पीएम नरेंद्र मोदी फेसबुक पर विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता, दूसरे नंबर पर हैं डोनाल्ड ट्रम्प

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 12, 2019 12:13 PM2019-04-12T12:13:19+5:302019-04-12T14:56:04+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट-फेसबुक पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्राजील के नए राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को पछाड़ते हुए सबसे आगे निकल गए।

Survey: PM Narendra Modi is far Ahead from Donald Trump In Popularity On Facebook | पीएम नरेंद्र मोदी फेसबुक पर विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता, दूसरे नंबर पर हैं डोनाल्ड ट्रम्प

फेसबुक पर फिर बजा पीएम नरेंद्र मोदी का डंका, पीछे रह गए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (फाइल फोटो)

Highlightsफेसबुक पर मोदी के करीब 4.35 करोड़ लाइक्स तो अधिकारिक पेज पर 1.37 करोड़ लाइक मिले हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक पेज को 2.30 करोड़ लोगों ने लाइक्स किया है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किंग ऑफ सोशल मीडिया हैं। मोदी इस समय विश्व के सबसे लोकप्रिय राजनेता हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट-फेसबुक पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्राजील के नए राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को पछाड़ते हुए सबसे आगे निकल गए।
फेसबुक पर मोदी के करीब 4.35 करोड़ लाइक्स तो अधिकारिक पेज पर 1.37 करोड़ लाइक मिले हैं।

वर्ल्ड लीडर ऑन फेसबुक के रिपोर्ट के अनुसार मोदी के बाद दूसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जिनके फेसबुक पेज को 2.30 करोड़ लोगों ने लाइक्स किया है, जबकि 8.40 करोड़ लोगों ने इनके पेज पर बात किया हैं। तीसरे नंबर पर समाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाली जॉर्डन सुल्तान अब्दुल्लाह की पत्नी राएना हैं, जिनके करीब 1.69 करोड़ लाइक्स है।

जायर बोल्सोनारो सबसे सक्रिय नेता

इस साल 1 जनवरी को अपना कार्यभार संभालने वाले ब्राजील के नए राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो फेसबुक पर सबसे अधिक सक्रिय रहने वाले नेता हैं। उनके फेसबुक पेज पर करीब 14.5 करोड़ बार इंट्रैक्श्न पंजीकृत किया गया है, जो कि अमेरिकी राष्ट्रपति के 8.4 करोड़ का लगभग दोगुना है।

कुल 34.50 करोड़ लाइक्स मिले

गौरतलब है कि एक मार्च तक फेसबुक के सभी पेजों पर कुल 34.50 करोड़ लाइक्स मिले थे, जबकि सभी पोस्ट पर लगभग 76.7 करोंड कमेंट्स और लाइक्स हुए। यह सर्वे क्राउडटैंगल की मदद से पिछले बार महीने से 962 फेसबुक पर सभी देश के प्रमुख नेताओं या फिर सरकार में शामिल लोगों के पेज से किया गया है।

मोदी हर जरह फेमस

प्रधानमंत्री मोदी केवल फेसबुक पर ही नहीं, बल्कि ट्विटर, इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब पर भी काफी फेमस हैं, जहा ट्विटर पर 4 करोड़ 70 लाख फॉलोअर्स तो, वहीं इंस्टाग्राम पर करीब 19.9 मिलियन फॉलोअर के साथ लोकप्रिय राजनेता हैं। मोदी का वर्चस्व इस सच्चाई के बीच बना हुआ है कि हाल के दिनों में कई वैश्विक नेताओं ने अपने पोस्ट्स को प्रोमोट करने के लिए फेसबुक पर विज्ञापन दिया। फेसबुक एड लाइब्रेरी के अनुसार मार्च 2019 में 50 फेसबुक पेजों पर विज्ञापन चलाए जा रहे थे।

सोशल मीडिया के जरिए लोकप्रिय

बीसीडब्ल्यू के मुख्य नवाचार अधिकारी चाड लाट्ज ने कहा, "हमारा हालिया 'ट्वीप्लोमेसी' शोध इस बात की पुष्टि करता है कि सोशल मीडिया के जरिए लोगों के बीच आसानी से लोकप्रिय होने वाली हस्तियों के बीच अपनी जगह बनाने के लिए कुछ नेताओं के लिए अपनी सुरक्षित जगह बनाने और उन तक अपनी पहुंच बनाने के लिए रुपए का भुगतान करना आवश्यक है।"

लाट्ज ने आगे कहा, "हमने यह भी देखा है कि किस तरह इस मंच का प्रयोग कर लोग प्रसिद्ध हो रहे हैं, वे फेसबुक लाइव से लेकर फेसबुक स्टोरी के जरिए प्रशंसकों से जुड़े रहते हैं।" ट्रंप के फेसबुक पेज पर शुरुआत से अब तक करीब 50 हजार विज्ञापन किए गए हैं, वहीं इंग्लैंड की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के पेज पर 2018 के दिसंबर में ब्रेक्जिट योजना का प्रचार करने के लिए 74 पेड पोस्ट किए गए। फेसबुक के "क्राउडटैंगल" टूल के आंकड़ों के आधार पर हुए शोध में ९६२ फेसबुक पेजों का आकलन किया गया। ये पेज राष्ट्र प्रमुखों और विदेश मंत्रियों के थे।

1 मार्च तक 34.5 करोड़ पेज पर लाइक्स

शोध के अनुसार 1 मार्च तक फेसबुक पेज पर कुल 34.5 करोड़ लाइक्स किए गए और बीते 12 महीनों में 449,739 पोस्ट हुए। इसके अलावा कुल 76.7 करोड़ बार इंट्रैक्शंस दर्ज किए गए। इस शोध से यह खुलासा होता है कि फेसबुक पर सभी नेताओं के पेज पर साल दर साल फॉलोअर्स की संख्या में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी हो रही है, वहीं इन पेजों पर होने वाले इंट्रैक्एशंस में गिरावट दर्ज की गई है। 2016 में जहां वैश्विक नेताओं के पोस्ट को लेकर 1.1 अरब बार इंट्रैक्शंस हुए , वहीं 2018 में इसमें 32.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

English summary :
Most Popular Politician: Prime Minister Narendra Modi is the King of Social Media. PM Modi is currently the world's most popular politician. Prime Minister Narendra Modi's went ahead overtaking US President Donald Trump and Brazil's new President Jair Bolsonaro on social networking website Facebook.


Web Title: Survey: PM Narendra Modi is far Ahead from Donald Trump In Popularity On Facebook

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे