गांधी परिवार ने खेला दलित कार्ड, सुशील कुमार शिंदे बन सकते हैं कांग्रेस के अध्यक्ष?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 30, 2019 08:17 PM2019-06-30T20:17:57+5:302019-06-30T20:17:57+5:30

सुशील कुमार शिंदे की राहुल गांधी से जल्द मुलाकात होने की संभावना है. माना जा रहा है कि इस दौरान ही शिंदे को उनके अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी के संबंध में जानकारी दी जाएगी. गांधी परिवार के सलाहकार, वरिष्ठ नेताओं और अन्य प्रमुख नेताओं की ओर से शिंदे के नाम की सिफारिश की गई थी.

Sushil shinde will become congress chief, rahul gandhi and sonia gandhi approved the name | गांधी परिवार ने खेला दलित कार्ड, सुशील कुमार शिंदे बन सकते हैं कांग्रेस के अध्यक्ष?

गांधी परिवार ने खेला दलित कार्ड, सुशील कुमार शिंदे बन सकते हैं कांग्रेस के अध्यक्ष?

Highlightsसुशील कुमार शिंदे महाराष्ट्र के जाने-माने दलित नेता हैं. आगामी दिनों में बड़ा चुनाव महाराष्ट्र में होने वाला है.

कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने की जिद पर अड़े राहुल गांधी द्वारा पार्टी का नया अध्यक्ष पार्टी के माध्यम से चुनने के लिए कहने के बाद कांग्रेस में अध्यक्ष की खोज शुरू हो चुकी है. सूत्रों की मानें तो बगैर किसी मतभेद सर्वसम्मति से नया पार्टी अध्यक्ष चुनने की दृष्टि से कांग्रेस नेताओं का प्रयत्न अब एक नाम पर आकर ठहरा है और यह नाम वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे का है . सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गांधी परिवार ने इस पद के लिए मौजूद विकल्पों में सबसे उपयुक्त नेता चुन लिया है.

लेकिन इस नाम की घोषणा करने में कुछ विलंब होने की संभावना है. क्योंकि कांग्रेस की पराजय की जिम्मेदारी स्वीकारते हुए करीब 140 नेताओं ने पार्टी आलाकमान को इस्तीफा सौंपा है, और यह इस्तीफा मामला खत्म होने के बाद ही यह घोषणा होगी. नया पार्टी अध्यक्ष तय करने में राहुल गांधी भले खुद शामिल न रहें, लेकिन सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी की इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होगी. राहुल ने कहा है कि वे नए अध्यक्ष के संबंध में किसी से चर्चा नहीं करेंगे.

उन्होंने नेताओं को यह भी स्पष्ट कर दिया है कि नया पार्टी अध्यक्ष जो भी होगा वह उनके साथ सहयोग करते हुए काम करते रहेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष के लिए सबसे अधिक चर्चा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम की थी. इसके अलावा सुशीलकुमार शिंदे, मुकुल वासनिक, मीरा कुमार, पृथ्वीराज चव्हाण के नाम भी आगे आए थे. लेकिन समझा जाता है कि सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी के विश्वस्त होने के चलते सुशीलकुमार शिंदे को आलाकमान ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.

राहुल गांधी से जल्द मिलेंगे शिंदे

सुशील कुमार शिंदे की राहुल गांधी से जल्द मुलाकात होने की संभावना है. माना जा रहा है कि इस दौरान ही शिंदे को उनके अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी के संबंध में जानकारी दी जाएगी. गांधी परिवार के सलाहकार, वरिष्ठ नेताओं और अन्य प्रमुख नेताओं की ओर से शिंदे के नाम की सिफारिश की गई थी. उल्लेखनीय है कि शिंदे को कभी अति महत्वकांक्षी होते नहीं देखा गया. आम धारणा है कि उन्होंने पार्टी के निर्देशों पर कभी अपनी महत्कांक्षाओं को हावी नहीं होने दिया.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर नजर

सुशील कुमार शिंदे महाराष्ट्र के जाने-माने दलित नेता हैं. आगामी दिनों में बड़ा चुनाव महाराष्ट्र में होने वाला है. साथ ही वे इस बार लोकसभा चुनाव हार गए थे. ऐसे में उनकी पूरी तैयारी विधानसभा चुनावों में उतरने की भी होगी. राकांपा को कांग्रेस के साथ लाने में शिंदे की ही प्रमुख भूमिका रही है.

Web Title: Sushil shinde will become congress chief, rahul gandhi and sonia gandhi approved the name

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे