SSB की रिपोर्ट के बाद नेपाल-बिहार सीमा पर बढ़ी चौकसी, CCTV से लैस किए जा रहे बॉर्डर, जालिम मुखिया ने मस्जिद में रखे हैं कोरोना फिदायिनी

By एस पी सिन्हा | Published: April 12, 2020 05:40 PM2020-04-12T17:40:27+5:302020-04-12T17:40:27+5:30

एसएसबी 44वीं वाहिनी के कार्यवाहक सेनानायक शैलेश कुमार सिंह और नेपाल एपीएफ के एसपी दीपेंद्र कुंअर के नेतृत्व में जवानों ने बॉर्डर पर पेट्रोलिंग की है। इस आपदा की घड़ी में दोनों सीमा के लोगों से फिलहाल कोई दोस्ती नहीं, कोई रिश्तेदारी नहीं के तर्ज पर आवाजाही पर पूर्ण रोक लगा दी गई है।

Surveys on Nepal-Bihar border increased after SSB report, borders being equipped with CCTV | SSB की रिपोर्ट के बाद नेपाल-बिहार सीमा पर बढ़ी चौकसी, CCTV से लैस किए जा रहे बॉर्डर, जालिम मुखिया ने मस्जिद में रखे हैं कोरोना फिदायिनी

(फाइल फोटो)

Highlights मोतिहारी जिला प्रशासन ने भी सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है। डीएम शीर्षत कपिल अशोक के निर्देश के बाद  सभी जगहों पर सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं।

पटना:बिहार-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी से मिली खुफिया जानकारी के बाद राज्य में पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड में है। कोरोना संदिग्धों की नेपाल के रास्ते प्रवेश की खबर के बाद पुलिस- प्रशासन ने बार्डर पर सुरक्षा बढा दी है। सभी स्थानों पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। यही नहीं, सीमा इलाके को सीसीटीवी से लैस किया जा रहा है। कारण कि बिहार के रास्ते भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण फैलाने के लिए जालिम मुखिया ने फिदायीन दस्ता तैयार कर रखा था। 

सूत्रों के अनुसार, आतंकवादी संगठनों की तरह कोरोना संक्रमित लोगों के फिदायीन दस्ते को जालिम मुखिया ने भारत में वायरस फैलाने के लिए तैयार किया था। एसएसबी की तरफ से जो इनपुट जारी किया गया था, वह बिल्कुल सही निकला है। नेपाल पुलिस ने भारत के इनपुट के बाद जालिम मुखिया के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। जिसमें 24 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया था। 

अब इन 24 संदिग्धों में से तीन कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। बताया जाता है कि नेपाल के परसा जिले के जग्रनाथपुर गांव निवासी जालिम मुखिया ने भारत में कोरोना महामारी फैलाने की साजिश रची है। साजिश के अनुसार करीब दो सौ मुस्लिम सीमावर्ती मस्जिदों में शरण लिए हैं। इनमें करीब आधा दर्जन पाकिस्‍तानी भी शामिल हैं। ऐसे लोग लगातार बढ रहे हैं। वे भारत में घुसकर कोरोना फैलाना चाहते हैं। 

सूत्रों के अनुसार ये लोग नेपाल के परसा जिले के जालिम मुखिया के गांव के पास स्थिति मस्जिद में छिपे हुए थे। इस दौरान ही नेपाल पुलिस ने कार्रवाई की है। जालिम ने कोरोना से फैलाने के लिए 200 दूसरे देशों के संदिग्धों समेत 5-6 पाकिस्तान के संदिग्धों को नेपाल के रास्ते बिहार बॉर्डर में घुसाने की तैयारी में लगा था। बाहर से आए सभी लोगों को वह मस्जिद में रखा था। 

बताया जा रहा है कि जालिम का संबंध नेपाल के कई बड़े नेताओं के साथ भी है। सूत्रों के अनुसार, भारतीय सीमा से लगे नेपाल की मस्जिदों में भारत में घुसने को इच्‍छुक लोग रह रहे हैं। इनमें से अधिकतर विदेशों में काम करने गए भारतीय हैं। इन्‍हीं की आड़ में जालिम मुखिया ने आतंक की घिनौनी साजिश रची है। इन मस्जिदों में कोरोना फैलाने की साजिश रच रहे कोरोना आतंकी भी हैं।

वहीं, एसएसबी 44वीं वाहिनी के कार्यवाहक सेनानायक शैलेश कुमार सिंह और नेपाल एपीएफ के एसपी दीपेंद्र कुंअर के नेतृत्व में जवानों ने बॉर्डर पर पेट्रोलिंग की है। इस आपदा की घडी में दोनों सीमा के लोगों से फिलहाल कोई दोस्ती नहीं, कोई रिश्तेदारी नहीं के तर्ज पर आवाजाही पर पूर्ण रोक लगा दी गई है। इसके बाद दोनों शीर्ष पदाधिकारियों की कई पदाधिकारियों के साथ एक बैठक भी हुई, जिसमें कहा गया कि खुली सीमा होने के कारण कई प्वाइंट हैं। 

यहां दोनों देश के सुरक्षाकर्मी आमने-सामने सुरक्षा में लगे होते हैं। सहमति बनी कि अपनी-अपनी सीमा में जरूरत के अनुसार हर प्वाइंट पर जवानों को तैनात किया जाए। इसको धरातल पर उतारते ही सीमा पर कोई ऐसा प्वाइंट नहीं रहा गया, जहां जवानों की तैनाती नहीं की गई हो। ऐसे में सीमा पार करना अब मुमकिन नहीं रहा।

इस बीच, मोतिहारी जिला प्रशासन ने भी सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है। सभी स्थानों पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। वहीं सीमा इलाके को सीसीटीवी से लैस कर रहादिया है। डीएम शीर्षत कपिल अशोक के निर्देश के बाद  सभी जगहों पर सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। अब नेपाल में बैठे कोरोना पर भारत के खिलाफ साजिश रच रहे जालिम मुखिया की खैर नहीं है। 

तीसरी आंख की नजर से वो बच नहीं पाएगा। वहीं सीमा पर एसएसबी घुसपैठ के तमाम कोशिशों को नाकाम करने में जुटी है। एसएसबी ने ही सुरक्षा के मद्देनजर डीएम से बार्डर पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग की थी। जिसके बाद 14 जगहों पर सीसीटीवी लगाने का काम शुरू हो गया है। एसएसबी 44वीं बटालियन के कार्यवाहक सेनानायक शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि जवानों के लिए सीमा पर कई जगह टेंट भी लगा दिए गए हैं। दोनों देशों से आवाजाही पर पूर्णत रोक लग गई है। आपसी तालमेल से सीमा की सुरक्षा कडी कर दी गई है। किसी भी सूरत में एक भी व्यक्ति को सीमा पार करने नहीं दिया जाएगा। 

यहां बता दें कि सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) की खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक पडोसी देश नेपाल में बैठा अपराधी जालिम मुखिया बिहार में कोरोना फैलाने की साजिश रच रहा है। कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों को वह भारत में चोरी-छुपे प्रवेश कराने की फिराक में हैं। एसएसबी ने बेतिया प्रशासन को इसकी जानकारी देते हुए अलर्ट किया था। 

इस खुलासे के बाद बिहार सरकार भी हरकत में आई और भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढा दी गई है। जालिम मुखिया नेपाल के परसा जिले के सेरवा थानाक्षेत्र स्थित जगरनाथ पुर गांव का रहनेवाला है। हथियार और नकली भारतीय नोटों की तस्करी में वह शामिल रहा है। इन मामलों में उसके खिलाफ चार्जशीट भी हो चुका है।

Web Title: Surveys on Nepal-Bihar border increased after SSB report, borders being equipped with CCTV

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे