The Beating Retreat ceremony this year will end with 'Vande Mataram', not the song 'Abide with Me' | इस वर्ष बीटिंग रिट्रीट समारोह 'वंदे मातरम' के साथ समाप्त होगा, स्वदेशी और देशभक्ति की भावना बलवती होगी, 'एबाइड विद मी' गीत नहीं
महात्मा गांधी के पसंदीदा गीत 'एबाइड विद मी' गीत के साथ होता रहा है जिसे स्कॉटिश हेनरी फ्रांसिस लाइट ने लिखा था।

Highlightsसेना के सिग्नल कोर की अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल, गणतंत्र दिवस परेड के लिए पहली महिला परेड एडजुटेंट होंगी।पिछले साल समारोह में बजायी जाने वाली यह एकमात्र पश्चिमी धुन थी।

इस साल 29 जनवरी को विजय चौक पर आयोजित बीटिंग रिट्रीट समारोह के 'वंदे मातरम' के साथ समाप्त होने की संभावना है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

पारंपरिक रूप से इस समारोह का समापन महात्मा गांधी के पसंदीदा गीत 'एबाइड विद मी' गीत के साथ होता रहा है जिसे स्कॉटिश हेनरी फ्रांसिस लाइट ने लिखा था। पिछले साल समारोह में बजायी जाने वाली यह एकमात्र पश्चिमी धुन थी।

हालांकि, अभी तक यह ज्ञात नहीं है कि इस साल समारोह में इसे शामिल किया जाएगा या नहीं। सूत्रों ने कहा कि इस वर्ष बीटिंग रिट्रीट समारोह 'वंदे मातरम' के साथ समाप्त होगा। एक सूत्र ने कहा कि ऐसा महसूस किया जाता है कि वंदे मातरम से स्वदेशी और देशभक्ति की भावना बलवती होगी।

सेना के सिग्नल कोर की अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल, गणतंत्र दिवस परेड के लिए पहली महिला परेड एडजुटेंट होंगी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। परेड के लिए एक परेड एडजुटेंट जिम्मेदार होता है। उन्होंने बताया कि अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई से मार्च 2017 में कमीशन प्राप्त करने वाली शेरगिल ने इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में स्नातक किया है। उनके पिता, दादा और परदादा भी सेना में सेवा दे चुके हैं।

वायुसेना में हाल में शामिल किए गए लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे और परिवहन हेलीकॉप्टर चिनूक इस वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्लाईपास्ट में पहली बार शामिल होंगे। वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि चिनूक के प्रदर्शन में तीन नए परिवहन हेलीकॉप्टर ‘विक फॉर्मेशन’ में होंगे।

इस तरह के प्रदर्शन में एक हेलीकॉप्टर आगे की ओर और बाकी दो उसके इर्द-गिर्द थोड़ा पीछे की ओर होते हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद अपाचे के प्रदर्शन में वायुसेना के नए लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को देखा जा सकेगा। पांच लड़ाकू हेलीकॉप्टर तीर जैसा फॉर्मेशन ‘एरोहेड फॉर्मेशन’ बनाएंगे।

गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में वायुसेना की झांकी भी होगी जिसमें... राफेल लड़ाकू विमान, स्वदेश में विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें आकाश तथा अस्त्र को प्रदर्शित किया जाएगा।

Web Title: The Beating Retreat ceremony this year will end with 'Vande Mataram', not the song 'Abide with Me'
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे