शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार: देश में कोरोना वायरस से अब तक 2649 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या तक पहुंची 81970, अन्य खबरें पढ़ें

By भाषा | Published: May 15, 2020 06:46 PM2020-05-15T18:46:07+5:302020-05-15T18:46:07+5:30

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 100 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 2,649 तक पहुंच गई है।

So far, 2649 deaths due to corona virus in the country, number of infected reached 81970 | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार: देश में कोरोना वायरस से अब तक 2649 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या तक पहुंची 81970, अन्य खबरें पढ़ें

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsउच्चतम न्यायालय ने कदाचार के आधार पर गुजरात के कानून मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूडास्मा का निर्वाचन रद्द करने के उच्च न्यायालय के फैसले पर शुक्रवार को रोक लगा दी। केरल में इस वर्ष दक्षिणपश्चिम मानसून आने में चार दिन की देरी हो सकती है।

नयी दिल्ली: 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं;

पैकेज -सीतारमण कोष सीतारमण ने एक लाख करोड़ रुपये के कृषि ढांचागत सुविधा कोष की घोषणा की नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कृषि उपज के रखरखाव, परिवहन एवं विपणन सुविधाओं के बुनियादी ढांचे के लिए एक लाख करोड़ रुपये के कृषि ढांचागत सुविधा कोष की घोषणा की।

वायरस मामले देश में कोरोना वायरस से अब तक 2,649 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 81,970 तक पहुंची: मंत्रालय नयी दिल्ली, देश में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 100 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 2,649 तक पहुंच गई है। वहीं बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से संक्रमण के 3,967 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद शुक्रवार को कुल संक्रमितों की संख्या 81,970 हो गई।

स्वास्थ्य वायरस हर्षवर्धन तंबाकू हर्षवर्धन ने राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों से तंबाकू उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित करने की अपील की नयी दिल्ली, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से तंबाकू उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित करने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर रोक लगाने की अपील की है।

वायरस राज्य वृद्धि प्रवासियों के गृह राज्य लौटने के साथ बढ़े कोरोना के मामले नयी दिल्ली, भारत में लॉकडाउन लागू होने के बाद से लोगों में घर लौटने की बेताबी थी और अब जब प्रवासी मजदूर एवं अन्य अपने घरों, गृह राज्यों को लौटने लगे हैं तो कोविड-19 के मामले भी उसी रफ्तार से बढ़ रहे हैं।

वायरस न्यायालय पूरा पारिश्रमिक श्रमिकों को पूरा पारिश्रमिक नहीं देने वाले लघु उद्योगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई नहीं: न्यायालय नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को सरकार से कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से देश में लागू लाकडाउन के दौरान कर्मचारियों को पूरा वेतन देने में असमर्थ कंपनियों और नियोक्ताओं के खिलाफ अगले सप्ताह तक कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाये।

न्यायालय गुजरात मंत्री (पीठ के सदस्यों के नामों में सुधार के साथ) गुजरात के मंत्री चूडास्मा का निर्वाचन रद्द करने के आदेश पर शीर्ष अदालत की रोक नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने कदाचार के आधार पर गुजरात के कानून मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूडास्मा का निर्वाचन रद्द करने के उच्च न्यायालय के फैसले पर शुक्रवार को रोक लगा दी।

अदालत अजान लाउडस्पीकर "लाउडस्पीकर से अजान को धर्म का अनिवार्य हिस्सा नहीं कहा जा सकता" प्रयागराज, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा कि अजान इस्लाम का एक आवश्यक एवं अभिन्न हिस्सा हो सकता है, लेकिन लाउडस्पीकर या ध्वनि बढ़ाने वाले किसी अन्य उपकरण के जरिए अजान बोलने को इस धर्म का अनिवार्य हिस्सा नहीं कहा जा सकता है।

उत्तराखंड बद्रीनाथ बद्रीनाथ धाम के कपाट खुले देहरादून, उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद शुक्रवार तड़के साढ़े चार बजे खोल दिये गये।

केरल दूसरी लीड मानसून केरल में मानसून आने में हो सकती है चार दिन की देरी नयी दिल्ली, केरल में इस वर्ष दक्षिणपश्चिम मानसून आने में चार दिन की देरी हो सकती है। भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

रक्षा सेना प्रमुख नेपाल ने किसी और के कहने पर लिपुलेख के लिये भारतीय सड़क पर आपत्ति जताई: सेना प्रमुख नयी दिल्ली, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने परोक्ष रूप से चीनी भूमिका का संकेत देते हुए शुक्रवार को कहा कि यह मानने के कारण हैं कि उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे तक भारत के सड़क बिछाने पर नेपाल किसी और के कहने पर आपत्ति जता रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि चीनी सेना के साथ हाल की तनातनी पर भारतीय सेना सिलसिलेवार तरीके से निपट रही है।

वायरस अमेरिका भारत अल्पसंख्यक भारत में मुस्लिमों के खिलाफ ‘‘बयानबाजी और प्रताड़ना’’ दुर्भाग्यपूर्ण: अमेरिकी राजनयिक वाशिंगटन, अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण के संबंध में भारत में मुस्लिम समुदाय के खिलाफ ‘‘बयानबाजी और उनके उत्पीड़न’ से जुड़ी ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ खबरें अमेरिका ने देखी हैं और फर्जी खबरों एवं सोशल मीडिया पर गलत जानकारियों की वजह से ऐसी घटनाएं बढ़ गई हैं।

वायरस अमेरिका चीन लीड सांसद कोविड-19 : अमेरिकी सांसद ने चीन को जिम्मेदार ठहराने के लिए 18 सूत्री योजना पेश की वाशिंगटन, अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने चीन की सरकार को कोविड-19 वैश्विक महामारी का कारण बनाने वाले उसके कथित “झूठ, छल और बातों को गुप्त रखने की कोशिशों” के लिए जिम्मेदार ठहराए जाने को लेकर 18 सूत्री योजना सामने रखी है।

विश्व बैंक भारत कोविड-19: विश्व बैंक ने भारत को एक अरब डॉलर की सहायता देने की मंजूरी दी नयी दिल्ली, विश्व बैंक ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गरीब, कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता देने के भारत के प्रयासों में मदद के लिए एक अरब डॉलर की सहायता को मंजूरी दी। ये सहायता ‘भारतीय कोविड-19 सामाजिक संरक्षण प्रतिक्रिया कार्यक्रम को प्रोत्साहन’ के रूप में दी जाएगी।

खेल साइ ट्रेनिंग एसओपी साइ ने केंद्रों के लिये एसओपी तैयार की, लेकिन गृह मंत्रालय मंजूरी के बाद ही शुरू होगी ट्रेनिंग नयी दिल्ली, अगर इस महीने के अंत में खिलाड़ियों की ट्रेनिंग शुरू होती है तो भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने कोविड-19 महामारी से बचने के लिये कुछ एहतियाती कदम उठाने का प्रस्ताव दिया है जिसमें कम वेंटीलेशन वाले चेंजिंग रूम हटाये जाने, ट्रेनिंग उपकरणों को इस्तेमाल के बाद हर बार संक्रमण रहित करना, शिफ्ट में जिम के इस्तेमाल के अलावा ‘स्पारिंग’ पर प्रतिबंध शामिल है। 

Web Title: So far, 2649 deaths due to corona virus in the country, number of infected reached 81970

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे