Today 20th May top 5 news coronavirus Lockdown-4 Cyclone Amphan world covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: 1 जून से चलेंगी 200 ट्रेनें, जल्द शुरू होगी बुकिंग, भयंकर तूफान में बदल सकता है आज 'अम्फान', पढ़ें 5 बड़ी खबरें
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsमजदूर संघ श्रम कानूनों को नरम करने के खिलाफ आज विरोध प्रदर्शन करेगा। गृह मंत्रालय ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’20 मई को पश्चिम बंगाल के तट से टकराएगा और इसके भयंकर रूप लेने की आशंका है।

रेलवे एक जून से रोजाना 200 ट्रेनें चलाएगी,  जल्द ऑनलाइन शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

रेलवे ने लोगों खासतौर पर देश के छोटे कस्बों और शहरों में रहने वालों को बड़ी राहत देते हुए रोजाना 200 विशेष रेलगाड़ियां चलाने का फैसला किया है। यह घोषणा रेलवे ने मंगलवार(19 मई) को की। इन रेलगाड़ियों में गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के डिब्बे होंगे और ये रोजाना चलेंगी। ये रेलगाड़ियां मौजूदा समय में प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह प्रदेश पहुंचाने के लिए चलाई जा रही श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों एवं राजधानी ट्रेन के रूट पर दिल्ली से 15 शहरों के लिए चलाई जा रही विशेष रेलगाड़ियों के अलावा होंगी। इन रेलगाड़ियों में सफर करने के लिए सभी श्रेणी के यात्रियों को ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग कराने की अनुमति होगी। 

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, भारतीय रेलवे एक जून से समयसारिणी के अनुरूप रोजाना 200 गैर वातानुकूलित रेलगाड़ियों का परिचालन करेगा, जिनमें सफर करने के लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग जल्द शुरू होगी।

ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश और आंधी, करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान अम्फान

महाचक्रवात अम्फान की वजह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में बारिश हुई जबकि राज्य सरकार ने संवेदनशील एवं निचले इलाकों को खाली कराने के प्रयास तेज कर दिए हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’20 मई को पश्चिम बंगाल के तट से टकराएगा और इसके भयंकर रूप लेने की आशंका है।  मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दक्षिण-दक्षिणपश्चिम दीघा से 670 किलोमीटर दूर स्थित यह तूफान उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा की तरफ बढ़ेगा और  बुधवार (20 मई) शाम में ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ का रूप लेकर पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों से टकराएगा। 

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और आगाह किया है कि कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि अम्फान 20 मई को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश तटों से गुजर सकता है। तटों से टकराने से पहले इसकी प्रचंडता कुछ कम होगी और हवाओं की गति निरंतर 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे बनी रहेगी जो बीच-बीच में प्रति घंटे 180 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है। 

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम मध्य और उसके बगल में पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर प्रति घंटे 240 से 250 किलोमीटर की रफ्तार वाली तूफानी हवाओं की स्थिति बन रही है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि कई स्थानों पर रेल एवं सड़क मार्ग बाधित हो सकते हैं, बिजली एवं संचार के खंभे उखड़ सकते हैं और सभी प्रकार के ‘कच्चे’ घरों को अत्यंत नुकसान होगा। मौसम विभाग ने तैयार फसलों, बाग-बगीचों को भारी नुकसान होने की आशंका जताई है।

मजदूर संघ श्रम कानूनों को नरम करने के खिलाफ आज करेगा देशभर में प्रदर्शन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) भाजपा शासित उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्यप्रदेश समेत विभिन्न राज्यों में श्रम कानूनों को शिथिल बनाये जाने के विरोध में आज (20 मई) को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेगा। बीएमएस ने मंगलवार (19 मई)  को एक बयान में कहा कि वह श्रमिकों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए प्रदर्शन करेगा। पिछले सप्ताह मजदूर संघों ने उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और गुजरात में श्रमकानूनों की ‘पूर्ण वापसी’ की निंदा की थी। 

बीएमएस ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों की मुश्किलें ज्यादातर राज्यों द्वारा कानूनों के घोर उल्लंघन के कारण ही बढ़ीं। कुछ अन्य राज्यों में श्रम कानूनों पर पूर्ण रोक और काम के घंटे आठ से बढ़ाकर 12 किये जाने की आलोचना करते हुए बीएमएस महासचिव वृजेश उपाध्याय ने हाल ही में कहा था ,‘‘ इतिहास में ऐसा कभी नहीं सुना गया और ज्यादातर लोकतांत्रिक देशों में ऐसा नहीं है।’’ बीएमएस राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा और ओडिशा में काम के घंटे बढ़ाये जाने का भी विरोध कर रहा है। 

एक लाख के पार गया भारत में कोरोना, तीन हजार मौत 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के अबतक मामलों की संख्या 1,01,139 है। वहीं  मरने वालों की संख्या 3163 हो गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 4970 मामले सामने आए हैं और 134 मौतें हुई हैं। देश में 58,802 एक्टिव केस हैं। 39,173 लोग कोविड-19 से अब-तक ठीक हो चुके हैं। एक लाख केस पार करने वाला भारत विश्व का 11वां देश बन गया है। 

लॉकडाउन-4 में केन्द्र और राज्य सरकारों ने तमाम छूट देते हुए कुछ शर्तों के साथ बाजार, टैक्सी, ऑटो और अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी है। लॉकडाउन-4 31 मई तक लागू है। 

पूरी दुनिया में 50 लाख के करीब पहुंचे कोरोना मरीज, तीन लाख, 24 हजार से अधीक की मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस से अभी तक 49 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और तीन लाख, 24 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। साथ ही साथ 19 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। पूरी दुनिया में अभी कोरोना के 27 लाख मामले सक्रीय हैं।  विश्व में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है। वर्ल्ड मीटर वेबसाइट के मुताबिक, अमेरिका में 15 लाख से अधिक कोरोना के मरीज सामने आ चुके हैं। वहीं, तीन लाख लोग ठीक हो चुके हैं और 11 लाख से अधिक मामले सक्रीय हैं, जिसमें से 17 हजार ऐसे मामले हैं जिनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। 

Web Title: Today 20th May top 5 news coronavirus Lockdown-4 Cyclone Amphan world covid-19 breaking news Hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे