स्पाइसजेट विमानः विंडशील्ड में दरार, मुंबई हवाई अड्डे पर उतारा गया, 17 दिनों में सातवीं घटना, पटना एयरपोर्ट पर गो एयर इंडिया के विमान में तकनीकी खराबी

By एस पी सिन्हा | Published: July 5, 2022 07:53 PM2022-07-05T19:53:10+5:302022-07-05T19:54:26+5:30

SpiceJet plane: स्पाइसजेट की दिल्ली-दुबई उड़ान को ईंधन संकेतक में खराबी दिखने की वजह से कराची की ओर मोड़ दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) मंगलवार को हुई दोनों घटनाओं के साथ पिछली पांच घटनाओं की भी जांच कर रहा है।

SpiceJet plane Windshield crack landed at Mumbai airport Seventh incident in 17 days Go Air India plane Patna airport technical fault | स्पाइसजेट विमानः विंडशील्ड में दरार, मुंबई हवाई अड्डे पर उतारा गया, 17 दिनों में सातवीं घटना, पटना एयरपोर्ट पर गो एयर इंडिया के विमान में तकनीकी खराबी

पी 2 साइड के विंडशील्ड का बाहरी शीशा टूट गया। दबाव सामान्य देखा गया। विमान मुंबई में सुरक्षित उतरा। (file photo)

Next
Highlightsपिछले 17 दिनों में स्पाइसजेट के विमान में तकनीकी खराबी की यह कम से कम सातवीं घटना है।कांडला-मुंबई उड़ान जब 23,000 फुट की ऊंचाई पर थी तो इसके विंडशील्ड का बाहरी शीशा टूट गया।पायलटों ने मुंबई हवाई अड्डे पर प्राथमिकता के आधार पर विमान को उतारा।

मुंबईः स्पाइसजेट के क्यू 400 विमान को 23,000 फुट की ऊंचाई पर विंडशील्ड में दरार आने के बाद मंगलवार को मुंबई हवाई अड्डे पर प्राथमिकता के आधार पर उतारा गया। डीजीसीए के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पिछले 17 दिनों में स्पाइसजेट के विमान में तकनीकी खराबी की यह कम से कम सातवीं घटना है।

इससे पहले दिन में, स्पाइसजेट की दिल्ली-दुबई उड़ान को ईंधन संकेतक में खराबी दिखने की वजह से कराची की ओर मोड़ दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) मंगलवार को हुई दोनों घटनाओं के साथ पिछली पांच घटनाओं की भी जांच कर रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि स्पाइसजेट की कांडला-मुंबई उड़ान जब 23,000 फुट की ऊंचाई पर थी तो इसके विंडशील्ड का बाहरी शीशा टूट गया। उन्होंने बताया कि इसके बाद पायलटों ने मुंबई हवाई अड्डे पर प्राथमिकता के आधार पर विमान को उतारा।

नवीनतम घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए स्पाइसजेट ने कहा, "पांच जुलाई, 2022 को, स्पाइसजेट क्यू 400 विमान एसजी 3324 (कांडला- मुंबई) उड़ान पर था। जब यह 23,000 फुट की ऊंचाई पर था तो इसकी पी 2 साइड के विंडशील्ड का बाहरी शीशा टूट गया। दबाव सामान्य देखा गया। विमान मुंबई में सुरक्षित उतरा।"

पटना एयरपोर्ट पर होते-होते टला बड़ा हादसा

गो एयर इंडिया के विमान में तकनीकी खराबी होने के कारण पटना में लैंड नहीं हो सकी. जिसके बाद पटना से वापस दिल्ली ले जाकर विमान की लैंडिंग कराई गई. इसके बाद दूसरे विमान से यात्रियों को पटना भेजा गया. कहा जा रहा है कि तकनीकी खराबी की वजह से कैप्टन ने विमान को पटना में लैंड करने से इंकार कर दिया. इससे यात्रियों में हड़कंप मच गया. 

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली से गो एयर की विमान जी8-131 पटना आ रहा थी. इस दौरान तकनीकी खराबी की वजह से कैप्टन ने लैंडिंग से इनकार कर दिया. कैप्टन की तत्परता से पटना में बड़ा हादसा होने से बच गया. वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान को सुरक्षित लैंड करा लिया गया. सभी यात्री सुरक्षित हैं.

वहीं, पटना एयरपोर्ट पर गो एयर की विमान की लैंडिंग नहीं होने से पटना एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई. गो एयर में सवार यात्रियों के परिजन पटना एयरपोर्ट पर रिसिव करने पहुंचे थे, जब उन्हें पता चला कि विमान तकनीकी कारणों से पटना में लैंडिंग नहीं कर पाई है.

तो वे काफी परेशान हो गये और गो एयर के काउंटर पर पहुंचे तब पता चला कि अब विमान की लैंडिंग दिल्ली में ही होगी. लैंडिंग के बाद वहां से दूसरी फ्लाइट से सभी यात्रियों को फिर पटना लाया जाएगा. इतना सुनने के बाद यात्रियों के परिजन ने राहत की सांस ली.

यहां बता दें कि बीते दिनों पटना से दिल्ली जा रही स्पाइस जेट के विमान के इंजन में आग लग गई थी. इस विमान में 185 यात्री सवार थे. हालांकि पायलट की सूझबूझ से प्लेन को तुरंत पटना एयरपोर्ट पर लैंड करा लिया गया और सभी यात्रियों की जान बच गई. कैप्टन मोनिका खन्ना और प्रथम अधिकारी बलप्रीत सिंह भाटिया ने सूझबूझ का परिचय देते हुए 185 यात्रियों की जान बचा ली.

घटना के बारे में बताते हुए एयरलाइन के उडान संचालन प्रमुख गुरचरण अरोड़ा ने बताया था कि जब विमान वापस उतरा तो केवल एक इंजन काम कर रहा था. इंजीनियरों ने विमान का निरीक्षण किया और पुष्टि की कि एक पंखे का ब्लेड और इंजन एक पक्षी के हिट के रूप में क्षतिग्रस्त हो गया था.

Web Title: SpiceJet plane Windshield crack landed at Mumbai airport Seventh incident in 17 days Go Air India plane Patna airport technical fault

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे