Today's Evening Top News: अर्थव्यवस्था पर मनमोहन का बयान, बैंकों के विलय से नौकरी जाने का डर, NRC पर UN का रुख समेत पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: September 1, 2019 08:00 PM2019-09-01T20:00:28+5:302019-09-01T20:00:28+5:30

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सरकार से अर्थव्यवस्था को संकट से बाहर निकालने के लिए कहा वहीं वित्त मंत्री ने लोगों को उम्मीद बंधाई कि बैंकों के विलय से किसी की नौकरी नहीं जाएगी। एनआरसी मुद्दे पर रिफ्यूजी अधिकारी ने कहा कि NRC जारी होने के बाद कोई व्यक्ति राष्ट्रविहीन नहीं होना चाहिए...

Today's Evening Top News manohan singh gdp un nrc No job loss due to merger of banks FM Nirmala Sitharaman | Today's Evening Top News: अर्थव्यवस्था पर मनमोहन का बयान, बैंकों के विलय से नौकरी जाने का डर, NRC पर UN का रुख समेत पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsआरिफ मोहम्मद खान को मोदी सरकार ने केरल का नया राज्यपाल नियुक्त किया है। पेरिस समझौते का लक्ष्य इस सदी के अंत तक वैश्विक तापमान में वृद्धि को दो डिग्री सेल्सियस से कम रखने का लक्ष्य है। 

रविवार शाम तक के मुख्य समाचार इस प्रकार है- अर्थव्यवस्था की हालत को ‘बहुत चिंताजनक’ बताते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को सरकार से अनुरोध किया कि वह ‘बदले की राजनीति’ को छोड़े और अर्थव्यवस्था को मानव-रचित संकट से बाहर निकलने के लिए सही सोच-समझ वाले लोगों से संपर्क करे। 

मुस्लिम नेता आरिफ मोहम्मद खान को मोदी सरकार ने बनाया केरल का राज्यपाल
शाह बानो मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले को तत्कालीन राजीव गांधी सरकार द्वारा अमान्य घोषित करने के विरोध में मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाले मुस्लिम नेता आरिफ मोहम्मद खान को मोदी सरकार ने केरल का नया राज्यपाल नियुक्त किया है। 

गृहमंत्री अमित शाह का कांग्रेस पर हमला
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए शनिवार को कहा कि उसे इस पर 'शर्मिंदा' होना चाहिए कि उसके नेता राहुल गांधी के बयान को पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर को लेकर अपनी याचिका में इस्तेमाल किया। 

भारत ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए विकसित देशों से वित्तीय मदद के लिए आवाज उठाई
जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के होने वाले दो अहम सम्मेलनों से पहले भारत ने पेरिस समझौते के लक्ष्यों को हासिल करने में विकसित देशों की ओर से वित्तीय और तकनीकी सहायता देने के लिए आवाज उठाई है। पेरिस समझौते का लक्ष्य इस सदी के अंत तक वैश्विक तापमान में वृद्धि को दो डिग्री सेल्सियस से कम रखने का लक्ष्य है। 

UN का भारत से अनुरोध- NRC जारी होने के बाद कोई भी व्यक्ति राष्ट्र विहीन न हो
संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष शरणार्थी अधिकारी ने भारत से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि असम राज्य में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) से लगभग 20 लाख लोगों को बाहर किये जाने के बाद कोई भी व्यक्ति राष्ट्र विहीन न हो। 

ब्रिटेन में स्वनिर्वासन में रह रहे पाकिस्तान की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) संस्थापक अल्ताफ हुसैन ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले को भारत का आंतरिक विषय बताया है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत के इस कदम को वहां (भारत) के लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला है।

यशस्विनी देसवाल ने दुनिया की नंबर एक निशानेबाज ओलेना कोस्तेविच को पछाड़कर यहां आईएसएसएफ विश्व कप में शनिवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर भारत को नौवां ओलंपिक कोटा दिलाया।

खेल भारत बुमराह कोहली किंग्स्टन, बेहतरीन लाइन एवं लेंथ, रफ्तार और उछाल से वेस्टइंडीज की धज्जियां उड़ाने वाले जसप्रीत बुमराह ने भारतीय कप्तान विराट कोहली से कहा कि यह हैट्रिक उनकी बदौलत मिली। 

बैंकों के विलय से नहीं जाएगी नौकरी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रस्तावित विलय से कर्मचारियों की नौकरी जाने के खतरे की चिंता को खारिज किया है। उन्होंने कहा है कि विलय के इन निर्णयों से किसी एक कर्मचारी की भी नौकरी नहीं जाएगी। 

सरकार ग्राहकों को निरंतर गुणवत्तापूर्ण बिजली की उपलब्ध सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही एक नयी नीति स्वीकृत कर सकती है जिसमें आपूर्ति गड़बड़ होने पर ग्राहकों को वितरण कंपनी से जुर्माना दिलाने का प्रस्ताव है।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तान दो सितंबर को कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया करायेगा। 

Web Title: Today's Evening Top News manohan singh gdp un nrc No job loss due to merger of banks FM Nirmala Sitharaman

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे