Top 5 News: 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर पीएम मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, लोकसभा अध्यक्ष बनेंगे ओम बिरला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 19, 2019 08:02 AM2019-06-19T08:02:03+5:302019-06-19T08:02:03+5:30

'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर पीएम मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक। वर्ल्ड कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला आज न्यूजीलैंड से। ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें lokmatnews.in

today top 5 news updates national international sports 19 June 2019 | Top 5 News: 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर पीएम मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, लोकसभा अध्यक्ष बनेंगे ओम बिरला

पीएम मोदी ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

Highlights'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर आज निर्णय लेंगे कांग्रेस और सहयोगी दलवर्ल्ड कप 2019: न्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला

पीएम मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

पीएम मोदी ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इसमें वह सभा पार्टियों से एक राष्ट्र एक चुनाव पर चर्चा करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी 20 जून को लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों से चर्चा करेंगे. मोदी सरकार का यह पहले से ही एजेंडा रहा है.अब इस मुद्दे पर अमल करने के लिए पीएम मोदी ने यह बैठक बुलाई है.


'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर आज निर्णय लेंगे कांग्रेस और सहयोगी दल

कांग्रेस एवं उसके सहयोगी दल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के विषय पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में अपने रूख को लेकर आज सुबह फैसला करेंगे. कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी की अध्यक्षता में मंगलवार शाम संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के घटक दलों की बैठक हुई, हालांकि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के विषय पर कोई फैसला नहीं हुआ.

बैठक के बाद इस बारे में पूछे जाने पर सोनिया गांधी ने संवाददाताओं से कहा, ''आप को इस पर कल बताया जाएगा.''सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस और सहयोगी दल बुधवार सुबह संसद भवन में मुलाकात बैठक करेंगे जिसमें यह फैसला होगा कि प्रधानमंत्री की ओर से बुलाई गई बैठक में उनका क्या रुख रहेगा. वैसे, कांग्रेस एवं कई विपक्षी दल एक साथ चुनाव के विचार का अतीत में विरोध करते रहे हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर चर्चा के लिए बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव आज

बीजेपी सांसद ओम बिरला आज लोकसभा अध्यक्ष चुने जाएंगे. कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) ने मंगलवार को फैसला किया कि लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में वह राजग उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन करेगा और उपाध्यक्ष के विषय पर फिलहाल सरकार के रुख की प्रतीक्षा करेगा.

गुजरात राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

उच्चतम न्यायालय आज गुजरात में रिक्त हुई राज्यसभा की दो सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कांग्रेस की याचिका पर बुधवार को सुनवाई की जायेगी. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी की वरिष्ठ नेता स्मृति ईरानी के क्रमश: गांधीनगर और अमेठी से लोकसभा पहुंचने के बाद गुजरात से राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई हैं. न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की अवकाश पीठ के समक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा ने मामले की तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया.

वर्ल्ड कप 2019: न्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला

न्यूजीलैंड-साउथ अफ्रीका के बीच बर्मिंघम में विश्व कप-2019 का 25वां मैच खेला जाना है। दोनों टीमों के बीच अब तक 70 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से 41 में साउथ अफ्रीका, जबकि 24 में न्यूजीलैंड को जीत नसीब हुई है। वहीं 5 मैच बेनतीजा रहे हैं।

Web Title: today top 5 news updates national international sports 19 June 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया