जयशंकर ने एस-400 समझौते पर पोम्पिओ से कहा, भारत वही करेगा जो राष्ट्रीय हित में, एनआरसी के मसौदे से एक लाख से अधिक लोगों के नाम हटाया

By भाषा | Published: June 26, 2019 07:18 PM2019-06-26T19:18:23+5:302019-06-26T19:18:23+5:30

जयशंकर ने एस-400 समझौते पर पोम्पिओ से कहा कि भारत वही करेगा जो उसके राष्ट्रीय हित में है। भारत ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि वह प्रतिबंधों से प्रभावित रूस सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखेगा।

today top breaking news wrap up trending news 26 June 2019 | जयशंकर ने एस-400 समझौते पर पोम्पिओ से कहा, भारत वही करेगा जो राष्ट्रीय हित में, एनआरसी के मसौदे से एक लाख से अधिक लोगों के नाम हटाया

विपक्ष को आड़े हाथ लेते हुए बुधवार को सभी दलों से आह्वान किया कि उन्हें देश की विकास यात्रा में सहयोग देना चाहिए।

Highlightsमोदी ने बुधवार को विपक्ष को ‘‘नकारात्मकता’’ त्यागने और देश की विकास यात्रा में सकारात्मक योगदान देने की नसीहत दी। टीम प्रबंधन की मुख्य चिंता महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी और उनका बल्लेबाजी क्रम होगी।

बुधवार शाम छह बजे तक विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं। जयशंकर ने एस-400 समझौते पर पोम्पिओ से कहा कि भारत वही करेगा जो उसके राष्ट्रीय हित में है। भारत ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि वह प्रतिबंधों से प्रभावित रूस सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखेगा।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ बुधवार को यहां हुई मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ने अपने दूसरे कार्यकाल में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने लोकसभा अध्यक्ष को सदन में नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति का निर्देश देने का अनुरोध करने वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई करने से बुधवार को इंकार कर दिया।

असम में अयोग्य पाए जाने के बाद राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के मसौदे में से एक लाख से अधिक लोगों के नाम हटाए गए हैं, जो पिछले साल 30 जुलाई को प्रकाशित सूची से हटाए गए 40 लाख नामों के अतिरिक्त हैं।

लोकसभा चुनाव में मिली करारी शिकस्त के लिए ईवीएम पर ‘‘ठीकरा’’ फोड़ने को लेकर कांग्रेस पर बरसते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को विपक्ष को ‘‘नकारात्मकता’’ त्यागने और देश की विकास यात्रा में सकारात्मक योगदान देने की नसीहत दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यसभा में सत्तापक्ष का बहुमत नहीं होने के चलते बार बार व्यवधान और महत्वपूर्ण विधेयकों को लटकाने के लिए विपक्ष को आड़े हाथ लेते हुए बुधवार को सभी दलों से आह्वान किया कि उन्हें देश की विकास यात्रा में सहयोग देना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र, चीन और पाकिस्तान सहित 55 सदस्यीय एशिया-प्रशांत समूह ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में दो साल की अस्थाई सदस्यता के लिए सर्वसम्मति से भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया। यह भारत के लिए महत्वपूर्ण कूटनीतिक जीत है और यह विश्व मंच पर देश की बढ़ती साख को दिखाता है।

हांगकांग में विवादित प्रत्यर्पण कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य देशों के नेताओं से अनुरोध किया है कि वे जापान में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के समय इस मुद्दे को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के समक्ष उठाएं।

भारत विश्व कप के अपने छठे लीग मैच में गुरुवार को यहां जब सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी वेस्टइंडीज की खतरनाक टीम से भिड़ेगा तो टीम प्रबंधन की मुख्य चिंता महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी और उनका बल्लेबाजी क्रम होगी।

भारत के रामकुमार रामनाथन फिर से ग्रैंडस्लैम मुख्य ड्रा की बाधा पार करने में असफल रहे। उन्हें विम्बलडन चैम्पियनशिप की पुरूष एकल क्वालीफाइंग स्पर्धा के दूसरे दौर में पोलैंड के कामिल माजचारजाक से पराजय का मुंह देखना पड़ा

जून के डेरिवेटिव अनुबंधों की अवधि समाप्त होने से पहले धातु, बिजली तथा वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लिवाली के समर्थन से बुधवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 157 अंक मजबूत होकर बंद हुआ।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आयकर विभाग को कर्ज चुकाने में चूक करने वालों यानी डिफॉल्टरों की संपत्तियों और खातों का ब्योरा ‘‘जनहित में’’ बैंकों से साझा करने को कहा है।

Web Title: today top breaking news wrap up trending news 26 June 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे