Today's Evening Top News: ayodhya verdict supreme court kartarpur corridor inauguration narendra modi imran khan | Today's Evening Top News: अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, करतारपुर गलियारे का उद्घाटन
File Photo

Highlightsउच्चतम न्यायालय ने शनिवार को ऐतिहासिक फैसले में एक सदी से अधिक पुराने मामले का पटाक्षेप करते हुए अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का फैसला सुनाया है अब देशवासियों को राष्ट्र निर्माण का संकल्प लेकर नये भारत के निर्माण में जुटना होगा।

उच्चतम न्यायालय ने शनिवार को ऐतिहासिक फैसले में एक सदी से अधिक पुराने मामले का पटाक्षेप करते हुए अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया और साथ में व्यवस्था दी कि पवित्र नगरी में मस्जिद के लिए पांच एकड़ वैकल्पिक जमीन दी जाए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का फैसला सुनाया है अब देशवासियों को राष्ट्र निर्माण का संकल्प लेकर नये भारत के निर्माण में जुटना होगा।

फैसले को हार-जीत के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए: अयोध्या भूमि विवाद पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि अदालत के फैसले को किसी की हार या जीत के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की भी अपील की।

न्यायालय के फैसले से भारत की विजय हुई: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को अयोध्या में बाबरी मस्जिद प्रकरण पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को भारत की विजय का प्रतीक बताते हुये कहा है कि ‘‘इस फैसले से सौहार्द से साथ में रहने की हमारी भावना की जीत हुई है।

प्रधानमंत्री ने करतारपुर गलियारे का उद्घाटन कियाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां करतारपुर गलियारे का उद्घाटन किया और 500 भारतीय श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना किया।

राजनाथ ने कहा, अयोध्या पर फैसला ऐतिहासिक: केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय का निर्णय एक ऐतिहासिक है जिसका सम्मान सभी को करना चाहिए।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की दिशा में निर्णायक कदम: विहिप नयी दिल्ली विश्व हिंदू परिषद ने शनिवार को अयोध्या भूमि विवाद में उच्चतम न्यायालय के फैसले को ‘भव्य’ राम मंदिर के निर्माण की दिशा में निर्णायक कदम बताया और केंद्र सरकार से शीर्ष अदालत द्वारा जारी निर्देशों पर त्वरित कदम उठाने का आग्रह किया।

परमहंस, सिंघल और आडवाणी रहे रामजन्मभूमि आंदोलन के सूत्रधारः नब्बे के दशक में भाजपा को राष्ट्रीय राजनीति की मुख्यधारा में लाने वाले रामजन्मभूमि आंदोलन की पटकथा रामचंद्र परमहंस ने लिखी तो इसकी नींव रखी अशोक सिंघल ने जबकि लालकृष्ण आडवाणी इसका राजनीतिक चेहरा बने।

पुनर्विचार याचिका दायर करने को लेकर अलग-अलग रायः ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर करने के संकेत दिए हैं, लेकिन कई दूसरे प्रमुख मुस्लिम नेताओं एवं संगठनों का कहना है कि इस विषय पर आगे अपील की जरूरत नहीं है।

अयोध्या फैसले के बाद मेरठ में सात गिरफ्तार मेरठः अयोध्‍या में राम मंदिर मसले पर उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के बाद आतिशबाजी कर रहे छह युवकों को दो अलग-अलग इलाकों से गिरफ्तार किया गया है। एक युवक को फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

अपने बयान पर अमिताभ बच्चन ने माफी मांगीः महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर टीवी कार्यक्रम ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (केबीसी)में एक सवाल पूछने के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज को केवल शिवाजी कहने पर माफी मांगी।

सोनिया का एसपीजी निदेशक को पत्रः कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एसपीजी की सुरक्षा हटाए जाने के बाद शनिवार को इस विशिष्ट सुरक्षा इकाई के निदेशक को पत्र लिखकर वर्षों तक उनकी और उनके परिवार की हिफाजत करने के लिए आभार प्रकट किया।

इमरान खान ने औपचारिक रूप से करतारपुर गलियारे का उद्घाटन कियाः सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व से कुछ दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को औपचारिक रूप से ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे का उद्घाटन किया।

ईरान ने कहा, पांच प्रतिशत यूरेनियम संवर्द्धन किया जा रहाः ईरान ने शनिवार को कहा कि अब वह पांच प्रतिशत तक यूरेनियम संवर्द्धन कर रहा है।

अयोध्या फैलसे पर भारतीय उद्योग जगत ने किया स्वागतः अयोध्या भूमि विवाद मामले में उच्चतम न्यायालय के शनिवार के निर्णय का भारतीय उद्योग जगत ने एक ‘‘पुराने कानूनी विवाद का समाधान’’ और न्यायपालिका का ‘‘साहसिक निर्णय’’ बताते हुए इसका स्वागत किया है।

तेजस्विनी ने भारत को 12वां ओलंपिक कोटा दिलायाः अनुभवी निशानेबाज तेजस्विनी सावंत ने भारत को निशानेबाजी में 12वां ओलंपिक कोटा दिलाया लेकिन वह शनिवार को यहां 14वीं एशियाई चैम्पियनशिप की महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में पदक हासिल करने से चूक गयीं।

सात्विक और चिराग की जोड़ी चीन ओपन के सेमीफाइनल में हारीः सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी को शनिवार को यहां चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय सुकामुल्जो की तीन बार की चैम्पियन जोड़ी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। 


Web Title: Today's Evening Top News: ayodhya verdict supreme court kartarpur corridor inauguration narendra modi imran khan
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे