आज की टॉप 5 खबरें जिनपर रहेगी नजर, नवीन पटनायक लेंगे शपथ, मोदी भी होंगे शामिल, राजस्थान-कर्नाटक में कांग्रेस की बैठक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 29, 2019 07:14 AM2019-05-29T07:14:24+5:302019-05-29T07:17:32+5:30

राजस्थान और कर्नाटक में आज प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक है। इसमें पार्टी के लोकसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन और हार के कारणों पर चर्चा की जायेगी। ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें lokmatnews.in

today top 5 news national international sports 29th may 2019 | आज की टॉप 5 खबरें जिनपर रहेगी नजर, नवीन पटनायक लेंगे शपथ, मोदी भी होंगे शामिल, राजस्थान-कर्नाटक में कांग्रेस की बैठक

देश-दुनिया-खेल की हर खबर पर रहेगी हमारी नजर

Highlightsराजनीतिक घटनाक्रम का जायजा लेने के लिए कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल की बैठकवादा माफ गवाह बनने की इंद्राणी मुखर्जी की अर्जी पर आदेश सुनाएगी अदालत

नवीन पटनायक लेंगे सीएम पद की शपथ

नवीन पटनायक आज सुबह 10:30 बजे लगातार पांचवीं बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। सूत्रों के अनुसार, ‘‘ओडिशा में नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री को आमंत्रित करने के लिए एक विशेष संदेश दिल्ली भेजा गया है।’’ राज्य में विभिन्न दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। हालांकि प्रधानमंत्री को भेजा गया निमंत्रण महत्वपूर्ण है क्योंकि पटनायक ने चुनाव प्रचार के दौरान मोदी को खुला निमंत्रण दिया था।

राजस्थान कांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक 

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष एवं राज्य के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट की अध्यक्षता में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक आज आयोजित की गई है। बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी अविनाश पाण्डे तथा राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उपस्थित रहेंगे। पार्टी नेताओं ने कहा कि बैठक में पार्टी के लोकसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन और हार के कारणों पर चर्चा की जायेगी। 


कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल की बैठक

कर्नाटक के सत्तारूढ़ गठबंधन में बढ़ती चिंता के बीच उसके घटक कांग्रेस ने राज्य की वर्तमान राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए पार्टी विधायक दल की बैठक बुलायी है। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस-जदएस गठबंधन की करारी हार और कांग्रेस में बढ़ते असंतोष के बीच यह बैठक होने जा रही है। कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धरमैया ने विधानपरिषद, लोकसभा और राज्य सभा के सदस्यों और पार्टी विधायकों को लिखे पत्र में कहा कि वर्तमान राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए यहां 29 मई को शाम छह बजे एक होटल में बैठक होगी। 

पत्र में कहा गया है, ‘‘सभी विधायकों को बैठक में जरूर उपस्थित रहना चाहिए और बहुमूल्य सुझाव देना चाहिए।’’ उसमें कहा गया है कि बैठक में उपमुख्यमंत्री जी परमेशवर और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव भी मौजूद रहेंगे। कर्नाटक में पार्टी के अबतक सबसे खराब प्रदर्शन के तहत कांग्रेस ने एक ही लोकसभा सीट मिली। वह 21 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ी थी। जदएस को भी एक ही सीट मिली, वह सात सीटों पर उतरी थी। पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, वीरप्पा मोइली और के एच मुनियप्पा समेत गठबंधन के कई बड़े नेता हार गये। 

कांग्रेस से यह आवाज उठने लगी कि इस खराब प्रदर्शन के लिए जदएस के साथ साझेदारी जिम्मेदारी है, इसलिए इस गठबंधन को खत्म किया, इस पर कुमारस्वामी ने इस्तीफे की पेशकश कर डाली। हालांकि शुक्रवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई और उनके नेतृत्व पर विश्वास व्यक्त किया गया और कहा गया कि गठबंधन जारी रहेगा। कांग्रेस विधायक दल की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब पार्टी के अंदर असंतोष गहरा रहा है। पार्टी विधायक रमेश जारकिहोली कुछ समय से भाजपा के साथ पींगे बढ़ा रहे हैं और उन्होंने लोकसभा चुनाव के बाद कुछ विधायकों के साथ इस्तीफा भी देने की धमकी दी है। 
 
इंद्राणी मुखर्जी की अर्जी पर आदेश सुनाएगी अदालत

आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में आरोपी इंद्राणी मुखर्जी की वादा माफ गवाह बनने की अर्जी पर दिल्ली की एक अदालत आज अपना आदेश सुनायेगी। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम भी इस मामले में आरोपी हैं। मुंबई की भायखला जेल से लाये जाने के बाद इंद्राणी को बृहस्पतिवार को विशेष न्यायाधीश अनुराग सैन के समक्ष पेश किया गया। अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या के जुर्म में वह भायखला जेल में सजा काट रही हैं। मामले में वादा माफ गवाह बनने की इंद्राणी की अर्जी पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने इसका समर्थन किया और दलील दी कि इससे मामले में सबूतों को मजबूती मिलेगी। 

इसके बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। सुनवाई के दौरान अदालत ने मुखर्जी से पूछा कि क्या उन पर कोई दबाव है, इस पर उन्होंने किसी दबाव से इनकार किया था। उन्होंने अदालत को बताया, ‘‘मैं स्वेच्छा से वादा माफ गवाह बनना चाहती हूं।’’ 305 करोड़ रुपये की लिप्तता वाले इस मामले में इंद्राणी के अलावा चिंदबरम, उनके बेटे कार्ति का नाम भी सामने आया है। यह मामला वर्ष 2007 में आईएनएक्स मीडिया को मिले धन के लिये विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) से अनुमति मिलने से संबंधित है। सीबीआई ने 15 मई को मामले में प्राथमिकी दर्ज करायी थी और वित्त मंत्री रहते हुए चिदंबरम के कार्यकाल में 2007 में कुल 305 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा हासिल करने में मीडिया ग्रुप को एफआईपीबी की मंजूरी देने में कथित अनियमितता का आरोप लगाया था। 

भारतीय किसान यूनियन की प्रदेशव्यापी हड़ताल 

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री सचिन यादव से वार्ता विफल होने के बाद भारतीय किसान यूनियन आज से प्रदेशव्यापी हड़ताल करेगी। यदि यह हड़ताल अपने निर्धारित तीन दिन तक चली तो शहरों में दूध, सब्जी आदि की किल्लत हो सकती है। 

Web Title: today top 5 news national international sports 29th may 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे