DGCA से मिले नोटिस के बीच स्पाइसजेट ने दी सफाई- एक महीने पहले ही सभी एयरक्राफ्ट की हुई थी जांच

By शिवेंद्र राय | Published: July 6, 2022 06:04 PM2022-07-06T18:04:55+5:302022-07-06T18:08:44+5:30

पिछले कुछ दिनों से स्पाइसजेट के विमानों में लगातार तकनीकी खराबी की शिकायते आ रही हैं। पिछले 18 दिन में 8 मामले सामने आने के बाद सरकार नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने नोटिस जारी कर तीन दिनों के अंदर स्पाइसजेट को जवाब देने को कहा है। अब एक बयान जारी कर स्पाइसजेट ने सफाई देते हुए कहा है कि एक महीने पहले ही सभी विमानों की जांच की गई थी।

SpiceJet clarified amidst notice received from DGCA All aircraft were investigated a month ago | DGCA से मिले नोटिस के बीच स्पाइसजेट ने दी सफाई- एक महीने पहले ही सभी एयरक्राफ्ट की हुई थी जांच

DGCA से मिले नोटिस के बीच स्पाइसजेट ने दी सफाई

Highlights18 दिन में तकनीकी खराबी की 8 घटनाएंसुरक्षा मानकों को लेकर डीजीसीए के रडार पर स्पाइसजेट3 दिन के अंदर कंपनी को देना होगा जवाब

विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने डीजीसीए से मिले कारण बताओ नोटिस पर बयान जारी कर कहा है कि,

 'हम निर्धारित समय अवधि के भीतर जवाब देंगे और अपने यात्रियों और चालक दल के लिए एक सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम एक IATA-IOSA- प्रमाणित एयरलाइन हैं। हमारे सभी विमानों का एक महीने पहले नियामक द्वारा ऑडिट किया गया और उन्हें सुरक्षित पाया गया था।'

साथ ही स्पाइसजेट ने कहा- 'स्पाइसजेट ने अक्टूबर 2021 में पुन: प्रमाणन के लिए ऑडिट कार्यक्रम पूरा किया। हमारी जांच नियमित तौर पर डीजीसीए द्वारा की गई है। स्पाइसजेट की सभी उड़ानें  DGCA नागरिक उड्डयन विनियमों के लागू नियमों के अनुरूप ही संचालित होती हैं।' 

ये था मामला

पिछले 18 दिन में स्पाइसजेट के विमानों में तकनीकी खराबी के 8 मामले सामने आने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसे गंभीरता से लिया। विमानों में तकनीकी खराबी को यात्रियों की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा मानते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और तीन दिन के अंदर जवाब देने के लिए कहा है।

इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी ट्वीट कर के कहा है कि यात्रियों की सुरक्षा सब से उपर है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि सुरक्षा से संबंधित छोटी से छोटी खामियों की भी जांच कर के उन्हें सुधारा जाएगा.

तकनीकी खराबी के मामले

मंगलवार, 5 जुलाई को स्पाइसजेट का एक कार्गो विमान कोलकाता से चीन की उड़ान पर था। लेकिन विमान के वेदर रडार ने काम करना बंद कर दिया इसलिए उसे वापस कोतकाता लाना पड़ा।

इससे पहले दिल्ली से कराची जा रहे स्पाइसजेट के एक अन्य विमान को कराची में उतारना पड़ा था। हालांकि कंपनी ने इसे सामान्य लैंडिंग बताया था।

बीते 19 जून को पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही स्पाइसजेट के विमान के इंजन में आग लग गई थी. विमान को वापस पटना एयरपोर्ट पर ही उतारना पड़ा। इस विमान में 185 यात्री सवार थे। ये हादसा विमान के इंजन में पक्षी टकराने के कारण हुआ था।

लगातार घट रही घटनाओं से चिंतित नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने स्पाइसजेट को जारी नोटिस में ये भी कहा है कि अधिकतर घटनाएं खराब रख-रखाव के कारण हुई हैं और सुरक्षा मानको में गिरावट के परिणामस्वरूप हुई हैं।

डीजीसीए के मुताबिक हाल फिलहाल घटी सभी घटनाओं की गंभीरता से जांच चल रही है।

Web Title: SpiceJet clarified amidst notice received from DGCA All aircraft were investigated a month ago

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