तीन तलाक विधेयक, विपक्ष के भारी विरोध के बीच लोकसभा ने विधेयक को 74 के मुकाबले 186 मतों के समर्थन से पेश किया

By भाषा | Published: June 21, 2019 07:31 PM2019-06-21T19:31:18+5:302019-06-21T19:31:18+5:30

बीसीसीआई के नैतिक अधिकारी डी के जैन ने गुरुवार को फैसला सुनाया कि सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएससी) के सदस्य व आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों के मेंटर के रूप में दोहरी भूमिका हितों का टकराव है व इन दोनों पूर्व क्रिकेटरों को इनमें से किसी एक को चुनना होगा। 

today top breaking news wrap up trending news 21 June 2019 | तीन तलाक विधेयक, विपक्ष के भारी विरोध के बीच लोकसभा ने विधेयक को 74 के मुकाबले 186 मतों के समर्थन से पेश किया

भारतीय टीम विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करने की कोशिश करेगी।

Highlightsकेंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने कुछ सेवारत और सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों को भष्टाचार से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार करने की मंजूरी मांगी है। पश्चिम एशिया में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के कारण सेंसेक्स ने लगातार तीन दिनों की तेजी खो दी और शुक्रवार को 407 अंक लुढ़क गया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के हॉल में 'ओम', 'शांति' की गूंज सुनाई दी।

शुक्रवार शाम छह बजे तक विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को डीम्ड विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम की खाली पड़ी 603 सीटें भरने के लिए कांउसलिंग की समयसीमा बढ़ाने से इनकार कर दिया।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को कहा कि लोगों को यह समझने की जरूरत है कि योग सरकार या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम नहीं है और उन्हें इसे अपनी भलाई के लिये करना चाहिये।

नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक देने की प्रथा को समाप्त करने से संबंधित विवादास्पद विधेयक को शुक्रवार को लोकसभा में अपने पहले विधेयक के रूप में पेश किया। विपक्ष के भारी विरोध के बीच सदन ने विधेयक को 74 के मुकाबले 186 मतों के समर्थन से पेश करने की अनुमति दी।

राज्यसभा ने शुक्रवार को उस निजी विधेयक को नामंजूर कर दिया, जिसमें संसद के कार्य दिवसों की संख्या निर्धारित करने और मौजूदा तीन सत्रों के अलावा अतिरिक्त सत्र शुरू करने का प्रस्ताव किया गया था।

राष्ट्रगान ‘‘जन गण मन’’ में परिवर्तन के प्रस्ताव वाले विधेयक सहित कुल 26 निजी विधेयक शुक्रवार को राज्यसभा में पेश किए गए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यहां अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सद्भाव का संदेश देते हुए कहा कि ‘योग सबका है और सब योग के हैं’, योग आयु, रंग, जाति, सम्प्रदाय, सरहद के भेद सबसे परे है।

पांचवें अंतरराष्ट्रीय योगदिवस के अवसर पर शुक्रवार को यहां आयोजित मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगभग चालीस हजार लोगों के साथ चालीस मिनट में 24 योगासन किये जिसे देखकर बच्चे और बुजुर्ग सभी चकित रह गए।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव राम माधव ने शुक्रवार को कहा कि संसद में ‘‘बच्चे’’ भी हैं और योग उनकी ‘‘बचकानी मनोवृत्ति’’ से निपटने में सहायता कर सकता है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के हॉल में 'ओम', 'शांति' की गूंज सुनाई दी। कार्यक्रम में शामिल हुए संयुक्त राष्ट्र के सैंकड़ों अधिकारी और राजनयिकों ने जलवायु परिवर्तन से निपटने और सहिष्णुता तथा शांति को बढ़ावा देने के साथ योग दिवस मनाया।

चीन ने शुक्रवार को कहा कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में गैर-एनपीटी सदस्य देशों की भागीदारी पर किसी विशेष योजना तक पहुंचने से पहले इस समूह में भारत के प्रवेश पर कोई चर्चा नहीं होगी। हालांकि, उसने इस मुद्दे पर सदस्य देशों के आमराय तक पहुंचने की कोई समय सीमा दिए जाने से इनकार कर दिया।

सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कदम उठाया है। इसके तहत केंद्र ने भ्रष्ट एवं नकारा कर्मचारियों के बाहर का रास्ता दिखाने के लिए बैंकों, सार्वजनिक उपक्रमों एवं सभी विभागों से अपने कर्मियों के सेवा रिकार्ड की समीक्षा करने को कहा है।

केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने कुछ सेवारत और सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों को भष्टाचार से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार करने की मंजूरी मांगी है।

पश्चिम एशिया में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के कारण सेंसेक्स ने लगातार तीन दिनों की तेजी खो दी और शुक्रवार को 407 अंक लुढ़क गया।

भारतीय टीम विश्व कप में अपना नेट रन रेट बेहतर करने के लिये लगातार हार से त्रस्त अफगानिस्तान के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाले मैच में बड़ी जीत हासिल करने की कोशिश करेगी।

बीसीसीआई के नैतिक अधिकारी डी के जैन ने गुरुवार को फैसला सुनाया कि सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएससी) के सदस्य व आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों के मेंटर के रूप में दोहरी भूमिका हितों का टकराव है व इन दोनों पूर्व क्रिकेटरों को इनमें से किसी एक को चुनना होगा। 

Web Title: today top breaking news wrap up trending news 21 June 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे