Three people dead in Tamil Nadu due to cyclone, over 1,000 trees uprooted | Cyclone Nivar से भारी तबाही, 100 से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त, 380 पेड़ उखड़े, तमिलनाडु में तीन लोगों की मौत
अधिकारियों ने बताया कि तमिलनाडु में तीन लोगों की मौत हो गयी और 1,086 पेड़ उखड़ गए। (file photo)

Highlightsअगले छह घंटों में यह कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा।तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश हुयी जिससे बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए।एनडीआरएफ के दल लोगों की मदद के लिए पहले ही मौके पर मौजूद हैं।

चेन्नईः भीषण चक्रवाती तूफान निवार बृहस्पतिवार को पुडुचेरी के पास समुद्र तट पर पहुंच गया वहीं इस वजह से हुयी भारी बारिश के कारण तमिलनाडु में तीन लोगों की मौत हो गयी और 1,000 से अधिक पेड़ उखड़ गए तथा कई निचले इलाकों में पानी भर गया।

इसके बाद निवार कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तथा उसके बाद और गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों के अनुसार यह दोपहर में 1430 बजे तिरुपति से पश्चिम दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित था।

आईएमडी के अनुसार, अगले छह घंटों में यह कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा।

इस तूफान के कारण तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश हुयी जिससे बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए वहीं निचले इलाकों में पानी भर गया।

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘‘ हम तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवात निवार की स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की और उन्हें केन्द्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। एनडीआरएफ के दल लोगों की मदद के लिए पहले ही मौके पर मौजूद हैं।’’

अधिकारियों ने बताया कि तमिलनाडु में तीन लोगों की मौत हो गयी और 1,086 पेड़ उखड़ गए। उन सभी पेड़ों को हटा दिया गया है। कई पेड़ बिजली के तारों पर और वाहनों पर भी गिर गए। चेन्नई में, कई इलाकों में नागरिकों ने इंटरनेट सेवाओं के बाधित होने की शिकायत की।

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कुडलूर का दौरा किया और वहां नुकसान का जायजा लिया।

पानी भरे इलाकों में बचाव कर्मियों ने नावों का उपयोग कर लोगों तक खाना पहुंचाया वहीं कुछ लोग रिश्तेदारों के यहां चले गए।

शहरी इलाकों में नगर निकाय के कार्यकर्ताओं ने जमा हो गए पानी को बाहर निकाला।

अधिकारियों ने बताया कि हाल के वर्षों में बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने से पानी को बाहर निकालने में काफी मदद मिली।

हवाई अड्डे, मेट्रोरेल और बसों का संचालन बृहस्पतिवार को फिर से शुरू हो गया। कई जिलों में 24 नवंबर से ही स्थगित राज्य परिवहन बस सेवाएं दोपहर में फिर शुरू हो गयीं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Three people dead in Tamil Nadu due to cyclone, over 1,000 trees uprooted

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे