Highlightsआम आदमी पार्टी पेट्रोल (AAP) और डीजल के दामों में बढ़ोतरी के खिलाफ आज (1 जुलाई) को देशव्यापी प्रदर्शन करेगी।भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामलों की संख्या 5,66,840 हो गई है और 16,893 लोगों की मौत हुई है।अनलॉक- 2 में 65 साल से अधिक आयु के लोगों, गर्भवती महिलाओं, 10 साल से कम उम्र के बच्चों को किसी बेहद जरूरी काम और स्वास्थ्य उद्देश्यों को छोड़कर, घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। 

आज से अनलॉक-2 की होगी शुरुआत, जानें गाइडलान्स

गृह मंत्रालय के अनलॉक-2' के दिशा-निर्देश एक जुलाई यानी आज से प्रभावी होंगे। चरणबद्ध रूप से गतिविधियां दोबारा शुरू करने की प्रक्रिया विस्तारित कर दी गई है। 'अनलॉक-2' के लिए दिशा-निर्देश के मुताबिक शैक्षणिक संस्थान, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर और जिम अभी बंद रहेंगे। दिशा-निर्देशों में कहा गया कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों (वंदे भारत मिशन के तहत), जो अभी सीमित रूप में जारी हैं, का चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया जाएगा। 

आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। नए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि मेट्रो रेल, सिनेमाघर, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और ऐसे अन्य स्थल भी अभी बंद रहेंगे। 

गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ गहन विचार-विमर्श के बाद यह तय किया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान अभी 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। 

इसी तरह सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शिक्षण, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम और अन्य बड़े कार्यक्रमों को अभी मंजूरी नहीं मिलेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि इन्हें खोलने की तारीख स्थिति के आकलन के बाद अलग से तय की जाएगी। 

केंद्रीय गृह मंत्रालय के सचिव अजय भल्ला द्वारा हस्ताक्षरित नए दिशा-निर्देशों के अनुसार आज जारी दिशा-निर्देश राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से मिले फीडबैक तथा संबंधित केंद्रीय मंत्रियों और विभागों के साथ गहन विचार-विमर्श पर आधारित हैं। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी के खिलाफ आज देशव्यापी प्रदर्शन करेगी आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी पेट्रोल (AAP) और डीजल के दामों में बढ़ोतरी के खिलाफ आज (1 जुलाई) को देशव्यापी प्रदर्शन करेगी। पार्टी नेता गोपाल राय ने यह जानकारी दी। राय ने  को ट्वीट किया, ''आम आदमी पार्टी पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दामों के खिलाफ 1 जुलाई को सुबह 11 बजे देशभर में विरोध प्रदर्शन करेगी।''

बीते तीन हफ्तों में सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में 22वीं बार वृद्धि की गई। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के मुताबिक सोमवार को पेट्रोल के दाम में पांच पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई। इस अवधि में पेट्रोल के दाम में कुल मिलाकर 9.17 रुपये और डीजल के दाम में 11.14 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो चुकी है। 

मुंबई में आज से चलेंगी 350 और लोकल ट्रेनें, सरकारी कर्मचारी ही कर सकेंगे सफर

मुंबई में बुधवार से 350 लोकल ट्रेनें और चलेंगी। हालांकि इस दौरान इन ट्रेनों में केवल सरकारी कर्मियों को ही सफर करने की इजाजत दी गई है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार (30 जून) को कहा कि मध्य और पश्चिमी रेलवे जोन में प्रत्येक में 350 ट्रेनों को चलाया जाएगा। हालांकि, इन ट्रेनों में केवल राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मियों को ही यात्रा की अनुमति रहेगी। 

गोयल ने ट्वीट किया, '' रेलवे कल से मुंबई में 350 लोकल ट्रेनों का विस्तार करेगी। राज्य सरकार द्वारा चिन्हित आवश्यक सेवाओं में कार्यरत केंद्र सरकार के कर्मचारी, आईटी, जीएसटी, डाक, राष्ट्रीयकृत बैंक, एमबीपीटी, न्यायिक सेवा, रक्षा और राजभवन के कर्मचारियों को अनुमति रहेगी। अभी आम यात्रियों के लिए कोई सेवा उपलब्ध नहीं है।'' रेलवे के दोनों जोन ने 15 जून से आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों के लिए सीमित संख्या में उपनगरीय सेवाओं की शुरुआत की थी। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारत में कोविड-19 मामलों की संख्या 5,66,840 हुई, 16,893 लोगों की मौत 

भारत में कोविड-19 के एक दिन में 18,522 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले मंगलवार को बढ़कर 5,66,840 हो गए, जिनमें से 418 और लोगों की जान जाने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 16,893 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अद्यतन किए आंकड़ों के अनुसार देश में 2,15,125 लोगों का इलाज जारी है,जबकि 3,34,821 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं एक मरीज देश से बाहर चला गया है। संक्रमण के लगभग 66 प्रतिशत मामले अकेले जून महीने में ही सामने आये हैं। अब तक कुल मामलों में से लगभग दो-तिहाई मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और गुजरात से हैं।

अधिकारी ने कहा, मरीजों के ठीक होने की दर 59.07 प्रतिशत है। आईसीएमआर के अनुसार 29 जून तक 86,08,654 नमूनों की जांच की जा चुकी है। सोमवार को 2,10,292 नमूनों की जांच की गई। 

पीएम मोदी ने कहा- कोरोना काल के नियमों का करें पालन, कोई लापरवाही मत बरतिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि यह चिंता का कारण है कि लोग नियमों का कड़ाई से पालन नहीं कर रहे हैं जैसा कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान किया था। 

मंगलवार (30 जून) को राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस की स्थिति पर कहा, दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया गया है। लेकिन हम ये भी देख रहे हैं कि जब से देश में अनलॉक-1 हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढ़ती ही चली जा रही है ।

उन्होंने कहा कि पहले मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर लोग बहुत सतर्क रहा करते थे। उन्होंने कहा, लेकिन आज, जब हमें ज्यादा सतर्कता की जरूरत है, तो लापरवाही बढ़ना चिंता का कारण है। उन्होंने हर किसी को स्वास्थ्य दिशा निर्देशों का पालन करने को कहा। 

प्रधानमंत्री <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/narendra-modi/'>नरेंद्र मोदी</a> बैठक करते हुए (फाइल फोटो)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक करते हुए (फाइल फोटो)

साथ ही उन्होंने कहा कि गांव के प्रधान हों या प्रधानमंत्री, कोई भी कानून से ऊपर नहीं हैं। उन्होंने कहा, आपसे आग्रह भी करता हूं, आप सभी स्वस्थ रहिए। दो गज की दूरी का पालन करते रहिए। गमछा , फेस कवर, मास्क ये हमेशा उपयोग कीजिये, कोई लापरवाही मत बरतिए।

 मोदी ने कहा कि 25 मार्च को जब देशभर में लॉकडाउन की घोषणा हुई थी तब कानूनों का बहुत कड़ाई से पालन हुआ। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब सरकारों को, स्थानीय निकाय की संस्थाओं को, देश के नागरिकों को फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है। विशेषकर निषिद्ध क्षेत्रों में हमें बहुत ध्यान देना होगा। 

प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की कि जो भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्हें टोकना होगा, रोकना होगा और समझाना भी होगा। उन्होंने कहा, अभी आपने खबरों में देखा होगा, एक देश के प्रधानमंत्री पर 13 हजार रुपये का जुर्माना इसलिए लग गया, क्योंकि वह सार्वजनिक जगह पर बिना मास्क पहने गए थे। भारत में भी स्थानीय प्रशासन को इसी चुस्ती से काम करना चाहिए।

Web Title: Today 1st july top 5 news coronavirus india unlock-2 breaking news Hindi aaj ki badi khabar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे