कोविंद ने कहा, ‘हर संभव कदम उठाए जाएंगे’, आलराउंडर विजय शंकर के पैर के अंगूठे में लगी चोट

By भाषा | Published: June 20, 2019 06:33 PM2019-06-20T18:33:57+5:302019-06-20T18:33:57+5:30

हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव के नतीजों को ‘‘भारत की विकास यात्रा जारी रखने के लिए जनादेश’’ बताते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सरकार की ‘‘सर्वोच्च प्राथमिकता’’ है। साथ ही उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक का जिक्र करते हुए कहा कि भविष्य में भारत द्वारा अपनी सुरक्षा के लिए ‘हर संभव कदम उठाए जाएंगे।’

today top breaking news wrap up trending news 20 June 2019 | कोविंद ने कहा, ‘हर संभव कदम उठाए जाएंगे’, आलराउंडर विजय शंकर के पैर के अंगूठे में लगी चोट

विजय शंकर के पैर के अंगूठे में बुधवार को बारिश से प्रभावित ट्रेनिंग सत्र के दौरान गेंद लग गयी जिसके कारण वह गुरुवार को सत्र में भाग लेने के लिए नहीं उतरे।

Highlightsकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर राफेल विमान सौदे का मुद्दा उठाते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि चोरी हुई है।सात बच्चों में से तीन के शव शाम को बरामद हुए। चार बच्चों की तलाश जारी है।

गुरुवार शाम छह बजे तक विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव के नतीजों को ‘‘भारत की विकास यात्रा जारी रखने के लिए जनादेश’’ बताते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सरकार की ‘‘सर्वोच्च प्राथमिकता’’ है। साथ ही उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक का जिक्र करते हुए कहा कि भविष्य में भारत द्वारा अपनी सुरक्षा के लिए ‘हर संभव कदम उठाए जाएंगे।’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर राफेल विमान सौदे का मुद्दा उठाते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि आज भी उनका वही रुख है कि राफेल विमान सौदे में चोरी हुई है।

बिहार में ‘एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से पीड़ित तीन और बच्चों की बुधवार शाम से अब तक मौत हो चुकी है, जिसके बाद मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़ कर 118 हो गई है।

राजधानी के निकट नगराम में एक वैवाहिक समारोह से लौट रही एक पिकअप वैन बृहस्पतिवार को तड़के इंदिरा नहर में गिरने से लापता हुए सात बच्चों में से तीन के शव शाम को बरामद हुए। चार बच्चों की तलाश जारी है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र से कहा है कि जब अमेरिका और तालिबान कतर में अगले दौर की शांति वार्ता के लिए अगले सप्ताह मुलाकात करने की योजना बना रहे हैं, अफगानिस्तान में आंतकवादी गतिविधियों के लिए सीमा पार से ‘‘समर्थन और पनाहगाह’’ पा रहे आतंकवादी गुटों को ‘सुविधाजनक स्थिति से’ वार्ता करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने बृहस्पतिवार को प्योगयांग की ऐतिहासिक यात्रा पर पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग का स्वागत किया। यह दौरा ऐसा वक्त हो रहा है जब शी और किम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अलग-अलग तरह की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

ईरान के सशस्त्र बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने हर्मुज जलसंधि के पास अपने हवाई क्षेत्र में एक अमेरिकी जासूसी विमान को मार गिराया है। सामरिक महत्व के इस समुद्री मार्ग में तनाव बढ़ाने वाली यह ताजा घटना है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार आर्थिक वृद्धि तेज करने तथा 2024 तक भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये आर्थिक सुधारों को और गति देगी। इसके साथ ही कृषि क्षेत्र में निवेश बढ़ाने, उद्यमियों को बिना गारंटी के कर्ज उपलब्ध कराने तथा जीएसटी को और सरल बनाने की दिशा में कदम बढ़ायेगी।

अमेरिका के फेडरल रिजर्व के निकट भविष्य में ब्याज दर कम करने के संकेत देने के बाद वैश्विक बाजारों में तेजी का असर घरेलू शेयर बाजारों में भी देखा गया। बंबई शेयर बाजार में बृहस्पतिवार को संवेदी सूचकांक 489 अंक उछल गया।

भारतीय टीम के आल राउंडर विजय शंकर के पैर के अंगूठे में बुधवार को बारिश से प्रभावित ट्रेनिंग सत्र के दौरान गेंद लग गयी जिसके कारण वह गुरुवार को सत्र में भाग लेने के लिए नहीं उतरे।

भारत के क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए गुरुवार को यहां एशियाई स्नूकर चैम्पियनशिप के क्वार्टरफाइनल में हमवतन आदित्य मेहता को शिकस्त देकर पदक सुनिश्चित किया। 

Web Title: today top breaking news wrap up trending news 20 June 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे