'Shree Ram Janmabhoomi Mandir' at Ayodhya PM Modi attend function Foundation Stone Pooja & Darshan at Hanumangarhi | श्री राम जन्मभूमि मंदिरः पीएम मोदी हनुमानगढ़ी में ‘‘पूजा’’ और ‘‘दर्शन’’ करेंगे, PMO ने कहा-स्मारक डाक टिकट जारी करेंगे
कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इस कार्यक्रम से पहले मोदी हनुमानगढ़ी में ‘‘पूजा’’ और ‘‘दर्शन’’ करेंगे।

Highlightsमंदिर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए मोदी अयोध्या का दौरा करेंगे, आज इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि हुई। मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने के लिए वे एक पट्टिका का अनावरण करेंगे और इस मौके पर ‘‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’’ पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या में ‘‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’’ के शिलान्यास के मौके पर आयोजित एक जन समारोह में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इस कार्यक्रम से पहले मोदी हनुमानगढ़ी में ‘‘पूजा’’ और ‘‘दर्शन’’ करेंगे। मंदिर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए मोदी अयोध्या का दौरा करेंगे, आज इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि हुई।

हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना के बाद प्रधानमंत्री ‘‘श्री राम जन्मभूमि’’ जाएंगे जहां वह 'भगवान श्री रामलला विराजमान' की पूजा और दर्शन में शामिल होंगे। बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री पारिजात का पौधा लगाएंगे और फिर भूमि पूजन करेंगे। मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने के लिए वह एक पट्टिका का अनावरण करेंगे और इस मौके पर ‘‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’’ पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

महाराष्ट्र: पुणे आयुक्त प्रधानमंत्री कर्यालय में सहायक सचिव नियुक्त

पुणे के आयुक्त नवल किशोर राम को चार वर्ष के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में सहायक सचिव नियुक्त किया गया है। केन्द्र के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से जारी आदेश में यह जानकारी दी गई। राम 2008 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और पुणे जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर हैं। जिले में सोमवार को संक्रमण के मामले 92,880 पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें स्थानांतरण आदेश मिल गए हैं और वह शीघ्र ही नयी जिम्मेदारी संभालेंगे। राम ने अप्रैल 2018 में पुणे जिला आयुक्त का पद संभाला था।

प्रधानमंत्री ने रंगमंच हस्ती अल्काजी के निधन पर शोक प्रकट किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रंगमंच की दिग्गज हस्ती इब्राहिम अल्काजी के निधन पर मंगलवार को शोक प्रकट करते हुए कहा कि इस कला को कहीं अधिक लोकप्रिय बनाने और समूचे भारत में इसे पहुंचाने की उनकी कोशिशों को लेकर उन्हें याद किया जाएगा। अल्काजी का मंगलवार दोपहर दिल का दौरा पड़ने पर निधन हो गया। वह 94 साल के थे।

अल्काजी, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में सबसे लंबे समय तक निदेशक के पद पर रहे थे। उन्होंने गिरीश कर्नाड के ‘तुगलक’, धर्मवीर भारती के ‘अंधायुग’ जैसे लोकप्रिय नाटकों को प्रस्तुत किया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘कला एवं संस्कृति जगत को उनका योगदान उल्लेखनीय है...श्री इब्राहिम अल्काजी, रंगमंच को कहीं अधिक लोकप्रिय बनाने और समूचे भारत में इसे पहुंचाने की अपनी कोशिशों को लेकर याद किये जाएंगे। ’’ मोदी ने कहा, ‘‘उनके निधन से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार एवं मित्रों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।’’ 

प्रधानमंत्री ने सिविल सेवा परीक्षा के सफल उम्मीदवारों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को बधाई दी और कहा कि जिन्हें इसमें प्रत्याशित सफलता नहीं मिल सकी है उन्हें याद रखना चाहिए कि जिंदगी बहुत से मौकों से भरी हुई है।

यूपीएससी ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के परिणाम घोषित कर दिये। भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी प्रदीप सिंह ने इस परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। कुल 829 प्रतिभागियों की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य सिविल सेवाओं के लिए अनुशंसा की गई है।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘सिविल सेवा परीक्षा 2019 में उत्तीर्ण होने वाले सभी युवाओं को बधाई। लोक सेवा का रोमांचक और संतोषजनक करियर आपका इंतजार कर रहा है। मेरी शुभकामनाएं।’’ जिन उम्मीदवारों को इस परीक्षा में प्रत्याशित सफलता नहीं मिली, उनके लिए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं उन्हें कहना चाहूंगा कि जिंदगी भरपूर मौकों से परिपूर्ण है। आप सभी परिश्रमी और मेहनती हो। भविष्य के लिए आप सभी को शुभकामनाएं।’’ 

Web Title: 'Shree Ram Janmabhoomi Mandir' at Ayodhya PM Modi attend function Foundation Stone Pooja & Darshan at Hanumangarhi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे