सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी के निधन पर शोक की लहर, जानें पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी तक ने क्या-क्या कहा?

By पल्लवी कुमारी | Published: January 21, 2019 03:42 PM2019-01-21T15:42:46+5:302019-01-21T15:42:46+5:30

कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामी के अंतिम दर्शन करने के लिए मठ में VIP लोगों का तांता लगा हुआ है। कर्नाटक के सभी 30 जिलों में स्वामी का मठ है।

Siddaganga Mutt Swami shiv kumar swamiji dies PM Modi to rahul gandhi reaction | सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी के निधन पर शोक की लहर, जानें पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी तक ने क्या-क्या कहा?

सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी के निधन पर शोक की लहर, जानें पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी तक ने क्या-क्या कहा?

कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन हो गया। पिछले कुछ दिनों से गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे और अस्पताल में भर्ती थे।  स्वामी के मरने के बाद पूरे राज्य में शोक की लहर दौड़ गई। ट्विटर पर #ShivakumaraSwamiji ट्रेंड करने लगा है। इस ट्रेंड के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ट्वीट करके शोक जताया है। बता दें कि कर्नाटक में तीन दिन का राजकीय शोक है। स्वामीजी द्वारा स्थापित सिद्धगंगा एजुकेशन सोसायटी ने घोषणा की, ‘‘स्वामीजी पूर्वाह्न 11 बजकर 44 मिनट पर अपना नश्वर शरीर छोड़कर स्वर्ग के लिए प्रस्थान कर गए।’’ 

पीएम मोदी ने अपनी और शिवकुमार स्वामी की तस्वीर शेयर कर लिखा, मुझे श्रीशिवकुमार स्वामी के श्री सिद्धगंगा मठ की यात्रा में जाकर उनका आशीर्वाद लेने का मौका मिला था। पीएम मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा, श्रीशिवकुमार स्वामी की बातें गरीब और कमजोर लोगों के लिए ज्यादा हितकारी है। उन्होंने अपने खुद को गरीबी, भुखमरी और सामाजिक अन्याय जैसी बीमारियों को कम करने के लिए समर्पित किया। शिवकुमार स्वानी अपने अनगिनत भक्तों के साथ प्रार्थना और एकजुटता दुनिया भर में फैली है।


ट्वीट में मोदी ने कहा कि आध्यात्मिक गुरू एक महान व्यक्तित्व हैं और उनकी उत्कृष्ट सेवा का लाखों लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। 


प्रधानमंत्री ने नरेन्द्र मोदी ने पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे आध्यात्मिक गुरू श्री श्री श्री शिवकुमार स्वामीगालू के शीघ्र स्वस्थ होने की बृहस्पतिवार को कामना भी की थी। 


वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, मुझे सिद्धगंगा मठ के पोंटिफ शिवकुमार स्वामी जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ है। स्वामी जी सभी धर्मों और समुदायों के करोड़ों भारतीयों के प्रति आदर और सम्मान करते थे। उनका गुजरना एक गहरी आध्यात्मिक शून्य को पीछे छोड़ देता है। उनके सभी अनुयायियों के प्रति मेरी संवेदना हैं।


कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर कहा, कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के प्रमुख और लिंगायत धर्मगुरु डॉ शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन दुःखद समाचार है।




सिध्दारमैया ने ट्वीट करते हुए कहा, जब मैं मुख्यमंत्री था, तब उनसे काफी कुछ सीखाया और मैं खुध उनके कामों से बहुत प्रेरित था। 

बीजेपी के नेता, राजीव प्रताभ रेडी ने कहा, श्रीशिवकुमार स्वामी जी के निधन से वेदना और गहरा दुःख हुआ। एक उल्लेखनीय व्यक्तित्व जिसने समाज को अपनी उत्कृष्ट सेवा के माध्यम से करोड़ों लोगों को प्रभावित किया। उनका निधन समाज के लिए बहुत बड़ी क्षति है। 


कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदुयुरप्पा ने ट्वीट करते हुए ल‍िखा क‍ि राष्ट्र ने एक महान हस्ती खो दी है। उनका जाना एक बड़ा नुकसान है। उन्होंने वह पूरा जीवन ज‍िया जो इतिहास में अद्वितीय है। वह 90 साल तक काम करते रहे। 

कैबिनेट मंत्री राजनाथ सिंह ने भी महंत शिवकुमार स्वामी के निधन पर शोक जताया है। 



शिवकुमार स्वामी के मरने के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी सिद्धगंगा मठ पहुंचे। इसके अलावा बीएस येदियुरप्पा और एमबी पाटिल और केजी जॉर्ज और साधना गोडवा भी मौजूद थे। इसके अलावा बीएस येदियुरप्पा और एमबी पाटिल और केजी जॉर्ज और साधना गोडवा भी मौजूद थे। उनके अंतिम दर्शन करने के लिए मठ में VIP लोगों का तांता लगा हुआ है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने तुमकुरू में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे अत्यंत दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि साक्षात् भगवान, परम पूज्य सिद्धगंगा श्री का निधन हो गया है। यह राज्य के लिए अपूरणीय क्षति है। उन्होंने समाज के प्रति जो योगदान किया उससे पूरे राज्य में लाखों लोगों का जीवन बदल गया। उन्होंने कई लोगों के भविष्य को आकार देने का काम किया।’’ 

1908 को कर्नाटक के वीरापुरा गांव में हुआ था स्वामीजी का जन्म 

मठ की वेबसाइट के अनुसार श्रद्धेय स्वामीजी का जन्म एक अप्रैल 1908 को कर्नाटक के वीरापुरा गांव में हुआ था। स्वामीजी द्वारा स्थापित श्री सिद्धगंगा कालेज आफ एजुकेशन की वेबसाइट पर उनकी जन्मतिथि एक अप्रैल 1907 के तौर पर उल्लेखित है। कर्नाटक के सभी 30 जिलों में स्वामी का मठ है। जातीय समीकरण के लिहाज से मठों का अपना प्रभुत्व और दबदबा है जो राजनीतिक दलों को उनकी ओर आकर्षित करता है। राज्य में सबसे अधिक दबदबे वाले लिंगायत समुदाय की संख्या 18 फीसदी है। कुमारस्वामी ने मंगलवार को सरकारी छुट्टी और तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की।

पद्म भूषण और कर्नाटक रत्न पुरस्कार से सम्मानित स्वामीजी की तबीयत पिछले दो महीने से खराब थी और यकृत संबंधी जटिलताओं को लेकर दो महीने पहले चेन्नई के एक अस्पताल में उनकी सर्जरी की गई थी। स्वामीजी की स्थिति में थोड़ा सुधार दिखायी दिया था लेकिन पिछले कुछ दिनों से उनकी स्थिति अचानक खराब होने लगी।

स्वामीजी की स्थिति नाजुक होने के बारे में जानकारी होने पर कुमारस्वामी, कांग्रेस नेता सिद्धरमैया और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा एवं राज्य के अन्य वरिष्ठ नेता दिन का अपना पूर्व निर्धारित कार्यक्रम रद्द करके तुमकुरू पहुंचे।

Web Title: Siddaganga Mutt Swami shiv kumar swamiji dies PM Modi to rahul gandhi reaction

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे