Today Top News: भारत में कोरोना का कहर जारी, दुनियाभर में 3 लाख से ज्यादा मौतें, हरियाणा में आज से चलेंगी बसें, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 15, 2020 07:05 AM2020-05-15T07:05:12+5:302020-05-15T07:05:12+5:30

कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक तीन लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और मरीजों का आंकड़ा 44 लाख का पार कर गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

Today 15th May top 5 news coronavirus update India Economy Package Lockdown-4 covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: भारत में कोरोना का कहर जारी, दुनियाभर में 3 लाख से ज्यादा मौतें, हरियाणा में आज से चलेंगी बसें, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsभारत में कोरोना मरीजों की संख्या 78,003 हो गई है और 2,549 लोगों की मौत हुई है। सरकार ने ‘लॉकडाउन’ के प्रभाव से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज के दूसरे चरण में 3.16 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की।

भारत में बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले, जानें अपडेट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह(14 मई) अपने दैनिक अपडेट में कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 134 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 2,549 तक पहुंच गई है। वहीं बुधवार सुबह आठ बजे से संक्रमण के 3,722 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 78,003 हो गई। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 49,219 लोगों का उपचार चल रहा है जबकि अब तक 26,234 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। 

हालांकि रात 9.10 बजे तक विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के संकलन से पीटीआई द्वारा तैयार तालिका के अनुसार देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 81,634 पहुंच गयी है। इसके अनुसार देश में अब तक कम से कम 2,572 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हो गयी और 27,537 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। 

सरकार ने विशेष आर्थिक पैकेज के दूसरे भाग का ऐलान किया

सरकार ने ‘लॉकडाउन’ के प्रभाव से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज के दूसरे चरण में प्रवासी मजदूरों को मुफ्त अनाज, किसानों को सस्ता कर्ज और रेहड़ी पटरी वालों को कार्यशील पूंजी कर्ज उपलब्ध कराने के लिए 3.16 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की। 

महामारी के मद्देनजर देश को आत्म-निर्भर बनाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा को आगे बढ़ाते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतामण ने बीते दिन (14 मई) आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को दो महीने के लिये 5 किलो प्रति व्यक्ति अनाज और प्रति परिवार एक किलो दाल (चना) मुफ्त उपलब्ध कराई जायेगी। साथ ही देश व्यापी लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुए 50 लाख रेहड़ी पटरी वालों को 10,000-10,000 रुपये तक कार्यशील पूंजी कर्ज उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये 2 लाख करोड़ रुपये का रियायती कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा। बुधवार को सीतारमण ने करीब 5.94 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया था। आने वाले दिनों में और भी घोषणाएं होने की उम्मीद है। 

शुक्रवार को हरियाणा में प्रयोग के आधार पर सार्वजनिक परिवहन बहाल होगा: खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहन लाल खट्टर ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य में ‘प्रयोग के आधार पर’ सार्वजनिक परिवहन बहाल किया जाएगा और शुक्रवार (15 मई) से चुनिंदा मार्गों पर सीमित संख्या में बसें चलेंगी। आर्थिक और अन्य गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कोरोना वायरस लॉकडाउन पाबंदियों में ढील देने पर राज्य सरकार द्वारा विचार किये जाने के बीच खट्टर ने स्पष्ट किया कि राज्य अपनी तैयारी में कमी नहीं लाएगा और चीजें यदि योजना के अनुसार आगे नहीं बढीं तो वह और कड़े प्रतिबंध लगाने से गुरेज नहीं करेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र ने रेड, ओरेंज और ग्रीन जोन से संबंधित दिशानिर्देश अब संशोधित किये हैं, ऐसे में राज्य सरकार आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए जिलावार नीति तैयार करेगी। पच्चीस मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद बंद सार्वजनिक परिवहन सेवा बहाल करने के संबंध में खट्टर ने कहा , ‘‘ प्रयोग के आधार पर हम शुक्रवार से स्थानीय राज्य परिवहन शुरू कर रहे हैं।’’ उन्होंने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘ जैसे हम पंचकूला, अंबाला, सिरसा, महेंद्रगढ़ और नारनौल मार्गों पर कुछ बसें चलायेंगे।’’ 

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से सारे रिश्ते तोड़ने की दी धमकी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुनियाभर में कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर चीन से सारे रिश्ते तोड़ने की बृहस्पतिवार को धमकी दी। जानलेवा संक्रमण ने दुनियाभर में तकरीबन तीन लाख लोगों की जान ले ली है जिनमें 80,000 से ज्यादा अमेरिकी शामिल हैं। 

ट्रंप ने फॉक्स बिजनेस न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "कई चीजें हैं जो हम कर सकते हैं। हम सारे रिश्ते तोड़ सकते हैं।" पिछले कई हफ्तों से राष्ट्रपति पर चीन के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बढ़ रहा है। सांसदों और विचारकों का कहना है कि चीन की निष्क्रियता की वजह से वुहान से दुनियाभर में कोरोना वायरस फैला है। 

एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि वह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से फिलहाल बात नहीं करना चाहते हैं। हालांकि उनके चिनफिंग से अच्छे रिश्ते हैं। ट्रंप ने कहा कि चीन ने उन्हें निराश किया है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका ने चीन से बार-बार कहा कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को वुहान की प्रयोगशाला जाने की इजाजत दी जाए, लेकिन उसने इसे नहीं माना। 

दुनियाभर में कोरोना से 3 लाख से ज्यादा मौतें, 44 लाख से ज्यादा संक्रमित

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अब तक तीन लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और मरीजों का आंकड़ा 44 लाख का पार कर गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां 84 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 13 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। 

कोविड-19 संक्रमण में रूस का दूसरा स्थान है जहां 2 लाख 42 हजार 271 मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन में 2 लाख 30 हजार 986 केस हैं। स्पेन में 2 लाख 28 हजार 691 मामले सामने आए हैं।  दुनियाभर के 185 से भी ज्यादा देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं। 
 

Web Title: Today 15th May top 5 news coronavirus update India Economy Package Lockdown-4 covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे