रांची चिड़िया घर में दस वर्षीय बाघ ‘शिवा’ की बुखार से मौत

By भाषा | Published: June 5, 2021 12:51 AM2021-06-05T00:51:22+5:302021-06-05T00:51:22+5:30

Ten-year-old tiger 'Shiva' dies of fever in Ranchi zoo | रांची चिड़िया घर में दस वर्षीय बाघ ‘शिवा’ की बुखार से मौत

रांची चिड़िया घर में दस वर्षीय बाघ ‘शिवा’ की बुखार से मौत

रांची, चार जून झारखंड की राजधानी रांची स्थित बिरसा जैव उद्यान (चिड़िया घर) में बृहस्पतिवार को दस वर्षीय एक बाघ ‘शिवा’ की बुखार और संक्रमण से मौत हो गयी जिसके बाद कोविड की आशंका के मद्देनजर उसकी रैपिड एंटीजन जांच की गयी। हालांकि एंटीजन जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई है और मामले की पूर्ण पुष्टि के लिए नमूने को आरटी-पीसीआर जांच के लिए बरेली भेजा गया है।

जैव उद्यान के निदेशक वाईके दास ने बताया कि मंगलवार से ही शिवा को बुखार और संक्रमण था। बृहस्पतिवार शाम को उसकी मौत हो गयी।

उन्होंने बताया कि बाघ का रैपिड एंटीजेन टेस्ट किया गया जिसमें रिपोर्ट निगेटिव आयी है, लेकिन लक्षण कोविड-19 संक्रमण के होने की वजह से नमूने को आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजा गया है।

इस बीच स्वास्थ्य विभाग में विशेष कार्याधिकारी सिद्धार्थ त्रिपाठी ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि लगभग दो सप्ताह पूर्व भी इस तरह एक मामला चिड़िया घर से सामने आया था लेकिन जांच में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

त्रिपाठी ने कहा, ‘‘शिवा के मामले की विस्तार से जांच की जा रही है ताकि स्पष्ट हो सके कि कहीं यह कोविड-19 का मामला तो नहीं है।’’

चिड़िया घर के चिकित्सक ओम प्रकाश साहू ने बताया कि मृत बाझा के नमूने आईवीआरआई बरेली भेजे जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि शिवा को वर्ष 2014 में रांची के बिरसा मुंडा चिड़िया घर लाया गया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Ten-year-old tiger 'Shiva' dies of fever in Ranchi zoo

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे