दिनभर की टॉप खबरें: पाकिस्तान विस्फोट में मरे 20 लोग, चुनावी बॉन्ड पर मचा घमासान

By भाषा | Published: April 12, 2019 08:36 PM2019-04-12T20:36:06+5:302019-04-12T20:36:06+5:30

लोकसभा चुनाव 2019: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सभी राजनीतिक दलों को निर्देश दिया कि वे चुनावी बॉन्ड की रसीदों और दानकर्ताओं की पहचान का ब्यौरा सील बंद लिफाफे में चुनाव आयोग को सौंपे।

today top breaking news wrap up trending news 04 April 2019 | दिनभर की टॉप खबरें: पाकिस्तान विस्फोट में मरे 20 लोग, चुनावी बॉन्ड पर मचा घमासान

दिनभर की टॉप खबरें: पाकिस्तान विस्फोट में मरे 20 लोग, चुनावी बॉन्ड पर मचा घमासान

12 अप्रैल के शाम छह बजे तक की मुख्य समाचार इस प्रकार हैं- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गुरूवार को रूस द्वारा ‘आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ सम्मान के लिये नामित किया गया है। इसके अलावा उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को सभी राजनीतिक दलों को निर्देश दिया कि वे चुनावी बॉन्ड की रसीदों और दानकर्ताओं की पहचान का ब्यौरा सील बंद लिफाफे में चुनाव आयोग को सौंपे। शीर्ष अदालत ने सभी राजनीतिक दलों को निर्देश दिया कि वे चुनाव पैनल को 30 मई तक दान राशि एवं दानकर्ता बैंक खाते का ब्यौरा सौंपे। यह निर्देश प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने दिया।

- उच्चतम न्यायालय ने कोलकाता हवाई अड्डे पर तृणमूल कांग्रेस के एक नेता की पत्नी के सामान की जांच करने पर सीमा शुल्क अधिकारियों के कथित उत्पीड़न की घटना का संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किया।

-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गुरूवार को रूस द्वारा ‘आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ सम्मान के लिये नामित किया गया । भारत और रूस के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये मोदी को इस सम्मान के लिये चुना गया । रूसी दूतावास के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी । 

- लोकसभा की मथुरा सीट पर चल रहे चुनाव प्रचार अभियान के बीच सपा-बसपा गठबंधन समर्थित राष्ट्रीय लोकदल प्रत्याशी कुंवर नरेंद्र सिंह को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर उप जिलाधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी ने नोटिस जारी किया है।

- चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति अभद्र भाषा का प्रयोग एवं दुष्प्रचार करने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एवं कांग्रेस पार्टी के खिलाफ शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव आयोग के समक्ष शिकायत की । भाजपा ने प्रधानमंत्री के बारे में अभद्र भाषा के प्रयोग को चुनाव आचार संहिता एवं जन प्रतिनिधित्व कानून का उल्लंघन बताते हुए कार्रवाई करने की मांग की । 

- आंध्र प्रदेश में बृहस्पतिवार को विधानसभा और लोकसभा चुनावों में मतदान मध्यरात्रि तक चलता रहा और 76.69 प्रतिशत वोट पड़े। 

- नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरोला को जेट एयरवेज से संबंधित मुद्दों की समीक्षा करने का शुक्रवार को निर्देश दिया। जेट एयरवेज इस समय 10 से भी कम विमानों का संचालन कर रहा है।

- सम्भल लोकसभा क्षेत्र के समाजवादी पार्टी उम्मीदवार ने बृहस्पतिवार को पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी की जिसके चलते जिलाधिकारी ने सपा प्रत्याशी को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का नोटिस देकर जवाब मांगा है।

-  इज़राइल अंतरिक्षयान दुर्घटना येहुद (इज़राइल), चांद पर उतरने से महज कुछ ही क्षण पहले इज़राइल के अंतरिक्ष यान का पृथ्वी से संपर्क कट गया और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना के साथ ही निजी वित्त पोषित पहला चन्द्र मिशन इतिहास बनाने में नाकाम रहा।

- पाकिस्तान के अशांत क्वेटा शहर में शुक्रवार तड़के एक सब्जी व फल बाजार में हुए बम विस्फोट में कम से कम 20 लोग मारे गए जबकि 48 अन्य घायल हो गए। मारे गये लोगों में से कई शिया हजारा समुदाय के थे।

- पी वी सिंधू एक करीबी मुकाबला जीतकर सिंगापुर ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई जबकि साइना नेहवाल क्वार्टर फाइनल में सीधे गेमों में हार गई।

- चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी राजस्थान रायल्स के खिलाफ आईपीएल मैच के दौरान मैदानी अंपायर से बहस करने के बावजूद प्रतिबंध से बच गए लेकिन उन्हें मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना देना पड़ा । 

- सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इंफोसिस का एकीकृत शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2018- 19 की अंतिम तिमाही में 10.5 प्रतिशत बढ़कर 4,078 करोड़ रुपये रहा। इससे पिछले वित्त वर्ष 2017-18 की इसी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 3,690 करोड़ रुपये रहा था।

- एफएमसीजी, वाहन और बैंकिंग शेयरों में लाभ से शुक्रवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स लगातार दूसरे दिन लाभ में रहा और 160 अंक चढ़ गया। वृहद आर्थिक आंकड़ों तथा कंपनियों के तिमाही नतीजों से पहले बाजार में तेजी का रुख रहा।
 

Web Title: today top breaking news wrap up trending news 04 April 2019