Today Top News: मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की तैयारी में रेलवे, वित्त मंत्री सीतारमण आज फिर कर सकती हैं प्रेस कॉन्फ्रेंस, पढ़ें 5 खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 14, 2020 06:46 AM2020-05-14T06:46:55+5:302020-05-14T06:46:55+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के 13 मई सुबह दिए गए अपेडट के मुताबिक देश में कोरोना मामलों की संख्या 74,281 है और 2,415 लोगों की मौत हो गई है। 24,000 से अधिक ठीक हो चुके हैं।

Today 14th May top 5 news coronavirus update India Economy Package Lockdown-4 covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की तैयारी में रेलवे, वित्त मंत्री सीतारमण आज फिर कर सकती हैं प्रेस कॉन्फ्रेंस, पढ़ें 5 खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsस्पेशल राजधानी ट्रेनों के बाद अब रेल मंत्रालय स्पेशल मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। 20 लाख करोड़: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार (13 मई) करीब छह लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है।

पीएम केअर्स फंड से 3100 करोड़ जारी, प्रवासी मजदूरों पर खर्च होंगे 1000 करोड़

पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट ने बुधवार (13 मई) को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए 3,100 करोड़ रुपये आवंटित करने का निर्णय लिया और इस रकम का उपयोग वेंटिलेर खरीदने तथा प्रवासी मजदूरों की देखभाल पर किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान के अनुसार पीएम केयर्स फंड से आवंटित 3,100 करोड़ रुपये में से करीब 2000 करोड़ रुपये  भारत में ही निर्मित वेंटिलेटर की खरीद और 1000 करोड़ रुपये प्रवासी मजदूरों की देखभाल के लिए निर्धारित किये गये हैं।

बयान के मुताबिक अन्य (बाकी) 100 करोड़ रुपये कोरोना वायरस के टीके के विकास में मदद के लिए दिये जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड (पीएम-केयर्स) की घोषणा की थी जिसमें लोग सरकार को कोरोना वायरस और ऐसी ही स्थिति से लड़ने में मदद के लिए दान दे सकते हैं। इस ट्रस्ट का 27 मार्च को गठन किया गया था जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री हैं। 

रेलवे 22 मई से विशेष ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची शुरू करेगा, मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन की संभावना

मेल, एक्सप्रेस और कुर्सी यान सेवा जल्द फिर से शुरू करने की संभावना का संकेत देते हुए रेलवे बोर्ड ने बुधवार (13 मई)  को न केवल अपनी वर्तमान विशेष ट्रेनों, बल्कि आगामी सभी ट्रेनों में यात्रा के लिए 22 मई से प्रतीक्षा सूची का प्रावधान शुरू करने संबंधी आदेश जारी किया। वर्तमान विशेष ट्रेनों में केवल पक्के टिकट बुक किये जा रहे हैं, वहीं 22 मई से शुरू हो रही यात्राओं के वास्ते 15 मई से टिकटों की बुकिंग में प्रतीक्षा सूची में टिकट बुक कराने का प्रावधान होगा। 

हालांकि रेलवे ने इन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची की सीमा एसी थ्री टायर के लिए 100, एसी टू टायर के लिए 50, स्लीपर क्लास के लिए 200, चेयर कार के लिए 100 और फर्स्ट एसी तथा एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 20-20 तय की है। रेलवे के विभिन्न जोन को भेजे गये बोर्ड के इस आदेश से संकेत मिलता है कि रेलवे वर्तमान वातानुकूलित ट्रेनों की बजाय मिली-जुली सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है। 

इसका यह भी मतलब है कि बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों के लिए भी सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। इन ट्रेनों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल कोटा और वरिष्ठ नागरिक कोटा उपलब्ध नहीं होगा। आरएसी टिकट भी नहीं होंगे। अधिकारियों ने बताया कि प्रतीक्षा सूची वाले टिकट धारक को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्हें उनके टिकट की पूरी कीमत वापस की जाएगी। अब तक रेलवे की ओर से और सेवाएं शुरू करने का कोई आदेश नहीं है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज फिर कर सकती हैं प्रेस कॉन्फ्रेंस, छह लाख करोड़ रुपये के पैकेज की हुई घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार (12 मई) को घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज के पहले चरण के तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार (13 मई)  करीब छह लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की। इस प्रोत्साहन पैकेज से अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी। यह प्रोत्साहन पैकेज कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के 50वें दिन और 17 मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण समाप्त होने के मात्र चार दिन पहले आया है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज (14 मई)  फिर 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज के दूसरे चरण का ऐलान कर सकती हैं। जिसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकती हैं। 

लॉकडाउन के आगे के कदम के बारे में निर्णय अगले कुछ दिनों में सामने आने की उम्मीद है। हालांकि मोदी ने कहा है कि चौथा चरण तीसरे से अलग होगा जिसमें कुछ छूट पहले ही दी जा चुकी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार द्वारा कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवस्था को ताकत देने के लिए बुधवार को घोषित आर्थिक पैकेज से भारत को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी और यहां स्थानीय व्यापार को प्रोत्साहन मिलेगा।

आईसीएमआर (ICMR)  ने रैपिड एंटीबॉडीज परीक्षण किट संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बुधवार को कोविड-19 महामारी के परिप्रेक्ष्य में रैपिड एंटीबॉडी परीक्षण किट से संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए और इसके विनिर्माताओं को सूचीबद्ध किया। सूचीबद्ध विनिर्माताओं में दो चीनी कंपनियां भी शामिल हैं जिनके आयातक लाइसेंस केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने इसलिए रद्द कर दिए थे क्योंकि इन किटों के परिणामों में काफी भिन्नता थी। 

आईसीएमआर ने हालांकि अपने निर्देश में स्पष्ट किया कि रैपिड एंटीबॉडी परीक्षण किट कोविड-19 के निदान के लिए नहीं हैं। बुधवार को जारी निर्देश में आईसीएमआर ने कहा कि ये परीक्षण रक्त/सीरम/प्लाज्मा नमूनों पर किए जा सकते हैं जिनके परिणाम 30 मिनट में मिल जाते हैं और परीक्षण संक्रमण के 7-10 दिन में पॉजिटिव आते हैं। 

कोविड-19 मरीजों की संख्या 74 हजार के पार,  2,415 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने सुबह (13 मई)  के अपडेट में कहा कि कोविड-19 की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,415 हो गई है और मामलों की संख्या बढ़कर 74,281 हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि मंगलवार सुबह से 3,525 नये मामले सामने आये हैं और 122 और व्यक्तियों की मौत हो गई है। इनमें ऐसे 47,000 ऐसे मरीज शामिल हैं जिनका अभी इलाज चल रहा है और 24,000 से अधिक ठीक हो चुके हैं।

हालाँकि, विभिन्न राज्यों से प्राप्त आंकड़ों के संकलन से पीटीआई द्वारा तैयार तालिका के अनुसार शाम 6.45 तक की स्थिति के अनुसार देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 77,903 है और 2,473 मरजों की जान चली गयी। इसके अनुसार अब तक लगभग 25,000 ठीक हो गए हैं। (पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Today 14th May top 5 news coronavirus update India Economy Package Lockdown-4 covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे