सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को दिए ये 5 सुझाव, बताया- कोरोना से लड़ने के लिए किस तरह पैसे बचा सकती है सरकार

By सुमित राय | Published: April 7, 2020 02:52 PM2020-04-07T14:52:29+5:302020-04-07T14:52:29+5:30

पीएम मोदी ने हाल ही में सोनिया गांधी से फोन पर बात की थी और कोरोना से निपटने के लिए सुझाव मांगे थे।

Sonia Gandhi writes to PM Narendra Modi, suggests 5 measures things to save money to fight with Coronavirus | सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को दिए ये 5 सुझाव, बताया- कोरोना से लड़ने के लिए किस तरह पैसे बचा सकती है सरकार

पीएम मोदी ने हाल ही में सोनिया गांधी से कोरोना से निपटने के लिए सुझाव मांगे थे। (फाइल फोटो)

Highlightsसोनिया गांधी ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर सांसदों की सैलरी में कटौती की तारीफ की है।सोनिया गांधी ने कोरोना के खिलाफ जंग के लिए पैसे बचाने के लिए 5 सुझाव भी दिए हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए ऐलान किया है कि सभी सांसदों के वेतन में एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती की जाएगी। सरकार के इस फैसला का कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने समर्थन किया है और इस कदम को समय की जरूरत बताया है।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर सांसदों के वेतन में 30 प्रतिशत की कमी करने के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का समर्थन किया। इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी के सामने 5 सुझाव भी रखे। दरअसल पीएम मोदी ने हाल ही में सोनिया गांधी से फोन पर बात की थी और कोरोना से निपटने के लिए सुझाव मांगे थे।

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को दिए ये 5 सुझाव

1. सरकारी विज्ञापन पर रोक

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी के सरकारी विज्ञापन पर रोक लगाने की मांग की। उन्होंने कहा, 'सरकार के द्वारा टेलीविजन, प्रिंट और ऑनलाइन मीडिया को दिए गए सभी विज्ञापनों पर रोक लगनी चाहिए। सरकारी विज्ञापनों को दो साल के लिए बंद कर देना चाहिए, जिससे 1250 करोड़ रुपये प्रति साल की जो बचत होगी। इस रकम का इस्तेमाल कोरोना से लड़ने में किया जाना चाहिए।

2. संसद की नई बिल्डिंग पर रोक

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी से अपील करते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि संसद की मौजूदा बिल्डिंग से काम किया जा सकता है। इसलिए सरकार के द्वारा सरकारी बिल्डिंग में कंस्ट्रक्शन के काम के लिए जो 20 हजार करोड़ आवंटित किए गए हैं, उन्हें रोक दिया जाए। इस राशि से अस्पताल में सुधार, पीपीई जैसी सुविधा की व्यवस्था की जा सकती है।

3. सांसदों की सैलरी का इस्तेमाल

सांसदों की सैलरी में 30 प्रतिशत की कटौती की तारीफ करते हुए सोनिया गांधी ने पीएम मोदी के उस रकम के इस्तेमाल को लेकर सुझाव दिए। उन्होंने कहा, 'सांसदों की पेंशन, सैलरी में से जो 30 प्रतिशत की कटौती की गई है, उसका इस्तेमाल मजदूरों, किसानों, छोटे कारोबारियों को आर्थिक मदद देकर किया जा सकता है।

4. विदेश यात्रा पर लगनी चाहिए रोक

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को सुझाव दिया कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री और राज्यों के मंत्रियों समेत सभी अधिकारियों की विदेश यात्रा पर रोक लगनी चाहिए। इससे बचने वाली रकम का इस्तेमाल कोरोना से लड़ाई में किया जा सकता है। सोनिया ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों की विदेश यात्रा पर रोक लगाने से 393 करोड़ बच सकते हैं।

5. पीएम केयर्स को प्रधानमंत्री राहत कोष में ट्रांसफर

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को सुझाव देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री केअर्स में जितनी भी राशि मदद के रूप में आई है, उसे प्रधानमंत्री राहत कोष में ट्रांसफर करना चाहिए। इसके कारण उन्होंने यह बताया कि इससे पारदर्शिता आएगी। सोनिया गांधी ने बताया कि अभी प्रधानमंत्री राहत कोष में मौजूद 3800 करोड़ की राशि पड़ी है। ऐसे में दोनों फंड की राशि को मिलाकर कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Web Title: Sonia Gandhi writes to PM Narendra Modi, suggests 5 measures things to save money to fight with Coronavirus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे