today 16 april top 5 news coronavirus Hotspots update india covid 19 breaking news Hindi | Today News: भारत के 170 जिले कोरोना हॉटस्पॉट, कोविड-19 से 392 की मौत, मरीजों की संख्या 11,933, पढ़ें आज की 5 बड़ी खबरें
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsभारत में कोरोना वायरस के संक्रमण की अधिकता वाले 170 हॉटस्पॉट जिलों की पहचान की गई है। मुरादाबाद में कोरोना जांच करने गई मेडिकल टीम पर हुए हमले के मामले में 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 11,933 हुई, 392 लोगों की मौत 

देश में बुधवार को कोरोना बीमारों की संख्या बढ़कर 11, 933 हो गई है।  कोविड-19 से 392 लोगों की मौत हो चुकी है। 1343 मरीज ठीक होकर घर भी लौट आए हैं। 11, 933 में से 10, 197 मरीज एक्टिव हैं। इनमें पिछले 24 घंटों के दौरान सामने आये 1076 मामले भी शामिल है।

कोरोना वायरस: 170 हॉटस्पॉट जिले चिन्हित किए गए

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की अधिकता वाले 170 हॉटस्पॉट जिलों की पहचान की है। इसके अलावा संक्रमण के प्रभाव वाले 207 ऐसे जिले भी चिन्हित किए गए हैं, जो हॉटस्पॉट तो नहीं हैं लेकिन संक्रमण की वृद्धि दर को देखते हुये ये जिले संभावित हॉटस्पॉट की श्रेणी में रखे जा सकते हैं। मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बुधवार को नियमित संवाददाता सम्मेलन में देश में अब तक सामुदायिक संक्रमण की स्थिति उत्पन्न होने से इंकार किया। उन्होंने कहा कि किसी क्षेत्र विशेष में संक्रमण के अधिक मामलों को सामुदायिक संक्रमण नहीं माना जा सकता है। 

उन्होंने कोरोना संकट से निपटने के लिये लॉकडाउन (बंद) की अवधि बढ़ाये जाने के बाद सरकार की आगामी रणनीति का खुलासा करते हुये कि 20 अप्रैल तक देश के सभी जिलों में कोरोना संक्रमण को रोकने के उपायों का सख्ती से पालन और आंकलन सुनिश्चित किया जायेगा। अग्रवाल ने कहा कि संक्रमण के लिहाज से जिलों को तीन वर्गों में बांटा गया है। उन सभी 170 जिलों को हॉटस्पाट माना गया है जिनमें किसी क्षेत्र में संक्रमण की दर अधिक है या मरीजों की वृद्धि दर दोगुना तक पायी गयी है। इसके अलावा संक्रमण की अपेक्षाकृत कम वृद्धि दर वाले 207 जिलों को संभावित हॉटस्पॉट या नॉन हॉटस्पॉट जिले की श्रेणी में शामिल किया गया है। इन जिलों के अधिकारियों और संबद्ध राज्य सरकार को स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि वे यहां दिशानिर्देशों के मुताबिक संक्रमण को रोकने के सभी उपाय सुनिश्चित करें जिससे इन्हें हॉटस्पॉट बनने से रोका जा सके। अग्रवाल ने बताया कि सभी राज्यों से यह भी कहा गया है कि यदि इस सूची में कोई ऐसा जिला छूट गया है जिसे संबंधित राज्य हॉटस्पाट बनाना चाहता है तो वह उसे दिशानिर्देशों के तहत घोषित कर सकता है। 

मुरादाबाद में मेडिकल टीम और पुलिस पर हमला करने वालों की ड्रोन से हुई पहचान, 17 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के जिले मुरादाबाद में कोरोना जांच करने गई मेडिकल टीम पर हुए हमले के मामले में 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में एक एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस का कहना है कि ड्रोन कैमरों की मदद से पकड़े गए लोगों की पहचान की गई थी।  घटनास्थल के पास महिलाएं और पुरुष छत से पथराव करते देखे गए थे। सीएम योगी ने इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। 

'हजार साल में एक बार चमगादड़ से इंसानों में फैलता है कोरोना'- ICMR का दावा

बुधवार को संवाददता सम्मेलन में आईसीएमआर के वरिष्ठ वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेड़कर ने चमगादड़ से कोरोना वायरस फैलने की आशंका के बारे में एक अध्ययन के हवाले से बताया कि भारत के कुछ राज्यों में चमगादड़ की दो प्रजातियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई लेकिन यह मनुष्यों को प्रतिकूल तरीके से प्रभावित करने में सक्षम नहीं पाया गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि चमगादड़ों में पाए गए कोरोना वायरस का कोविड-19 के लिए उत्तरदायी सार्स-सीओवी2 से कोई ताल्लुक नहीं पाया गया है। 

गंगाखेड़कर ने कहा कि चमगादड़ से मनुष्य में वायरस के संक्रमण फैलने की घटनाओं की दर एक हजार साल में एकाध बार तक सीमित है।

देश में कोरोना के परीक्षण सुविधाओं के विस्तार के सवाल पर उन्होंने बताया कि आईसीएमआर ने अब तक निजी क्षेत्र की 73 प्रयोगशालाओं को मंजूरी दे दी है। इनमें से 22 ने परीक्षण कार्य प्रारंभ भी कर दिया है। 

कोविड-19 : अमेरिका में 24 घंटे में 2, 600 लोगों की मौत,  मृतकों की संख्या 25,000 के पार

अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 2, 600 लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई है। अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 25,000 के पार चली गई। अमेरिका की जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, मंगलवार तक 6,05,000 से अधिक अमेरिकी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जो इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित तीन अन्य देशों से अधिक है। इससे पहले 10 अप्रैल को एक ही दिन में 2,074 लोगों की मौत हुई थी। देश में इस बीमारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क में अभी तक 2,03,020 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और 10,842 लोगों की मौत हो चुकी है। जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, इस जानलेवा विषाणु से देश में कुल 25,981 लोगों की मौत हो चुकी है। 

Web Title: today 16 april top 5 news coronavirus Hotspots update india covid 19 breaking news Hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे