दिल्ली से गिरफ्तार ISIS आतंकवादी को कोर्ट ने 8 दिन की हिरासत में भेजा, पुलिस ने आतंकी हमले की बताई पूरी योजना

By भाषा | Published: August 22, 2020 10:02 PM2020-08-22T22:02:43+5:302020-08-22T22:02:43+5:30

मध्य दिल्ली के रिज रोड इलाके में संक्षिप्त मुठभेड़ के बाद आईएसआईएस के एक संदिग्ध आतंकवादी मोहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ को गिरफ्तार किया गया है। जिसके बाद दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट कर दिया गया है। 

Suspected ISIS operative sent to 8-day police custody need to know about case | दिल्ली से गिरफ्तार ISIS आतंकवादी को कोर्ट ने 8 दिन की हिरासत में भेजा, पुलिस ने आतंकी हमले की बताई पूरी योजना

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsपुलिस ने अदालत से कहा कि बड़े षडयंत्र का पता लगाने के लिए आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ किये जाने की जरूरत है।आरोपी की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस ने शहर में सतर्कता बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश में नोएडा और दिल्ली सीमा पर सुरक्षा जांच को बढ़ा दिया गया है। उत्तर प्रदेश के नोएडा में दिल्ली सीमा पर जांच भी बढ़ा दी गई है। दिल्ली से आने और दिल्ली जाने वाले वाहनों तथा यात्रियों की सीमा पर जांच की जा रही है।

नई दिल्ली:  दिल्ली की एक अदालत ने आईएसआईएस के एक संदिग्ध आतंकवादी को शनिवार को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। मध्य दिल्ली के रिज रोड इलाके में संक्षिप्त मुठभेड़ के बाद आईएसआईएस के एक संदिग्ध आतंकवादी को शुक्रवार की रात गिरफ्तार किया गया था। उसके पास से आईईडी बरामद किये गये थे। अदालत के सूत्रों ने बताया कि आरोपी को मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट पवन सिंह राजावत के समक्ष पेश किया गया और दिल्ली पुलिस ने उसे आठ दिन के लिए हिरासत में दिये जाने का अनुरोध किया।

सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने अदालत से कहा कि बड़े षडयंत्र का पता लगाने के लिए आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ किये जाने की जरूरत है। अदालत ने अनुरोध को स्वीकार करते हुए उन्हें आरोपी को 30 अगस्त को पेश किये जाने के निर्देश दिये। आरोपी की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस ने शहर में सतर्कता बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश में नोएडा और दिल्ली सीमा पर सुरक्षा जांच को बढ़ा दिया गया है। 

पुलिस ने कहा- आईईडी के साथ आईएसआईएस का संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार, बड़ा आतंकी हमला नाकाम

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि गिरफ्तार आतंकी  राजधानी के भीड़भाड़ वाले इलाकों में आतंकी हमले की फिराक में था। पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) पी. एस. कुशवाह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के बलरामपुर के निवासी मोहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ के पास से दो प्रेशर कुकर आईईडी बरामद हुए हैं। उसे दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने शुक्रवार रात धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज रोड इलाके से गिरफ्तार किया।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि खान पर पिछले वर्ष से नजर रखी जा रही थी। धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज रोड के एक हिस्से में संक्षिप्त गोलीबारी के बाद खान को शुक्रवार की रात पकड़ लिया गया। घटना के समय वह मोटरसाइकिल से जा रहा था। पुलिस ने बताया कि उसके पास से दो आईईडी मिले हैं और इसमें केवल टाइमर लगाकर इसे सक्रिय करना था। गिरफ्तारी के बाद राष्ट्रीय राजधानी और उत्तरप्रदेश में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है ।

कुशवाह ने बताया कि खान ने 15 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में आतंकवादी हमले की साजिश रची थी, लेकिन भारी सुरक्षा इंतजामों के चलते वह ऐसा नहीं कर पाया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘खान आतंकी हमले के लिए 15 अगस्त के आसपास दिल्ली आने वाला था...अब वह सुरक्षा में ढील होने की सोचकर यहां आया, लेकिन पकड़ा गया।’’ पुलिस अधिकारी ने कहा कि शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके में प्रेशर कुकर आईईडी रखने का उसका इरादा था।

फिदायीन हमले की फिराक में था गिरफ्तार आतंकी यूसुफ

कुशवाह ने कहा, ‘‘आईईडी लगाने के बाद वह नए निर्देश का इंतजार करता और फिर फिदायीन हमले की फिराक में था। लेकिन उसे यह नहीं बताया गया कि कब और कहां हमला करना है। इस अभियान के कारण आतंकी हमले को टाल दिया गया । ’’ उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि खान पर पिछले वर्ष से नजर रखी जा रही थी। कुशवाह ने कहा, ‘‘हमारा अभियान पिछले एक वर्ष से चल रहा था।’’ उन्होंने कहा कि खान आईएसआईएस आतंकवादियों के संपर्क में था, जिन्होंने उसे भारत में आतंकवादी हमले की साजिश रचने का निर्देश दिया था।

ब्योरा देते हुए उन्होंने कहा कि खान पहले यूसुफ अल हिंदी के संपर्क में था जो सीरिया में मारा गया। उसके बाद वह पाकिस्तानी अबू हजेफा के संपर्क था जो अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में मारा गया। बाद में उसके एक और आका ने उसे हमला करने के लिए निर्देश दिया। उन्होंने कहा, ‘‘इसी मकसद से वह दिल्ली आया था। दो प्रेशर कुकर आईईडी के साथ हमने एक अत्याधुनिक पिस्तौल, चार कारतूस, मोटरसाइकिल भी बरामद किए हैं। हमें संदेह है कि यह चोरी की मोटरसाइकिल है।’’

आतंकी ने आत्मघाती हमले के लिए एक फिदायीन परिधान भी तैयार किया था

पुलिस ने बताया कि संदिग्ध आतंकी ने आत्मघाती हमले के लिए एक फिदायीन परिधान भी तैयार किया था और अपने गांव के कब्रिस्तान के पास उसने छोटे उपकरणों के जरिए इसका परीक्षण भी किया। जांच अधिकारी इसका पता चला रहे हैं कि उसने कब प्रेशर कुकर आईईडी बनाए या किसी ने उसे यह दिया। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का एक बम निरोधक दस्ता बम या आईईडी उठाने में मददगार एक रोबोट और नियंत्रित माहौल में बम को निष्क्रिय करने में इस्तेमाल होने वाले टीसीवी वाहन के साथ घटनास्थल पर पहुंचा। दिल्ली में संदिग्ध आतंकवादी की गिरफ्तारी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है और सभी पुलिस अधिकारियों से सतर्कता तथा जरूरी एहतियात बरतने को कहा है।

Web Title: Suspected ISIS operative sent to 8-day police custody need to know about case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे