Strategy for corona Vaccination: Free food, beer and cannabis are being offered to attract peoole | कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए दिए जा रहे लुभावने ऑफर! कहीं फ्री खाना तो कहीं मुफ्त में शराब और गांजे की पेशकश
वैक्सीन लगवाने के लिए दिए जा रहे हैं आकर्षक ऑफर (फाइल फोटो)

Highlightsचीन में वैक्सीन लगवाने को लेकर कई जगहों पर आकर्षक ऑफर, कुछ जगहों पर धमकी भी दे रहा है प्रशासनअमेरिका में मैकडॉनल्ड्स, ट्रेडर, जोस जैसी कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को वैक्सीन के लिए छुट्टी और कैश दे रही हैंउबर ने भारत समेत कई देशों में वैक्सीन सेंटर तक के लिए विशेष शर्तों के साथ फ्री राइड देने की पेशकश की है

भारत इन दिनों कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है। दुनिया के अन्य देशों में भी हालात ठीक नहीं है। कई विशेषज्ञ मान रहे हैं कि फिलहाल इस महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन सबसे बेहतर तरीका है। वहीं, वैक्सीन को लेकर भी दुनिया में राय अलग-अलग है।

दुनिया में कई देश हैं जहां कोरोना की वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है तो वहीं कई ऐसे भी देश हैं जहां वैक्सीन तो है लेकिन आम लोग उसमें रूचि नहीं दिखा रहे हैं। 

इस बीच लोगों को वैक्सीन के प्रति जगारूक बनाने और आकर्षित करने के लिए कई देशों में सरकार और निजी कंपनिया भी रोचक ऑफर दे रही हैं। इसमें रेस्तरां में फ्री में खाना सहित बार में मुफ्त या सस्ता बीयर सहित गांजा (कैनेबिज) देने का भी प्रस्ताव है।

चीन में कोरोना टीका लगवाने के लिए ऑफर भी, धमकी भी

चीन में कुछ जगहों पर जहां सरकार और कंपनियां लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए आकर्षक ऑफर दे रही हैं तो वहीं हेनान प्रांत के शहर में प्रशासन लोगों को धमकी भी दे रहा है। 

हेनान प्रांत के वानचेंग शहर में लोगों को धमकी दी जा रही है कि अगर उन्होंने वैक्सीन नहीं ली तो उनके बच्चों को शिक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। साथ ही घर छीनने और शहर से बाहर निकालने की भी धमकी भी दी जा रही है।

अमेरिका में लोगों को छुट्टी, कैब के किराया का ऑफर

अमेरिका में मैकडॉनल्ड्स, एटीएंडटी, टारगेट, ट्रेडर, जोस जैसी कई कंपनियां हैं जिन्होंने वैक्सीन लगवाने के लिए अपने कर्मचारियों को छुट्टी सहित कैश देने की घोषणा की है। कर्मचारियों को वैक्सीन सेंटर तक आने जाने के लिए 30 डॉलर यानी करीब 2200 रुपये कैब के किराये के तौर पर दिए जा रहे हैं।

ऐसे ही जानी-मानी डोनट कंपनी क्रिस्पी क्रीम ने वैक्सीन लगवाने के लिए साल 2021 के आखिर तक रोज एक मुफ्ट डोनट देने की घोषणा की है। लोगों को इसके लिए बस वैक्सीन लगवाने का कार्ड दिखाना होगा।

अमेरिका ओडियो में मार्केट गार्डन ब्रूअरी ने तो वैक्सीन लगवाने वाले 2021 लोगों को मुफ्त में बीयर देने का ऑफर रखा है। मिशिगन में मेडिकल मारिजुआना यानी गांजा बेचने वाली कंपनी वैक्सीन लगवाने वालों को प्री-रोल्ड ज्वाइंट (गांजा) दे रही है।

उबर कैब ने भी दिया है खास ऑफर

कैब एग्रीगेटर ऐप उबर ने भारत समेत पूरे एशिया, उत्तरी अमेरिका और यूरोप में वैक्सीन सेंटर तक आने-जाने में अक्षम लोगों को एक करोड़ फ्री राइड्स देने की पेशकश की है। ऐसे ही बीजिंग में कई वैक्सीनेशन सेंटर के बाद मैकडॉनल्ड्स लोगों को एक के साथ एक फ्री आइसक्रीम दे रहा है।

दूसरी ओर इजराइल में कई बार और रेस्तरां ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाने पर लोगों को फ्री खाना और ड्रिक्स देने का ऑफर रखा है। अमेरिका के ओहियो के क्वीव लैंड में कई सिनेमाघरों में वैक्सीनेशन कार्ड दिखाने पर मुफ्क पॉपकॉर्न दिए जा रहे हैं।

भारत में भी पुरानी दिल्ली और कनॉट प्लेस के कुछ रेस्तरां और होटल वैक्सीन लगवाने वालों को 25 से 30 फीसदी की छूट दे रहे हैं। मोबाइल से अन्य लोगों तक इस छूट के मैसेज पहुंचाने की कोशिश भी हो रही है।

चीन में कुछ जगहों पर वैक्सीन अनिवार्य

दक्षिण पश्चिमी चीनके रुइली शहर में कोरोना के कुछ और मामलों के सामने आने के बाद वैक्सीन को सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। यहां हर किसी को वैक्सीन लगा दी गई है। इसके लिए लगातार 5 दिन 24 घंटे वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चली और 2 लाख से ज्यादा की पूरी आबादी को वैक्सीन दे दी गई।

Web Title: Strategy for corona Vaccination: Free food, beer and cannabis are being offered to attract peoole

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे