survey local governance is best in pune worse in bangalore and improving in delhi | सर्वे: शासन प्रणाली के मामले में पुणे पहुंचा पहले स्थान पर, बेंगलुरु की हालत खराब

नई दिल्ली(15 मार्च): शहरी प्रशासन के मामले में कराए गए सर्वे में देश के कुछ शहरों की रिपोर्ट पेश की गई है। ये रिपोर्ट  बेंगलुरु के लिए अच्छी नहीं है। इसके मुताबिक  पुणे सबसे बेहतर और बेंगलुरु सबसे खराब शहर है। इसका खुलासा हाल में देश भर में कराए गए एक नए सर्वे से हुआ है।

करीब 23 भारतीय शहरों को इस सर्वे में लिया गया था, जिसमें दिल्ली को अच्छे शहरों में गिर लिया है। सर्वे के अनुसार दिल्ली को छठा स्थान मिला और वार्षिक शहर प्रशासन रैकिंग में 10 में 4.4 अंक के साथ इसने पिछले साल के स्थान में सुधार किया है।
 
गैर सरकारी संगठन जनाग्रह सेंटर फोर सिटीजनशिप एंड डेमोक्रेसी द्वारा 2017 के लिए भारत की शहर प्रणाली ने इस वार्षिक सर्वे को पेश किया है। जिसके मुताबिक प्रथम स्थान पर पुणे (5.1) के बाद कोलकाता, तिरूवनंतपुरम, भुवनेश्वर और सूरत का नाम है। वहीं, दिल्ली ने श्रेणी में बढोत्तरी हासिल की है।

वहीं, सर्वे में शासन के आकलन के मुताबिक 20 राज्यों में 23 बड़े शहरों में शहरी स्थानीय निकायों की कार्यप्रणाली के जरिए किया गया। शहरों को 10 में 3.0 और 5.1 के बीच अंक आए। जबकि इसके दूसरे देशों में शासन पर गौर करते हुए व्याख्या की गयी कि बड़े शहरों की तुलना में भारत के महानगर का क्या स्थान है। दक्षिण अफ्रीका में जोहानिसबर्ग, ब्रिटेन में लंदन और अमेरिका में न्यूयार्क ने क्रमश: 7. 6, 8.8 और 8.8 अंक प्राप्त किये हैं।