स्टैच्यू आफ यूनिटी: सरदार पटेल की प्रतिमा से रोजाना हो रही है 1 करोड़ की कमाई, जानिए कैसे

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: December 4, 2018 04:01 PM2018-12-04T16:01:56+5:302018-12-04T16:01:56+5:30

अमेरिका के महावाणिज्यदूत एडगार्ड कागन सोमवार को स्टैचू ऑफ देखने पहुंचे. कागन ने अपने दौरे के बाद कहा कि यह मूर्ति बहुत प्रभावशाली है और मुझे इसके निर्माण का उद्देश्य जान कर बहुत खुशी हुई.

Statue of Unity: 10 million earnings per day from Sardar Patel's statue | स्टैच्यू आफ यूनिटी: सरदार पटेल की प्रतिमा से रोजाना हो रही है 1 करोड़ की कमाई, जानिए कैसे

स्टैच्यू आफ यूनिटी: सरदार पटेल की प्रतिमा से रोजाना हो रही है 1 करोड़ की कमाई, जानिए कैसे

गुजराज के नर्मदा जिले में सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू आफ यूनिटी' को देखने हर दिन करीब 30 हजार लोग आ रहे हैं. यह प्रतिमा अब देश के शीर्ष पर्यटक स्थलों में से एक बनती जा रही है.

यह जानकारी सोमवार को राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने दी. गुजरात के मुख्य सचिव जे.एन. सिंह और राज्य के प्रधान सचिव (पर्यटन) एस.जे. हैदर ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से वहां प्रतिदिन 30 हजार पर्यटक आ रहे हैं.

विश्व की सबसे ऊंची यह मूर्ति केवडिया में सरदार सरोवर बांध के किनारे स्थित है. इसका अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्तूबर को किया था.

अमेरिका के महावाणिज्यदूत एडगार्ड कागन सोमवार को स्मारक देखने पहुंचे. कागन ने अपने दौरे के बाद कहा कि यह मूर्ति बहुत प्रभावशाली है और मुझे इसके निर्माण का उद्देश्य जान कर बहुत खुशी हुई.

लाइव मिंट की एक खबर के मुताबिक स्टैचू ऑफ यूनिटी की एक टिकट की कीमत 350 रुपये है। ऐसे में अगर 30 हजार लोग स्टैचू ऑफ यूनिटी को एक दिन में देखने को जुट रहे हैं तो टिकट से होने वाली कमाई 1 करोड़ रुपये से भी ज्यादा पहुंचती है।

अगर वरिष्ठ अधिकारी की ओर से जारी किए गए विज‌‌िटर्स की संख्या को सच मानें तो स्टैचू ऑफ यूनिटी की एक दिन कमाई 1 करोड़ 5 लाख पहुंचती है। अगर यह माना जाए कि इसमें से 5 लाख रुपयों के बराबर वीआईपी व अन्य कुछ ऐसे लोग होंगे जो टिकट नहीं खरीदते, तब भी करीब एक करोड़ रुपये रोजाना की स्टैचू ऑफ यूनिटी की कमाई हाे रही है।

उल्लेखनीय है कि इसके निर्माण 3 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए थे। ऐसे में अगर प्रतिदिन करीब एक करोड़ का हिसाब लगाएं तब भी इस प्रतिमा की लागत निकालने में करीब 10 साल की मोहलत लगेगी।

Web Title: Statue of Unity: 10 million earnings per day from Sardar Patel's statue

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे