दिल्ली में कोरोना संक्रमण को लेकर अमित शाह ने कही ये 10 बड़ी बातें

By अनुराग आनंद | Published: June 28, 2020 03:20 PM2020-06-28T15:20:24+5:302020-06-28T15:20:24+5:30

अमित शाह ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल को साथ रखकर उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की जाएगी और एनसीआर के लिए समन्वित रणनीति हम बनाएंगे।

These 10 big things Amit Shah said about Corona infection in Delhi | दिल्ली में कोरोना संक्रमण को लेकर अमित शाह ने कही ये 10 बड़ी बातें

अमित शाह (फाइल फोटो)

Highlightsअमित शाह ने कहा कि दिल्ली में शवों की स्थिति बहुत खराब थी। करीब 350 शव लावारिस हालत में पड़े थे।अमित शाह ने कहा कि हमने सैकड़ों शवों के अंतिम संस्कार में तेजी लाने के निर्देश दिए, आज एक भी शव दिल्ली में नहीं पड़े हैं।अमित शाह ने कहा कि हमने 3 टीमों का गठन किया, जिसमें दिल्ली सरकार के और एम्स के डॉक्टर हैं और आईसीएमआर के विशेषज्ञ हैं।

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोनो संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार व दिल्ली के अरविंद केजरीवाल की सरकार ने मिलकर कोरोना को हराने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। 

गृहमंत्री अमित शाह ने इस मामले में एएनआई से बात कर दिल्ली में कोरोना को लेकर क्या हाल हैं और आगे की तैयारी क्या है इसके बारे में जानकारी साझा की हैं। 

अमित शाह ने आज (रविवार) अपने साक्षात्कार में ये 10 बड़ी बातें कही है-

1 अमित शाह ने कहा कि 14 जून को दिल्ली में कुल 9,937 बेड्स उपलब्ध थे। आज दिल्ली में लगभग 30 हजार बेड्स की व्यवस्था हो चुकी है।

2 अमित शाह ने हा कि कोरोना के खिलाफ भारत सरकार सही से लड़ी है। राहुल गांधी जी को मैं सलाह नहीं दे सकता। विश्व के परिपेक्ष में हमारे देश के आंकड़े बहुत अच्छे हैं। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत में कोरोना से भारत सरकार, राज्य सरकारें और 130 करोड़ देशवासी, सभी ने लड़ाई लड़ी है।

3 गृहमंत्री ने कहा कि भाजपा में कभी एक ही परिवार का कोई व्यक्ति अध्यक्ष नहीं बना। कांग्रेस में इंदिरा जी के बाद कोई एक अध्यक्ष बता दीजिए जो परिवार के बाहर का हो, ये क्या लोकतंत्र की बात करेंगे। आपातकाल को देश की जनता ने याद करना चाहिए, क्योंकि लोकतंत्र की नींव पर तब प्रहार हुआ था।

4 अमित शाह ने कहा कि कल तक के आंकड़ों के अनुसार प्रति 10 लाख आबादी में भारत में 357 लोग कोरोना संक्रमित हैं और विश्व में 1250 लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में 7569, ब्रिटेन में 4537, ब्राजील में 5802 लोग, प्रति 10 लाख की आबादी में संक्रमित हैं।

5 अमित शाह ने कहा कि आइसोलेशन बेड्स के रेट जो पहले 24 हजार से 25 हजार थे। आज 8 हजार से 10 हजार में बेड उपलब्ध हो रहे हैं। बिना वेंटिलेटर के ICU के रेट पहले 34 हजार से 35 हजार थे, वो अब 13 हजार से 15 हजार में उपलब्ध हैं।

6 अमित शाह ने कहा कि हमने एनजीओ को भी कोरोना से लड़ाई में जोड़ा है। एनजीओ, एनसीसी, एसएसएस और स्काउट से हमें करीब 6000 वॉलेंटियर मिले हैं। हमने तय किया है कि दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट के तहत एमसीडी, भारत सरकार और दिल्ली सरकार काम करेगी।

7 दिल्ली में कोरोना के टेस्ट चार गुना बढ़ाए गए हैं. दिल्ली में प्रतिदिन 16 हजार टेस्ट हो रहे हैं। राजधानी में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं हुआ है। कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है. इसे बेकार में तूल दिया जा रहा है।

8 मैं कह सकता हूं कि दिल्ली के डिप्टी सीएम का जो 5.5 लाख कोरोना केस वाला बयान था, वो स्थिति अब दिल्ली में नहीं आएगी। दिल्ली में 30 जून तक कंटेनमेंट जोन के हर घर का सर्वेक्षण हो जाएगा। बाद में दिल्ली में घर-घर सर्वेक्षण किया जाएगा।

9 अमित शाह ने कहा कि हमने 3 टीमों का गठन किया, जिसमें दिल्ली सरकार के और एम्स के डॉक्टर हैं और आईसीएमआर के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने सभी जगह की कमियों को ठीक करने का हर प्रयास किया है।

10 दिल्ली में शवों की स्थिति बहुत खराब थी। करीब 350 शव लावारिस हालत में पड़े थे। हमने फैसला किया कि उन सभी को उनके धर्म के अनुसार अंतिम संस्कार के लिए रखा जाएगा, और आज एक भी शव आसपास नहीं पड़े हैं।
 

Web Title: These 10 big things Amit Shah said about Corona infection in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे