Today 19th May top 5 news coronavirus update Lockdown-4 world covid-19 breaking news Hindi | Today Top News:भारत में कोरोना का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंचा, कोविड-19 की जांच पर राजी हुआ  WHO, देखें 5 बड़ी खबरें 
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक 3,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। लॉकडाउन-4 में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल और धार्मिक सहित अन्य प्रकार के आयोजनों पर पाबंदी है।

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंचा, 3,078 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस से अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या सोमवार को एक लाख (1,00,000) के चिंताजनक आंकड़े को पार कर गई। पीटीआई-भाषा द्वारा विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के संकलन के मुताबिक सोमवार रात साढ़े 10 बजे (10:30 रात) तक देश में 1,00,157 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है वहीं कुल 3,078 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है जबकि 38,596 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं। एक लाख केस पार करने वाला भारत विश्व का 11वां देश बन गया है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को दिए आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ कर 3,029 हो गई है, जबकि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के मामलों में 5,242 की रिकार्ड वृद्धि के साथ कुल मामले बढ़ कर 96,169 हो गये। हालांकि, सरकार ने कहा कि भारत में प्रति एक लाख की आबादी पर कोरोना वायरस के 7.1 मामले हैं, जबकि वैश्विक स्तर पर यह आंकड़ा 60 है। 

लॉकडाउन-4 में भी बंद रहेंगे सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल

सोमवार से शुरू हुए लॉकडाउन-4 में केन्द्र और राज्य सरकारों ने तमाम छूट देते हुए कुछ शर्तों के साथ बाजार, टैक्सी, ऑटो और अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी है। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण ठप पड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक गतिविधियां शुरू करने की छूट देते हुए देश के तमाम प्राधिकारों ने बाजार खोलने, अंतरराज्यीय परिवहन सेवा बहाल करने और यहां तक कि कुछ राज्यों में नाई की दुकान तथा सैलून आदि खोलने की भी अनुमति दे दी है। 

हालांकि ये छूट निषिद्ध क्षेत्रों में नहीं दी गई है। लॉकडाउन-4 में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल और धार्मिक सहित अन्य प्रकार के आयोजनों पर पाबंदी है और यह कम से कम 31 मई तक जारी रहेगी। 

लॉकडाउन के चौथे चरण में कई रियायतें दी गई हैं, वहीं राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अधिकार दिया गया है कि वे केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तय मानदंडों के आधार पर अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में किसी भी बड़ी-छोटी प्रशासनिक इकाई को रेड, ऑरेंज या ग्रीन जोन घोषित कर सकते हैं। 

लॉकडाउन-4: उत्तर प्रदेश में क्या खुला क्या बंद, देखें लिस्ट 

केंद्र सरकार के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी लॉकडाउन 4 के संबंध में सोमवार को नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए। प्रदेश के मुख्य सचिव आर. के. तिवारी ने राज्य के सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, क्षेत्रीय, परिक्षेत्रीय तथा जिला पुलिस प्रमुखों को भेजे गए दिशा निर्देश में कहा कि लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा। इस दौरान सभी तरह की सामान्य विमान यात्राएं, मेट्रो रेल सेवाएं, स्कूल-कॉलेज, सिनेमाघर, शॉपिंग मॉल थिएटर, असेंबली हॉल, सभी पूजा स्थल इत्यादि पहले की तरह ही बंद रहेंगे।

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले 47.86 लाख से ज्यादा मामले हैं। मरने वालों की संख्या कुल 3.17 लाख है। अमेरीका में अबतक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 15 लाख के पार और 90 हजार से अधिक की मौत हो चुकी है। ब्रिटेन में संक्रमण की चपेट में आए लोगों की कुल संख्या 247,706 है। यहां संक्रमण से अब तक 34876 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्यों की आपसी सहमति के साथ यात्री वाहनों और बसों का अंतरराज्यीय आवागमन और राज्यों द्वारा निर्धारित किए गए यात्री वाहन और बसों के प्रदेश के अंदर आवागमन के लिए अभी अनुमति नहीं दी गई है। 

निषिद्ध, बफर, रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन का निर्धारण केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार ही किया जाएगा। निषिद्ध क्षेत्र के बाहर सभी तरह की औद्योगिक गतिविधियों की इजाजत होगी, लेकिन इनमें मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।

सभी बाजारों को इस तरह खोला जाएगा कि हर दिन अलग-अलग बाजार खुले और सामाजिक दूरी तथा अन्य सभी प्रकार के निर्देशों का पालन सुनिश्चित हो। मुख्य सब्जी मंडी अब सुबह 4 बजे से 7 बजे तक खुलेगी। फल और सब्जी मंडियों को बड़े तथा खुले स्थानों पर स्थापित कर सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक आम लोगों के लिए खोला जा सकेगा। शहरी क्षेत्र में कोई भी साप्ताहिक मंडी नहीं लगेगी, जबकि ग्रामीण इलाकों में सामाजिक दूरी के साथ साप्ताहिक मंडी लगाने की इजाजत होगी। मिठाई की दुकानें भी खोलने की इजाजत दी जाएगी, लेकिन उन पर सिर्फ बिक्री का काम होगा। वहां बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी। 

बारात घर खोले जाएंगे लेकिन शादी से पहले पूर्व अनुमति लेना जरूरी होगा शादी में 20 लोगों से ज्यादा को शामिल होने की इजाजत नहीं दी जाएगी। पटरी व्यवसायियों को अपना काम करने की इजाजत होगी, लेकिन उन्हें भी मास्क और 10 थानों का इस्तेमाल करना होगा और उन्हें सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सिर्फ खुले स्थानों पर बिक्री करने की इजाजत होगी। 

प्रिंटिंग प्रेस और ड्राई क्लीनर क्लीनिंग की दुकानें खोलने की भी इजाजत होगी। नर्सिंग होम और निजी अस्पतालों को इमरजेंसी तथा आवश्यक ऑपरेशन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की अनुमति और सभी सुरक्षा उपकरण और प्रशिक्षण के बाद ही खोलने की इजाजत दी जाएगी। अब राज्य के अंदर और उसके बाहर चिकित्सा व्यवसायियों, नर्स एवं पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी तथा एंबुलेंस को बिना किसी रोक-टोक के आवागमन की इजाजत होगी। 

कोरोना मामले की जांच की मांग करने वाले देशों के सामने झुका WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कोरोना वायरस के संबंध में स्वतंत्र मूल्यांकन शुरू करने के अपने अधिकतर सदस्य देशों के आह्वान के सामने सोमवार को झुक गया। अफ्रीकी और यूरोपीय देशों तथा अन्य देशों के संगठन ने कोरोना महामारी को लेकर एक ‘समग्र मूल्यांकन’ की मांग की है।

WHO के प्रमुख ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी को लेकर सामने आई संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी की प्रतिक्रिया के मद्देनजर वह एक स्वतंत्र आंकलन शुरू करेंगे। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी की जनवरी से अप्रैल के बीच कोविड-19 महामारी पर प्रतिक्रिया को लेकर एक स्वतंत्र निरीक्षण सलाहकार निकाय ने अपनी पहली अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसके बाद डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस ने सोमवार को यह संकल्प लिया। 

11 पन्नों की इस रिपोर्ट में सवाल उठाया गया है कि क्या प्रकोप को लेकर विश्व को सतर्क करने वाली डब्ल्यूएचओ की चेतावनी प्रणाली और यात्रा सलाह पर्याप्त थीं? 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आने वाले लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगाए जाने पर डब्ल्यूएचओ की ओर से आलोचना किए जाने का आरोप लगाया था। चीन में ही दिसंबर में इस घातक वायरस का प्रसार शुरू हुआ जो बाद में पूरी दुनिया में फैल गया। बाद में ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली अमेरिकी सहायता पर अस्थायी रोक लगाने का आदेश दिया था । अमेरिका स्वास्थ्य संगठन को सबसे अधिक अनुदान देता है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस के 47.86 लाख से ज्यादा मामले,  3.17 लाख मौतें

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले 47.86 लाख से ज्यादा मामले हैं। मरने वालों की संख्या कुल 3.17 लाख है। अमेरीका में अबतक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 15 लाख के पार और 90 हजार से अधिक की मौत हो चुकी है। ब्रिटेन में संक्रमण की चपेट में आए लोगों की कुल संख्या 247,706 है। यहां संक्रमण से अब तक 34876 लोगों की मौत हो चुकी है। 
 

Web Title: Today 19th May top 5 news coronavirus update Lockdown-4 world covid-19 breaking news Hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे