिले हैं, लेकिन इस दिशा में कोई भी प्रगति तभी होगी जब भारत उन्हें स्वीकार करे।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान से 7000 मील दूर होने के बावजूद वहां आतंकवादियों से लड़ रहा है जबकि भारत और पाकिस्तान उसके पड़ोसी होने के बावजूद ऐसा नहीं कर रहे, लेकिन एक समय आएगा जब भारत, ईरान, रूस और तुर्की जैसे देशों को भी इसके खिलाफ लड़ना होगा।

दिल्ली पुलिस ने दंगा करने और अवैध रूप से एकत्र होने के आरोप में भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद समेत 96 लोगों को गिरफ्तार किया है।

कैबिनेट विस्तार को लेकर भाजपा के एक वर्ग में असंतोष का सामना कर रहे कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने नवनियुक्त मंत्रियों को प्रभार आवंटन के मुद्दे पर चर्चा के लिए पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात का बृहस्पतिवार को निर्णय किया।

शिवसेना नेता संजय राउत ने बृहस्पतिवार को यहां कहा कि पूरा ठाकरे परिवार महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे का समर्थन कर रहा है। ठाकरे को धन शोधन के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने तलब किया।

कमजोर वैश्विक रुख के बीच बैंकिंग और ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली से शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को भी गिरावट का सिलसिला जारी रहा और सेंसेक्स 587 अंक और टूट गया।

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत अवधि बृहस्पतिवार को 19 सितंबर तक के लिये बढ़ा दी गयी। नीरव मोदी ब्रिटेन की जेल में बंद है। उनकी भारत प्रत्यर्पण को लेकर सुनवाई अगले साल मई में होने की उम्मीद की जा रही है।

हरफनमौला कीमो पाल को टखने की चोट के कारण भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट से बाहर होना पड़ा जिनकी जगह तेज गेंदबाज मिगुल कमिंस को वेस्टइंडीज टीम में जगह दी गई है ।

भारत की शीर्ष महिला एकल खिलाड़ी अंकिता रैना तीन सेट तक चले कड़े मुकाबले में हार के साथ अमेरिकी ओपन की महिला एकल क्वालीफाइंग स्पर्धा से बाहर हो गई। 

Web Title: Today's Evening Top News: P Chidambaram sent to Custody, Pakistan says many proposals of Mediation for kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे