The MPs who are going abroad should give detailed information, even if they have gone on a personal visit: Rao | जो सांसद विदेश जा रहे हैं वह विस्तृत जानकारी दें, चाहे वह निजी यात्रा पर क्यों न गए होः राव
सत्तारूढ़ दल राहुल गांधी की विदेश की ‘‘गोपनीय’’ यात्राओं को लेकर अक्सर उन पर निशाना साधता रहा है। 

Highlightsसांसदों की विदेशी यात्राओं की विस्तृत जानकारी देने के लिए बने कानून: भाजपा सांसद।हालांकि ऐसा बहुत कम होता है कि संसद के दोनों सदनों में कोई निजी विधेयक पारित हो।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘‘गोपनीय’’ विदेशी यात्राओं को लेकर भाजपा द्वारा अक्सर उन्हें निशाना बनाए जाने के बीच भाजपा सांसद जी वी एल नरसिम्हा राव ने राज्यसभा में एक निजी विधेयक पेश किया सांसदों के लिए उनकी विदेश यात्राओं के बारे में विस्तृत जानकारी देने का प्रावधान किया गया है।

राव ने राज्यसभा में जन प्रतिनिधि (संशोधन) विधेयक नाम से एक निजी सदस्य विधेयक पेश किया, जिसमें कहा गया है कि जन प्रतिनिधि होने के नाते सांसदों को अपनी निजी यात्राओं समेत विदेश की अपनी यात्राओं के बारे में जानकारी देनी चाहिए।

विधेयक में कहा गया है कि किसी अन्य देश की सरकार या विदेशी संस्था की ओर से किसी भी प्रकार की मेहमाननवाजी के लाभ की सांसद को राज्यसभा के सभापति या लोकसभा अध्यक्ष को जानकारी देनी चाहिए। हालांकि ऐसा बहुत कम होता है कि संसद के दोनों सदनों में कोई निजी विधेयक पारित हो।

लेकिन जब यह विधेयक पर चर्चा के लिए उच्च सदन में आयेगा तो भाजपा को कांग्रेस पर हमला करने का मौका मिल जाएगा क्योंकि सत्तारूढ़ दल राहुल गांधी की विदेश की ‘‘गोपनीय’’ यात्राओं को लेकर अक्सर उन पर निशाना साधता रहा है। 

Web Title: The MPs who are going abroad should give detailed information, even if they have gone on a personal visit: Rao
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे