SC ने देश भर के रेप मामले के शिघ्र निपटारे के लिए बनाई दो जजों की कमेटी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 16, 2019 02:27 PM2019-12-16T14:27:11+5:302019-12-16T14:36:28+5:30

देश भर में हो रहे रेप के मामले में वृद्धि व उसके प्रति लोगों में आक्रोश को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह काफी अहम फैसला सुनाया है।

Supreme Court sets up committee of two judges to look into expeditious disposal of rape ses across country, | SC ने देश भर के रेप मामले के शिघ्र निपटारे के लिए बनाई दो जजों की कमेटी

यह कमेटी सिर्फ रेप मामलों में सुनवाई करेगी।

Highlightsहैदराबाद मामले के बाद देश के लोगों में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवाल कि बीच एससी का फैसला आया है।यह कमेटी सिर्फ रेप मामलों में सुनवाई करेगी।

  सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में हो रहे रेप के मामले में वृद्धि को देखते हुए काफी अहम फैसला सुनाया है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, देश भर में बलात्कार के मामलों के शीघ्र निपटारे के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दो जजों की समिति का गठन किया है। आपको बता दें कि हैदराबाद मामले के बाद देश के लोगों में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवाल के बीच  कोर्ट ने यह  फैसला सुनाया है।

इस फैसले के माध्यम से कोर्ट रेप मामलों को शिघ्र निपटाना चाहती है। रेप के मामले में पीड़िता को जल्द न्याय मिल पाए कोर्ट के इस फैसले को  इसी संदर्भ से जोड़ कर देखा जा रहा है।

अंंग्रेजी अखबार लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक,  पिछले दिनों सरकार ने 1,800 फास्ट-ट्रैक अदालतों की स्थापना का प्रस्ताव दिया था, लेकिन वर्तमान में केवल 700  फास्ट-ट्रैक अदालत रेप के मामले की सुनवाई कर रही है। रिपोर्ट की मानें तो देश भर में रेप मामलों की कुल संख्या 700,000 के आसपास  पेंडिंग चल रही है।

Web Title: Supreme Court sets up committee of two judges to look into expeditious disposal of rape ses across country,

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे