Special mobile app will be made aware in Hindi about cancer, Scindia inaugurated | कैंसर को लेकर हिन्दी में जागरूक करेगा खास मोबाइल ऐप, सिंधिया ने किया लोकार्पण
कैंसर को लेकर हिन्दी में जागरूक करेगा खास मोबाइल ऐप, सिंधिया ने किया लोकार्पण

इंदौर (मध्य प्रदेश), 11 जून आम लोगों को कैंसर के बारे में हिन्दी में जागरूक करने वाले एक विशेष मोबाइल ऐप को राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को लोकार्पित किया। देश के अपनी तरह के पहले ऐप को स्थानीय परमार्थिक संस्था इंदौर कैंसर फाउंडेशन (आईसीएफ) ने विकसित किया है।

सिंधिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये आयोजित कार्यक्रम में "कैंसर संकेत" ऐप को लोकार्पित करते हुए कहा, "सूचना प्रौद्योगिकी के मौजूदा दौर में यह जरूरी है कि हम आईसीएफ के विकसित इस ऐप के जरिये अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचें और कैंसर को लेकर उनकी समझ बढ़ाते हुए उन्हें इस रोग के प्रति सचेत करें।"

कैंसर चिकित्सा के क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी संस्था मानी जाने वाली यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) के अध्यक्ष डॉ. अनिल डीक्रूज ने इस मौके पर कहा कि भारत में कैंसर के उपचार की दिशा में बड़ी तरक्की के बावजूद इलाज के नतीजे कम हैं और इसकी बड़ी वजह रोगियों में बीमारी का देरी से पता लगना है।

उन्होंने कहा, "आईसीएफ के विकसित मोबाइल ऐप में लोग अपने लक्षणों का ब्योरा दर्ज करके पता लगा सकते हैं कि उनके लिए कैंसर के डॉक्टर से मिलकर परामर्श लेना जरूरी है या नहीं। कैंसर चिकित्सा जगत में यह एक बड़ा कदम है।"

मोबाइल ऐप के ऑनलाइन लोकार्पण समारोह में आईसीएफ के मानद सचिव डॉ. दिग्पाल धारकर भी मौजूद थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Special mobile app will be made aware in Hindi about cancer, Scindia inaugurated

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे