Today Top News: पीएम मोदी आज करेंगे बंगाल और ओडिशा का दौरा, सोनिया की अध्यक्षता में आज विपक्ष की होगी बड़ी बैठक, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 22, 2020 06:46 AM2020-05-22T06:46:27+5:302020-05-22T06:46:27+5:30

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 13 हजार को पार कर गई है। सरकार ने कहा है कि दुनिया की औसत मृत्यु दर की तुलना में भारत में यह दर आधे से भी कम है। कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए बीते 25 मार्च से जारी लॉकडाउन के चौथे चरण में इसे 31 मई तक बढ़ा दिया गया है।

Today 22th May top 5 news coronavirus PM MODI Amphan opposition Meeting covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: पीएम मोदी आज करेंगे बंगाल और ओडिशा का दौरा, सोनिया की अध्यक्षता में आज विपक्ष की होगी बड़ी बैठक, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsभारत में कोरोना के फिलहाल 63, 624 एक्टिव केस हैं। और  45, 299 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। 3435 लोगों की मौत हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी (22 मई) को चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

PM मोदी आज जाएंगे बंगाल और ओडिशा जाएंगे, चक्रवात अम्फन प्रभावित इलाकों का करेंगे हवाई सर्वेक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी (22 मई) को चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। चक्रवात अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में में कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई है तथा कई पुलों एवं अन्य इमारतों को भी काफी नुकसान पहुंचा है । तूफान के कारण ओडिशा के कई तटीय जिलों में बिजली एवं दूरसंचार सुविधाओं का नुकसान पहुंचा है पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित जिलों का दौरा करने और तबाह हो गए इलाकों के पुनर्निर्माण के लिए सहायता देने का आग्रह किया। 

PMO ने ट्वीट कर कहा, 'कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे और चक्रवात अम्फन के मद्देनजर स्थिति का जायजा लेंगे. वह हवाई सर्वेक्षण करेंगे और समीक्षा बैठकों में हिस्सा लेंगे। 

सोनिया की अध्यक्षता में शुक्रवार को बैठक करेंगे विपक्षी दल, श्रमिकों के मुद्दे पर होगी चर्चा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में आज को विपक्षी दलों की वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एक बैठक होगी जिसमें कोरोना वायरस महामारी के बीच प्रवासी श्रमिकों की स्थिति और मौजूदा संकट से निपटने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों एवं आर्थिक पैकेज पर मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक की अध्यक्षता करेंगी। करीब 17 राजनीतिक दलों ने इस बैठक में शामिल होने पर सहमति जताई है।

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने अब तक बैठक में शामिल होने की पुष्टि नहीं की है। यह बैठक शुक्रवार को तीन बजे बुलाई गई है। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए गत 25 मार्च से देश में लॉकडाउन लगने के बाद बड़ी संख्या में श्रमिक बड़े शहरों से अपने घर जाने के लिए पैदल निकल गए हैं। कई जगहों पर हुई दुर्घटनाओं में कई मजदूरों की मौत भी हो गई है।

विपक्षी दलों ने सरकार पर प्रवासी श्रमिकों से जुड़े इस संकट से निपटने में विफल रहने का आरोप लगाया है। बैठक में, कुछ प्रदेशों में श्रम कानूनों में किए गए हालिया बदलावों को लेकर भी चर्चा होगी। कुछ राज्यों में श्रम कानूनों में बदलाव करते हुए कामकाज के घंटों को बढ़ाया गया है।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा एक लाख 13 हजार के पार, सरकार ने कहा- दुनिया की अपेक्षा मृत्यु दर काफी कम

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 13 हजार को पार कर गयी है, हालांकि इसमें से आधे मामले पिछले एक पखवाड़े में सामने आये हैं जब से विशेष ट्रेनों के जरिये विभिन्न जगहों पर फंसे हुए लोगों की आवाजाही शुरू हुई है । इस बीच सरकार ने हालांकि, जोर देकर कहा है कि दुनिया की औसत मृत्यु दर की तुलना में भारत में यह दर आधे से भी कम है। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए बीते 25 मार्च से जारी लॉकडाउन के चौथे चरण के लिये अधिकारियों ने दो महीने के अंतराल के बाद घरेलू उड़ानों को विस्तृत दिशा निर्देशो के साथ दोबारा शुरू करने का ऐलान किया था।

भारत में कोरोना के फिलहाल 63, 624 एक्टिव केस हैं। और  45, 299 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। 3435 लोगों की मौत हुई है। 

चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर आज ( 22 मई) से टिकट आरक्षण काउंटर खोल दिए जाएंगे

रेलवे बोर्ड ने 21 मई को एक आदेश में कहा कि 22 मई से चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर खोल दिए जाएंगे। आदेश में कहा गया है कि रेलवे शुक्रवार यानी आज से टिकट एजेटों के जरिए सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) से टिकटों के आरक्षण की भी अनुमति देगा। आदेश में कहा गया है कि क्षेत्रीय रेलवे को हिदायत दी गई है कि वे स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार आरक्षण काउंटर खोलने का निर्देश दें। ये बुकिंग काउंटर और सीएससी 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से बंद हैं।

इससे पहले , रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पूरे देश में लगभग 1.7 लाख सीएससी पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो जाएगी, ये सुविधा दूरदराज के स्थानों पर उपलब्ध रहेगी जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता कम है या बिल्कुल नहीं है। रेलवे ने कहा कि शुक्रवार से चरणबद्ध तरीके से आरक्षण टिकट खुलेंगे और स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार उनके संबंधित स्थानों और समय के बारे में जानकारी दी जाएगी।

रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है, ''राज्य सरकारों के मौजूदा नियमों के अनुसार श्रमिक विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगी। इन बुकिंग सुविधाओं से उन यात्रियों पर बोझ काफी कम हो जाएगा, जो यात्रा करने के लिए टिकट काउंटरों पर निर्भर हैं।'' 

महाराष्ट्र में आज से जिलों में आंशिक बस सेवा होगी बहाल

महाराष्ट्र सरकार ने आज (22 मई) से कुछ शर्तों के साथ ‘रेड’ और कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़कर बाकी भागों में अंतर-जिला बस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) ने बृहस्पतिवार (21 मई) शाम को एक बयान में कहा कि बस सेवा कुछ शर्तों के साथ बहाल होगी। इस सरकारी बस सेवा निकाय ने 22 मार्च से ही जनता कर्फ्यू और उसके बाद लॉकडाउन के चलते राज्यभर में अपनी बस सेवा बंद कर रखी है। 

पिछले दो महीने से निगम की बसें मुम्बई महानगर तक ही सीमित हैं जहां वह आपात सेवा एवं जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मियों को लाने व छोड़ने के काम में लगी है। 

Web Title: Today 22th May top 5 news coronavirus PM MODI Amphan opposition Meeting covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे