Sunil Gavaskar to skip Imran Khan’s oath taking, Kapil & Siddhu will join | इमरान ने 3 भारतीय क्रिकेटरों को भेजा शपथ ग्रहण समारोह का न्योता, 1 दिग्गज क्रिकेटर जाने से किया मना, ये है कारण
फाइल फोटो

इस्लामाबाद, 12 अगस्त: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने घोषणा की कि पार्टी के प्रमुख इमरान खान 18 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। पीटीआई के केंद्रीय अतिरिक्त सूचना सचिव फैसल जावेद ने कहा कि खान के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कपिल देव, सुनील गावस्कर और नवजोत सिंह सिद्धू जैसे भारतीय क्रिकेटरों को आमंत्रित किया गया है। लेकिन सुनील गावस्कर ने अपनी कंमेंट्री संबंधित व्यस्तताओं के चलते इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने में असमर्थता जताई है। वहीं कपिल देव और पंजाब के मंत्री नवजोत स‌िंह ने इमरान का न्योता स्वीकार कर लिया है।

पहले यह भी कहा जा रहा था कि इमारान खान शपथ ग्रहण समारोह में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण दे सकते है। इसके जवाब में यहां तक बात सामने आने लगी थी कि पीएम तो नहीं लेकिन भारत की ओर से कोई अन्य भारतीय सरकार का नुमाइंदा इस शपथ ग्रहण समारोह में भाग ले। पर फिलहाल भारतीय सरकार को इमरान की ओर से कोई न्योता मिलने की खबर नहीं है। उल्लेखनीय है नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में अपने पीएम शपथ ग्रहण समारोह में तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ को न्योता दिया था और वे इसमें शामिल भी हुए थे।

उन्होंने ‘डॉनन्यूज टीवी’ को बताया कि पाकिस्तान की 1992 विश्व कप विजेता टीम को भी अपने कप्तान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। इससे पहले सीनेट सदस्य जावेद ने ट्विटर पर लिखा था कि खान 18 अगस्त को देश के नये प्रधानमंत्री बनेंगे।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘इंशाअल्लाह, इमरान खान 18 अगस्त, 2018 को पाकिस्तान इस्लामी गणराज्य के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।’’ हालांकि 18 अगस्त को शपथग्रहण समारोह होने की पुष्टि को लेकर कोई आधिकारिक अधिसूचना अब तक जारी नहीं की गयी है।

उन्होंने यह ट्वीट राष्ट्रपति ममनून हुसैन द्वारा 13 अगस्त को नेशनल एसेंबली का सत्र बुलाने की घोषणा के बाद किया। नेशनल एसेंबसी के सत्र के दौरान नव निर्वाचित सदस्य पद की शपथ लेंगे। जियो न्यूज की खबर के अनुसार राष्ट्रपति ने अगले प्रधानमंत्री को शपथ दिलाने के लिए स्कॉटलैंड का अपना दौरा टालने का फैसला किया है। वह 16 से 19 अगस्त के बीच स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग जाने वाले थे।

इससे पहले चुनाव आयोग ने खान की बिना शर्त माफी को मंजूर कर लिया। मतदान की गोपनीयता भंग करने को लेकर खान ने लिखित में माफी मांगते हुए चुनाव आयोग में हलफनामा दाखिल किया था। माफी के बाद चुनाव आयोग ने खान को भेजा गया नोटिस वापस ले लिया जिसके साथ पूर्व क्रिकेटर के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने का रास्ता साफ हो गया।

(भाषा के इनपुट से)
हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।


भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे