गोवा में सनबर्न महोत्सवः तीन दिनों में तीन पर्यटकों की मौत, मंत्री ने कहा-हम किसी को पास नहीं बांट रहे हैं

By भाषा | Published: December 30, 2019 03:41 PM2019-12-30T15:41:49+5:302019-12-30T15:47:38+5:30

ईडीएम महोत्सव स्थल पर पिछले तीन दिनों में तीन पर्यटकों की मौत हो चुकी है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार रात में बेंगलुरु के एक पर्यटक संदीप कोट्टा ने महोत्सव स्थल पर ‘बेहद बेचैनी’ की शिकायत की।

Sunburn Festival in Goa: Three tourists died in three days, Minister said - We are not distributing any passes | गोवा में सनबर्न महोत्सवः तीन दिनों में तीन पर्यटकों की मौत, मंत्री ने कहा-हम किसी को पास नहीं बांट रहे हैं

राज्य के संस्कृति मंत्री गोविंद गावडे ने सोमवार को कहा कि किसी ने लोगों को समारोह में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं किया था।

Highlightsगोवा में भाजपा के नेता राजेंद्र अर्लेकर ने सोमवार को आश्चर्य व्यक्त किया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के कार्यक्रमों की क्या जरूरत है? कांग्रेस ने रविवार को दावा किया है कि आंध्र प्रदेश के दो पर्यटकों की मौत के पीछे वजह मादक पदार्थ की अधिक खुराक हो सकती है।

गोवा में सनबर्न इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक (ईडीएम) महोत्सव में हिस्सा लेने आए एक पर्यटक की मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पर्यटक ने महोत्सव स्थल के बाहर बेचैनी की शिकायत की जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया लेकिन उसकी मौत हो गई। इसके साथ ही ईडीएम महोत्सव स्थल पर पिछले तीन दिनों में तीन पर्यटकों की मौत हो चुकी है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार रात में बेंगलुरु के एक पर्यटक संदीप कोट्टा ने महोत्सव स्थल पर ‘बेहद बेचैनी’ की शिकायत की।

यह महोत्सव उत्तरी गोवा जिले के वागाटोर बीच पर आयोजित हुआ था। गोवा में भाजपा के नेता राजेंद्र अर्लेकर ने सोमवार को आश्चर्य व्यक्त किया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के कार्यक्रमों की क्या जरूरत है? रविवार को यह महोत्सव समाप्त हो गया।

कांग्रेस ने रविवार को दावा किया है कि आंध्र प्रदेश के दो पर्यटकों की मौत के पीछे वजह मादक पदार्थ की अधिक खुराक हो सकती है। पार्टी ने पूरे मामले की जांच की मांग भी की है। हालांकि राज्य की पुलिस ने आयोजन स्थल पर मादक पदार्थ की उपलब्धता के आरोप से इनकार किया है। 

पर्यटकों की मौत पर मंत्री ने कहा : किसी ने सनबर्न में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं किया

सनबर्न इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक (ईडीएम) उत्सव में तीन पर्यटकों की मौत को लेकर विपक्ष जहां गोवा सरकार पर प्रहार कर रहा है वहीं राज्य के संस्कृति मंत्री गोविंद गावडे ने सोमवार को कहा कि किसी ने लोगों को समारोह में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं किया था।

कांग्रेस ने आरोप लगाए कि कार्यक्रम स्थल पर मादक पदार्थ ‘‘खुलेआम बिक रहे थे’’ और मांग की कि ईडीएम उत्सव कराए जाने की अनुमति समाप्त की जाए और इसकी जांच की जाए। गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) ने इन मौत की सीबीआई जांच की मांग की।

उत्तर गोवा के वगाटोर समुद्र तट पर आयोजित समारोह में पिछले तीन दिनों में तीन पर्यटकों की मौत हो गई। राज्य में कार्यक्रम की अनुमति देने के लिए सरकार की आलोचना के बारे में पूछे जाने पर गावडे ने कहा, ‘‘सरकार युवकों को सनबर्न उत्सव में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं कर रही है। वे खुद वहां जाते हैं। कोई भी वहां जाने के लिए बाध्य नहीं है।’’

तीन दिवसीय सनबर्न उत्सव रविवार को समाप्त हुआ। पुलिस ने बताया कि आंध्रप्रदेश के दो पर्यटक शुक्रवार को कार्यक्रम स्थल के बाहर खड़े थे और वहीं वे मूर्च्छित होकर गिर पड़े। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम कराया गया और मौत के कारणों का खुलासा नहीं किया गया क्योंकि विसरा को फोरेंसिंक जांच के लिए भेज दिया गया। बेंगलुरू के एक अन्य पर्यटक को शुक्रवार की रात कार्यक्रम स्थल पर तकलीफ हुई और अस्पताल ले जाने के कुछ समय के अंदर ही उसकी मौत हो गई।

गावडे ने कहा कि उत्सव स्थल पर इतनी भीड़ के लिए सरकार जिम्मेदार नहीं है। मंत्री ने कहा, ‘‘हम किसी को पास नहीं बांट रहे हैं। संगीत प्रेमी वहां जाते हैं और उन्हें जो मन करता है वहां करते हैं।’’ राज्य के पर्यटन मंत्री मनोहर अजगांवकर टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हो सके। 

English summary :
3 tourist who attended the Sunburn Electronic Dance Music (EDM) Festival in Goa died due to Stampede. Police gave this information on Monday.


Web Title: Sunburn Festival in Goa: Three tourists died in three days, Minister said - We are not distributing any passes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे