The Odisha government started a bus terminus project named after Netaji at Natak's birthplace, Cuttack. | ओडिशा सरकार ने नेताजी के जन्मस्थान कटक में उनके नाम पर बस टर्मिनस परियोजना शुरू की
ओडिशा सरकार ने नेताजी के जन्मस्थान कटक में उनके नाम पर बस टर्मिनस परियोजना शुरू की

भुवनेश्वर, 24 जनवरी ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मस्थान कटक में उनके नाम पर एक अत्याधुनिक बस टर्मिनस परियोजना शुरू की है।

पटनायक ने महान स्वतंत्रता सेनानी की 125वीं जयंती के अवसर पर शनिवार को खाननगर में 65 करोड़ रुपये की लागत वाले कटक नेताजी बस टर्मिनल (सीएनबीटी) की आधारशिला रखी।

नेताजी का जन्म 23 जनवरी, 1897 को कटक शहर के उड़िया बाजार इलाके स्थित उनके पैतृक घर जानकीनाथ भवन में हुआ था। इस भवन का नाम उनके पिता जानकीनाथ बोस के नाम पर रखा गया था। नेताजी ने अपना शुरुआती बचपन कटक में बिताया।

ओडिशा सरकार ने उनके पैतृक घर को ‘‘नेताजी जन्मस्थान संग्रहालय’’ बना दिया है और वहां दीर्घाओं के माध्यम से महान स्वतंत्रता सेनानी से जुड़ी यादों को प्रदर्शित किया गया है। संग्रहालय के संपर्क मार्ग पर नेताजी की हरे रंग की मूर्ति लगी है।

संग्रहालय में नेताजी की दुर्लभ तस्वीरें, पत्र हैं जो उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को विभिन्न जेलों में रहने के दौरान लिखे थे। साथ ही यहां नेताजी की आईएनए वर्दी भी रखी है।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को नेताजी के जन्मस्थान का दौरा किया और महान स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि दी।

पटनायक ने नयी परियोजना की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि सीएनबीटी अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा।

पटनायक ने कहा, ‘‘नेताजी बस टर्मिनस की आधारशिला रखने के साथ ही नेताजी की 125 वीं जयंती पर साल भर तक चलने वाला जश्न शुरू हो गया है।’’

कटक नगर निगम (सीएमसी) सीमा क्षेत्र में 65 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित बस टर्मिनल 12 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा। इस टर्मिनस में नेताजी के जीवन और देश के लिए उनके बलिदान से जुड़े भित्तिचित्र और तस्वीरें होंगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The Odisha government started a bus terminus project named after Netaji at Natak's birthplace, Cuttack.

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे