Tejashwi Yadav celebrating his 31st birthday today, advising workers to maintain simplicity | तेजस्वी यादव आज मना रहे हैं अपना 31वां जन्मदिन, कार्यकर्ताओं को दी सादगी बरतने की सलाह
तेजस्वी यादव के इस फैसले की जानकारी सभी पार्टीजनों को भी दी गई है. इस संबंध में राजद की ओर से एक ट्वीट किया है.

Highlightsअकेले ही राजद की कमान संभाली और एग्जिट पोल के मुताबिक पार्टी को बडी सफलता दिलाई.एग्जिट पोल नतीजों में तब्दील होते हैं तो तेजस्वी को बर्थडे का यादगार, शानदार और ऐतिहासिक तोहफा मिलेगा. सतीश प्रसाद सिंह 32 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बने थे. ऐसे में 31 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बन तेजस्वी इतिहास रचेंगे.

बिहार में महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. इसको लेकर उनको रात रविवार रात 12 बजते ही बधाई देने का तांता लग गया.

बिहार के इस युवा राजनेता का जन्मदिन उनकी पार्टी के नेता से लेकर परिवार तक के लोग मना रहे हैं. 10 को चुनाव परिणाम आने हैं. पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और राबडी देवी के लाल तेजस्वी को हालांकि एग्जिट पोल ने संभावित मुख्यंत्री बताकर पहले ही बर्थडे गिफ्ट दे दिया है. लेकिन हकीकत में क्या कल मिलेगा ऐतिहासिक बर्थडे गिफ्ट? इसके लिए अब एक दिन का इंतजार और करना पडे़गा.

पटना में राबडी देवी निवास पर ही रह रहे तेजस्वी यदव को सबसे पहले उनकी मां ने बधाई दी, फिर परिवार के लोगों ने बर्थडे का केक काटकर उन्हें बारी-बारी से अपने स्नेह और प्यार दिया. वहीं, हसनपुर सीट से चुनाव लडने वाले बडे भाई तेजप्रताप यादव ने भी तेजस्वी को केक खिलाकर उनके मंगल जीवन के लिए आशीर्वाद दिया.

उनको बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. हालांकि आज पूरी सादगी से उन्होंने अपना जन्मदिन मानने का निर्णय लिया है. इधर, पूरे राज्य में तेजस्वी के समर्थकों ने आज सुबह से ही तेजस्वी यादव के जन्मदिन का जश्न मनाना शुरू कर दिया है.

तेजस्वी यादव के जन्मदिन की खुशी जहां एक तरफ राजद के कार्यकर्ताओं में है, वहीं दूसरी तरफ एग्जिट पोल में महागठबंधन के जीत के अनुमान से भी दिल गदगद हो रहा है. बिहार के विधानसभा चुनाव में इस बार एग्जिट पोल के आधार पर तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री पद का प्रबल दावेदार बताया गया है. हालांकि, 10 नवंबर को ही तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी.

इस बीच लालू प्रसाद यादव ने भी फोन पर बेटे तेजस्‍वी को बधाई दी और जनता द्वारा मंगलवार को बडा तोहफा मिलने की बात कही है. सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक राजद प्रमुख से बात करने के लिए बेटे तेजस्वी ने पिता को तीन बार फोन किया. रात 12 बजे आशीर्वाद लेने के लिए उन्होंने सेवादारों के नंबर में संपर्क किया. लेकिन तब तक लालू प्रसाद यादव सो चुके थे. इसके बाद सुबह छह बजे उन्होंने दोबारा फोन किया. लेकिन पिता से बात नहीं हो सकी. वहीं नींद खुलने के बाद लालू प्रसाद यादव ने खुद तेजेस्वी को फोन मिला जन्मदिन की बधाई दी और आशीर्वाद दिया.

सूत्रों ने बताया है कि लालू प्रसाद यादव ने अपने बेटे से बात करते हुए कहा कि यह जन्मदिन खास होने वाला है. आज जन्मदिन में राज्य की जनता बधाई देगी और कल चुनावी मतगणना के बाद सभी का दिया तोहफा मिल जाएगा. लालू यादव ने जनता के साथ मिलकर जन्मदिन मनाने का निर्देश दिया है.

दोनों के बीच करीब आधे घंटे तक बातचीत हुई. संभावना जताई जा रही है कि 10 नवंबर को चुनाव का रिजल्ट जारी होने के बाद वे बुधवार यानि 11 नवंबर को पिता लालू प्रसाद यादव का आशीर्वाद लेने रांची जा सकते हैं. इधर, लालू प्रसाद यादव फिलहाल 27 नवंबर तक जेल में ही रहेंगे. 27 नवंबर की सुनवाई के बाद उन्हें बेल मिलने की संभावना है.

इसधर, तेजस्वी के समर्थकों ने भी उनका 31वां जन्मदिन केक काट कर मनाया और जन्मदिन का केक एक दूसरे को खिलाया. राजद के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने तेजस्वी को जन्मदिन की बधाई दी है. हालांकि, बिहार विधानसभा चुनाव का परिणाम आने से पहले तेजस्वी यादव को डर सताने लगा है. यह डर 2015 की घटनाओं को लेकर है, जिसके चलते राजद की किरकिरी हुई थी. इसके चलते तेजस्वी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को अशिष्ट व्यवहार से बचने की हिदायत दी है. 

क्रिकेट से करियर की शुरूआत करने वाले तेजस्वी ने घर में ही राजनीति का ककाहारा सीखा और फिर क्रिकेट से नाता तोडकर उन्होंने अपने पिता की राजनीतिक विरासत को संभाला. हालांकि राजनीति के मैदान में लालू के दोनों लाल उतरे हुए हैं. लेकिन विरासत की अगुवाई का जिम्मा तेजस्वी के हवाले है. बिहार विधानसभा चुनाव में पिता की कमी के बीच उन्होंने अकेले ही राजद की कमान संभाली और एग्जिट पोल के मुताबिक पार्टी को बडी सफलता दिलाई.

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जारी एग्जिट पोल नतीजों में तब्दील होते हैं तो तेजस्वी को बर्थडे का यादगार, शानदार और ऐतिहासिक तोहफा मिलेगा. दरअसल, तेजस्वी यादव अगर बिहार के मुख्यमंत्री बनते हैं तो फिर वे अबतक किसी भी राज्य के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनकर देश में इतिहास बनाएंगे. 9 नवंबर, 1989 को जन्मे तेजस्वी यादव आज 31 साल के हो जाएंगे. एग्जिट पोल के मुताबिक तेजस्वी अगर मुख्यमंत्री बनते हैं तो वे पूरे देश में किसी भी राज्य के सबसे कम उम्र 31 साल के मुख्यमंत्री बन जाएंगे. हालांकि, इससे पहले एमओएच फारुक 29 साल की उम्र में पुडुचेरी के मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन पुडुचेरी केंद्र शासित प्रदेश है. इससे पहले 1968 में बिहार में मुख्यमंत्री बने सतीश प्रसाद सिंह 32 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बने थे. ऐसे में 31 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बन तेजस्वी इतिहास रचेंगे.

एग्जिट पोल में महागठबंधन की सरकार और तेजस्वी के मुख्यमंत्री बनने की संभावना के चलते राजद कार्यकर्ताओं में जन्मदिन को लेकर खासा उत्साह है. लेकिन पार्टी ने साफ किया कि वह आज अपना जन्मदिन बेहद सादगी के साथ मनाएंगे. तेजस्वी यादव के इस फैसले की जानकारी सभी पार्टीजनों को भी दी गई है. इस संबंध में राजद की ओर से एक ट्वीट किया है.

इसमें लिखा है- सभी शुभचिंतकों व समर्थकों से विनम्र अनुरोध है कि नेता प्रतिपक्ष श्री तेजस्वी यादव जी के अपने जन्मदिन को सादगी से मनाने के निजी निर्णय का सम्मान करते हुए आप घर पर ही रहे और आवास आकर व्यक्तिगत रूप से बधाई देने से बचें. यहां बता दें कि 2015 के चुनाव परिणाम के बाद बिहार में जदयू-राजद गठबंधन की सरकार बनी थी. इसके बाद राजद नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा की गई हर्ष फायरिंग और आतिशबाजी से बिहार के कई जिलों में हिंसा हुई थी. तनाव उत्पन्न हो गया था.

इससे तेजस्वी बचना चाहते हैं. इसलिए सादगी से जन्म दिन मना रहे हैं और मनाने की हिदायत दी है.कुछ साल पहले की बात है जब तेजस्वी यादव ने हवाई जहाज में अपना जन्म दिन मनाया था. इसे लेकर खूब किरकिरी हुई थी. लेकिन बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान जिस तरह तेजस्वी को जनता का समर्थन मिला है, इससे उनकी जिम्मेवारी बढ गई है. अब वह परिपक्व नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि एग्जिट पोल में सत्ता की ओर बढ़ते दिख रखे तेजस्वी सयंम का परिचय दे रहे हैं. सादगी से जन्म दिन मनाने के तेजस्वी के निर्णय का राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने भी स्वागत किया है. सिंह ने भी पार्टी कार्यकर्ताओं से विनम्रता के साथ चुनाव परिणाम को स्वीकार करने को कहा है. इसतरह से सभी अभी से हीं फूंक-फूंक कर क्दम रखने लगे हैं.

Web Title: Tejashwi Yadav celebrating his 31st birthday today, advising workers to maintain simplicity

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे