Today's Evening Top News: Modi government takes big step for economic reform, corporate tax rate reduced | Today's Evening Top News: आर्थिक सुधार के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, कॉरपोरेट कर की दर की कम, एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

Highlightsमोदी सरकार ने कॉरपोरेट कर की दर की कम करने का एलान किया है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे ‘ऐतिहासिक कदम’ करार दिया और कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ में बड़ा उछाल आने के साथ ही निवेश भी आकर्षित होगा।

आर्थिक वृद्धि को नरमी से उबारने तथा निवेश एवं रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिये सरकार ने शुक्रवार को कारपोरेट जगत के लिए करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये की राहत वाली कई महत्वपूर्ण कर रियायतों की घोषणाएं की। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की दरें कम किए जाने को ‘‘ऐतिहासिक कदम’’ करार देते हुए कहा कि इससे ‘मेक इन इंडिया’ में बड़ा उछाल आने के साथ ही निवेश भी आकर्षित होगा, निजी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी एवं रोजगार के अवसर सृजित होंगे। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के नए उपायों की घोषणा करने से शुक्रवार को बीएसई के सेंसेक्स ने 1,921 अंक की लंबी छलांग लगाई। 

कानून की छात्रा के यौन शोषण के आरोपों का सामना कर रहे स्वामी चिन्मयानंद को शुक्रवार सुबह मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने उनके आवासा ‘दिव्य धाम’ से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद स्वामी चिन्मयानंद को अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि यदि पाकिस्तान अगले सप्ताह यहां होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सत्र में कश्मीर मामला उठाकर अपना स्तर ‘‘नीचे गिराता’’ है तो भारत का स्तर और ऊंचा उठेगा। 

एशियाई चैम्पियन अमित पंघाल (52 किग्रा) शुक्रवार को यहां कजाखस्तान के साकेन बिबोसिनोव को हराकर विश्व पुरूष मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गये जबकि मनीष कौशिक (63 किग्रा) को सेमीफाइनल में हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। 

भाजपा अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की दरें कम किए जाने का स्वागत करते हुए कहा कि मोदी सरकार भारत को बड़ा विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इन फैसलों से भारतीय बाजार संभावित निवेशकों के लिये अधिक आकर्षक बनेंगे। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेरिका के ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को लेकर तंज कसते हुए शुक्रवार को दावा किया कि कोई भी कार्यक्रम उस आर्थिक बदहाली की सच्चाई को नहीं छिपा सकता जिसमें मोदी ने देश को डाल दिया है। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यहां कहा कि पूरी बरसात में प्रदेश में कहीं भी बाढ़ की समस्या नहीं थी, फिर भी सरकार ने बाढ़ से बचाव के सभी उपाय कर लिए थे। मौजूदा बाढ़ में जनहानि या धनहानि की स्थिति में चौबीस घंटे के अंदर राहत सामग्री और मुआवजा राशि पीड़ित परिवारों तक पहुंचाने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। 

मुंबई के पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों में गंध की शिकायत मिलने के एक दिन बाद भी इसके स्रोत का पता नहीं लगा, लेकिन ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह गंध एक रासायनिक उर्वरक संयंत्र में गैस के रिसाव की वजह से फैल रही है। 

जिला मुख्यालय से लगभग 100 किलोमीटर दूर अमरपाटन थाना क्षेत्र के किरहाई गांव में शुक्रवार सुबह तेज रफ्तार बस के पलट जाने से चार लोगों की मौत हो गयी और 40 से अधिक लोग घायल हो गये। इसमें से 16 गंभीर तौर पर घायल हैं। घायलों को अमरपाटन और सतना के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजग में किसी तरह के दरार होने को खारिज करते हुए कहा कि गठबंधन अगले साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में 200 से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज करके सत्ता में आएगी। 

केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने उनके खिलाफ यहां एक विश्वविद्यालय में प्रदर्शन करने वाले छात्रों को “कायर एवं गुंडा” बताते हुए शुक्रवार को कहा कि उनके साथ उस तरह से पेश नहीं आया जा सकता जैसा उन्होंने किया बल्कि उनके “मानसिक इलाज” की जरूरत है ताकि वे ‘‘छात्रों की तरह व्यवहार करें।” 

कश्मीर में जुम्मे की नमाज के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर घाटी के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को फिर से प्रतिबंध लगाए गए। 

रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने जोर देते हुए कहा कि आरबीआई पूर्ण रूप से स्वायत्त है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक सरकार के साथ निष्पक्ष और पूरी तरह खुलकर विचार-विमर्श करता है। निर्णय लेने के मामले में सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है।


Web Title: Today's Evening Top News: Modi government takes big step for economic reform, corporate tax rate reduced
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे