दिनभर की टॉप 5 न्यूज: सुप्रीम कोर्ट का महिलाओं के हक में बड़ा फैसला, सुषमा स्वराज ने पाक दी चेतावनी

By पल्लवी कुमारी | Published: September 28, 2018 08:05 PM2018-09-28T20:05:17+5:302018-09-28T20:05:17+5:30

दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सात अन्य को 2014 में लोकसभा चुनाव से पहले कथित रूप से पुलिस से जरूरी मंजूरी लिए बिना राजनीतिक रैली करने के मामले में बरी कर दिया।

today top five breaking news wrap up trending news 28 September 2018 | दिनभर की टॉप 5 न्यूज: सुप्रीम कोर्ट का महिलाओं के हक में बड़ा फैसला, सुषमा स्वराज ने पाक दी चेतावनी

दिनभर की टॉप 5 न्यूज: सुप्रीम कोर्ट का महिलाओं के हक में बड़ा फैसला, सुषमा स्वराज ने पाक दी चेतावनी

नई दिल्ली, 28 सितंबर: शुक्रवार(28 सिंतबर) की पूरे दिन भर की प्रमुख खबरें। इस प्रकार है, सुप्रीम कोर्ट ने कोरेगांव-भीमा हिंसा प्रकरण के सिलसिले में पांच कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के मामले में हस्तक्षेप करने से शुक्रवार को इंकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने केरल के सबरीमाला स्थित अय्यप्पा स्वामी मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश का रास्ता साफ कर दिया। पड़ोसी देश पाकिस्तान पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दक्षेस के विदेश मंत्रियों की बैठक में कहा कि दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद अब भी सबसे बड़ा खतरा है और उसका पोषण करने वाले तंत्र को खत्म करना जरूरी है।

1- सुप्रीम कोर्ट का कोरेगांव-भीमा हिंसा पर फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने कोरेगांव-भीमा हिंसा प्रकरण के सिलसिले में पांच कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के मामले में हस्तक्षेप करने से शुक्रवार को इंकार करने के साथ ही इन गिरफ्तारियों की जांच के लिये विशेष जांच दल गठित करने का आग्रह भी ठुकरा दिया। महाराष्ट्र पुलिस ने इन कार्यकर्ताओं को पिछले महीने गिरफ्तार किया था परंतु शीर्ष अदालत के अंतरिम आदेश पर उन्हें घरों में नजरबंद रखा गया था। 

2- सुप्रीम कोर्ट सबरीमाला पर फैसला

उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को अपने फैसले के माध्यम से केरल के सबरीमाला स्थित अय्यप्पा स्वामी मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश का रास्ता साफ कर दिया। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ ने 4:1 के बहुमत के फैसले में कहा कि केरल के सबरीमाला मंदिर में रजस्वला आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लैंगिक भेदभाव है और यह परिपाटी हिन्दू महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन करती है।

3- कोर्ट ने किया केजरीवाल को बरी

दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सात अन्य को 2014 में लोकसभा चुनाव से पहले कथित रूप से पुलिस से जरूरी मंजूरी लिए बिना राजनीतिक रैली करने के मामले में बरी कर दिया।

4- अलीगढ़ फर्जी मुठभेड़ 

अलीगढ़ में कथित फर्जी मुठभेड़ को लेकर हुए विवाद ने शुक्रवार को नया मोड़ ले लिया। पिछले हफ्ते हुई इस मुठभेड़ में दो संदिग्ध अपराधी- नौशाद और मुस्तकीम मारे गए थे। पुलिस ने मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के एक समूह के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज किया है। 

5-  सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर साधा निशाना 

पड़ोसी देश पाकिस्तान पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दक्षेस के विदेश मंत्रियों की बैठक में कहा कि दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद अब भी सबसे बड़ा खतरा है और उसका पोषण करने वाले तंत्र को खत्म करना जरूरी है।

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट) 

Web Title: today top five breaking news wrap up trending news 28 September 2018

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे