महंगा होने की वजह से नहीं कराते हेल्थ इंश्योरेंस, अब इंस्टालमेंट में भर सकेंगे प्रीमियम

By भाषा | Published: September 25, 2019 06:12 AM2019-09-25T06:12:45+5:302019-09-25T06:12:45+5:30

एक परिपत्र के माध्यम से प्रीमियम भुगतान के तरीके में बदलाव की अनुमति दी गई है। यह बीमा कंपनियों को नीतियों में थोड़ा - बहुत संशोधन करने की अनुमति देता है।

Soon pay health insurance premium in installments | महंगा होने की वजह से नहीं कराते हेल्थ इंश्योरेंस, अब इंस्टालमेंट में भर सकेंगे प्रीमियम

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsपरिपत्र में कहा गया , " प्रीमियम के भुगतान का प्रस्तावित तरीका (मोड) मासिक , तिमाही या छमाही हो सकता है। " इस कदम से बीमा उत्पाद पेश करने में ज्यादा लचीलापन मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा , स्वास्थ्य बीमा बाजार की पहुंच भी बढ़ेगी। 

स्वास्थ्य बीमा लेने की चाह रखने वालों के पास जल्द ही प्रीमियम के वार्षिक भुगतान के साथ किस्तों में भी भुगतान का विकल्प होगा। वे मासिक , तिमाही और छमाही आधार पर प्रीमियम जमा कर सकेंगे। बीमा नियामक इरडा ने अपने परिपत्र में यह बात कही।

इरडा ने सामान्य और एकल स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को भेजे पत्राचार में यह भी कहा कि अनुमोदित व्यक्तिगत उत्पाद के तहत किस्तों में भुगतान करने की वजह से मूल प्रीमियम और शुल्क संरचना में बदलाव नहीं होना चाहिए। परिपत्र में कहा गया , " प्रीमियम के भुगतान का प्रस्तावित तरीका (मोड) मासिक , तिमाही या छमाही हो सकता है। "

एक परिपत्र के माध्यम से प्रीमियम भुगतान के तरीके में बदलाव की अनुमति दी गई है। यह बीमा कंपनियों को नीतियों में थोड़ा - बहुत संशोधन करने की अनुमति देता है। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण को इस कदम से बीमा उत्पाद पेश करने में ज्यादा लचीलापन मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा , स्वास्थ्य बीमा बाजार की पहुंच भी बढ़ेगी। 

Web Title: Soon pay health insurance premium in installments

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Insuranceबीमा