Today Top News: लॉकडाउन के बीच पीएम मोदी आज देंगे वीडियो संदेश, महिलाओं के जनधन खाते में डाले जाएंगे पैसे, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: April 3, 2020 07:13 AM2020-04-03T07:13:48+5:302020-04-03T07:13:48+5:30

प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत महिला खाताधारकों को आज ( 3 अप्रैल) से 500 रुपये महीना मिलना शुरू हो जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले सप्ताह इसकी घोषणा की थी। लोगों से कहा गया है कि वह यह राशि अपनी सुविधानुसार बाद में कभी भी निकाल सकते हैं।

today 3rd april top 5 news coronavirus Pm Modi Video jan dhan account world breaking news Hindi | Today Top News: लॉकडाउन के बीच पीएम मोदी आज देंगे वीडियो संदेश, महिलाओं के जनधन खाते में डाले जाएंगे पैसे, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights पूरे देश में 24 मार्च से 21 दिनों का लॉकडाउन है। आज लॉकडाउन का 10वां दिन है। दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले दस लाख से अधिक हो गये हैं, जबकि 51 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 2 हजार के पार, 24 घंटे में 235 केस

भारत में  कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या 2000 के पार हो चुका है। वहीं 53 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि इसमें से 156 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 235 मामले नए मामले सामने आए हैं। पूरे देश में 24 मार्च से 21 दिनों का लॉकडाउन है। आज लॉकडाउन का 10वां दिन है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 9 बजे लोगों से वीडियो संदेश साझा करेंगे

कोरोना वायरस के मद्देनजर देशव्यापी लॉककडाउन बंद के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (3 अप्रैल) सुबह देश के लोगों के साथ वीडियो संदेश साझा करेंगे। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ कल सुबह 9 बजे देशवासियों के साथ मैं एक वीडियो संदेश साझा करूंगा।’’ प्रधानमंत्री ने हालांकि अपने ट्वीट में यह नहीं बताया कि उनके वीडियो संदेश का विषय क्या होगा । मोदी ने गुरूवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये देश के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 के विषय पर संवाद किया। 

महिलाओं के जनधन खाते में आज से डाले जाएंगे पैसे, एटीएम से निकासी की सलाह

प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत महिला खाताधारकों को आज ( 3 अप्रैल) से 500 रुपये महीना मिलना शुरू हो जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले सप्ताह इसकी घोषणा की थी। लोगों से कहा गया है कि वह यह राशि अपनी सुविधानुसार बाद में कभी भी निकाल सकते हैं। निकासी के लिये एटीएम का प्रयोग करने की सलाह दी गई है। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने 2 अप्रैल को एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत तीन महीने में कुल दी जाने वाली 1,500 रुपये की रकम की यह पहली किस्त होगी। लाभार्थियों को व्यवस्थित तरीके से राशि पहुंचाने को लेकर आईबीए ने अप्रैल महीने की किस्त को लेकर समयसारणी बनायी है जिसका पालन सभी बैंक करेंगे। धन का अंतरण पांच दिनों में किया जाएगा ताकि बैंकों पर एक साथ बोझ नहीं पड़े। 

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले दस लाख के पार: 51000 से अधिक लोगों की मौत हुई

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले दस लाख से अधिक हो गये हैं, जबकि 51 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। एएफपी द्वारा गुरुवार रात जारी आँकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है। विश्वभर के देशों द्वारा जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के आधार पर एएफपी द्वारा की गई की गणना के अनुसार, दुनियाभर के 188 देशों में कोरोना वायरस से संक्रमण (कोविड-19) के कम से कम 10,00,036 मामले दर्ज किए गए हैं और अब तक 51,718 लोगों की मौत हो चुकी है। 

विश्व बैंक ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत को एक अरब डॉलर की आपात सहायता को मंजूरी दी

विश्व बैंक ने बृहस्पतिवार को भारत को कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक अरब डॉलर की आपातकालीन वित्तीय सहायता के लिए मंजूरी दे दी। विश्व बैंक की सहायता परियोजनाओं के 1.9 अरब डॉलर के पहले सेट में 25 देशों की मदद की जाएगी और 40 से अधिक देशों में त्वरित गति से नये अभियान आगे बढ़ाये जा रहे हैं। आपातकालीन वित्तीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा भारत को दिया जाएगा जो एक अरब डॉलर का होगा। विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों के मंडल ने दुनियाभर के विकासशील देशों के लिए आपात सहायता के पहले सेट को मंजूरी दी जिसके बाद विश्व बैंक ने कहा, ‘‘भारत में एक अरब डॉलर की आपातकालीन वित्तीय सहायता से बेहतर स्क्रीनिंग, संपर्कों का पता लगाने, प्रयोगशाला जांच, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने और नये पृथक वार्ड बनाने में मदद मिलेगी।’’ 

Web Title: today 3rd april top 5 news coronavirus Pm Modi Video jan dhan account world breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे