कोरोना पीड़ितों के उपचार में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा

By धीरेंद्र जैन | Published: June 23, 2020 07:52 PM2020-06-23T19:52:50+5:302020-06-23T19:52:50+5:30

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा है कि वेंटिलेटर्स, आईसीयू, एम-95, थ्री लेयर मास्क व अन्य बचाव की सुविधाओं और संसाधनों की कहीं कोई कमी नहीं है।

Strict action will be taken against those who are negligent in the treatment of corona victims: Rajasthan Health Minister Raghu Sharma | कोरोना पीड़ितों के उपचार में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (File Photo)

Highlightsराजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि जांचों के मामले में सरकार अन्य राज्यों की तुलना में कहीं ज्यादा आगे है।डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य का आधारभूत ढांचा मजबूत है। राजस्थान सरकार ने कहा कि प्रदेश में लगभग 78 प्रतिशत लोग रिकवर होकर अपने घर जा चुके हैं।

जयपुर: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि अधिकांश चिकित्सा कर्मी समर्पित भाव से कोरोना उपचार में लगे हुए हैं। उपचार में लापरवाही की शिकायतो की जांच करवाकर लापरवाही बरतने वाले के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने प्रदेश के सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी चिकित्सकों को कोरोना रोगियों के उपचार के प्रति गम्भीरता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।डॉ. शर्मा ने कहा कि पूरा समाज चिकित्साकर्मियों, नर्सिंगकर्मी, पैरामेडिकल स्टाफ की तारीफ कर रहा है और उन्हें कोरोना वॉरियर्स कहकर संबोधित कर रहा है।

इस दूरभाष नंबर पर दर्ज करवाई जा सकती है शिकायत-

ऐसे में कुछ लोगों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसी भी राजकीय या निजी चिकित्सालयों में कोरोना का सही उपचार की कमी महसूस होने पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के नियन्त्रण कक्ष के0141-2225624 दूरभाष नंबर पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

उन्होंने कहा कि शिकायतों के शीघ्र समाधान के लिए नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की जाकर प्रतिदिन रिपोर्ट ली जाएगी।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा मनमानी वसूली को छूट नहीं दे सकते हैं।

सरकार द्वारा तय की गई निर्धारित राशि के आधार पर ही निजी चिकित्सालयों को चिकित्सा सुविधाएं देनी होगी। ऐसा नहीं करने वाले निजी चिकित्सालयों के खिलाफ सरकार को मजबूरन कड़ा कदम उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसी के खिलाफ नहीं है लेकिन सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी गंभीरता से निभानी होगी।

निजी चिकित्सालय को कोई परेशानी है तो वे सरकार तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं-

उन्होंने कहा कि किसी भी निजी चिकित्सालय को कोई परेशानी है तो वे सरकार तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि फीस सम्बन्धी मामलों पर चर्चा के लिए निजी अस्पतालों से बैठक भी की जा सकती है। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कहीं भी कम्यूनिटी स्प्रेड का मामला देखने में नहीं आया है।

प्रदेश में बाहर से आने वाले सुपर स्प्रेडर्स की वजह से भरतपुर और धौलपुर जैसे जिलों में संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन सुकून की बात यह भी है कि प्रदेश में लगभग 78 प्रतिशत लोग रिकवर होकर अपने घर जा चुके हैं।

कोरोना का प्रसार समुदाय में ना फैले इसके लिए लोगों को जागरूक करने के लिए 21 से 30 जून तक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जो कि आम आदमी का अभियान बनेगा।डॉ. शर्मा ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य का आधारभूत ढांचा मजबूत है।

राजस्थान में मरीजों के लिए सुविधाओं और संसाधनों की कहीं कोई कमी नहीं है-

वेंटिलेटर्स, आईसीयू, एम-95, थ्री लेयर मास्क व अन्य बचाव की सुविधाओं और संसाधनों की कहीं कोई कमी नहीं है। जांचों के मामले में सरकार अन्य राज्यों की तुलना में कहीं ज्यादा आगे है।

वतर्मान में 25000 से ज्यादा जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता राजस्थान विकसित कर चुका है और आने वाले दिनों में यह क्षमता 40000 तक पहुंच जाएगी।

Web Title: Strict action will be taken against those who are negligent in the treatment of corona victims: Rajasthan Health Minister Raghu Sharma

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे