करगिल में रिकॉर्ड 12 दिन में पूरा किया गया था लेजर-निर्देशित बम प्रणाली, मायावती ने सपा से नाता तोड़ा

By भाषा | Published: June 24, 2019 06:12 PM2019-06-24T18:12:38+5:302019-06-24T18:12:38+5:30

वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ ने सोमवार को कहा कि करगिल युद्ध के दौरान टारगेटिंग पॉड्स के एकीकरण और मिराज 2000 विमानों के लिये लेजर-निर्देशित बम प्रणाली तैयार करने का काम रिकॉर्ड 12 दिन में पूरा किया गया था।

today top breaking news wrap up trending news 24 June 2019 | करगिल में रिकॉर्ड 12 दिन में पूरा किया गया था लेजर-निर्देशित बम प्रणाली, मायावती ने सपा से नाता तोड़ा

विपक्ष ने लोकसभा में सोमवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘बड़े सेल्समैन’ हैं।

Highlightsसपा ने मायावती पर घबराहट में आकर सपा के खिलाफ बयानबाजी करने का आरोप लगाया। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ईरान संकट पर बातचीत के लिए सोमवार को जेद्दा पहुंचे।

सोमवार शाम छह बजे तक विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने समझा जाता है कि देश और विदेश में आतंकी मामलों की जांच में एनआईए को और मजबूत बनाने के लिए दो कानूनों को संशोधित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने सोमवार को इस बारे में बताया।

उच्चतम न्यायालय ने इन्सेफेलाइटिस की बीमारी से मुजफ्फरपुर में 100 से अधिक बच्चों की मौत के मामले में सोमवार को केन्द्र और बिहार सरकार को सात दिन के भीतर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया।

वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ ने सोमवार को कहा कि करगिल युद्ध के दौरान टारगेटिंग पॉड्स के एकीकरण और मिराज 2000 विमानों के लिये लेजर-निर्देशित बम प्रणाली तैयार करने का काम रिकॉर्ड 12 दिन में पूरा किया गया था।

लोकसभा चुनाव 2019 और उससे पहले संसदीय सीटों पर हुए उपचुनावों के लिए सपा के साथ किए गए छह महीने पुराने गठबंधन से नाता तोड़ते हुए बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को कहा कि भविष्य में पार्टी सभी छोटे-बड़े चुनाव अपने बूते लड़ेगी। वहीं, सपा ने मायावती पर घबराहट में आकर सपा के खिलाफ बयानबाजी करने का आरोप लगाया।

राजग सरकार को ‘‘ऊंची दुकान फीके पकवान’’ करार देते हुए विपक्ष ने लोकसभा में सोमवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘बड़े सेल्समैन’ हैं व राजग सरकार को अपनी प्रशंसा सुनने का ‘‘नशा’’ है।

कांग्रेस ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या के दोषी नाथूराम गोडसे के बारे में एक भाजपा सांसद द्वारा लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गये विवादास्पद बयान को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा प्रहार करते हुए सोमवार को कहा कि उनके पास अक्तूबर तक मौका है कि वह गांधी की 150 वीं जयंती से पहले इस सांसद को पार्टी से हटा दें। पार्टी ने सत्तारूढ़ गठबंधन पर ‘‘टेलीविजन पर सरकार चलाने’’ का भी आरोप लगाया।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ईरान संकट पर बातचीत के लिए सोमवार को जेद्दा पहुंचे और सऊदी अरब के शाह सलमान से मुलाकात की।

दक्षिणी सऊदी अरब में एक नागरिक हवाई अड्डे पर यमन के एक विद्रोही हमले में रविवार को सीरिया के एक नागरिक की मौत हो गई और 21 अन्य घायल हो गए। सऊदी अरब के नेतृत्व वाले एक गठबंधन ने यह जानकारी दी है।

रिजर्व बैंक की स्वायत्तता के पुरजोर समर्थक माने जाने वाले डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने निजी कारणों का हवाला देते हुए केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यह इस्तीफा अपना तीन साल का कार्यकाल समाप्त होने से छह महीने पहले दिया है।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग जी20 शिखर बैठक के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और समूह के कुछ अन्य नेताओं से अलग से बात करेंगे। चीन के एक वरिष्ठ मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इन नेताओं के साथ बैठकों में अमेरिका की ओर से एकतरफा व्यापारिक कार्रवाइयों और संरक्षणवादी नीतियों पर विशेष रूप से चर्चा की जाएगी।

पिछले मैच में श्रीलंका से हारने के बाद इंग्लैंड की टीम अपनी गलतियों से सबक लेकर चिर प्रतिद्वंद्वी आस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार को विश्व कप के ग्रुप मैच में उतरेगी तो दर्शकों को रोमांचक मुकाबले की सौगात मिलने की गारंटी रहेगी।

भारत की जूनियर महिला मुक्केबाजों ने जर्मनी में हुए ब्लैक फॉरेस्ट कप में पांच स्वर्ण सहित सात पदक अपने नाम किये और टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ टीम का खिताब जीता। 

Web Title: today top breaking news wrap up trending news 24 June 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे