जम्‍मू-कश्‍मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 6 आतंकी ढेर, एक नागरिक की मौत और एक जवान शहीद

By सुरेश डुग्गर | Published: May 16, 2019 08:42 PM2019-05-16T20:42:04+5:302019-05-16T20:42:04+5:30

सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ अपनी मुहिम में तेजी लाते हुए आज पुलवामा में जैशे मुहम्मद के आठ सालों से सक्रिय एक आतंकी कमांडर समेत तीन आतंकियों को ढेर कर दिया। मुठभेड़ में एक जवान भी शहीद हो गया और एक नागरिक भी मारा गया। इस बीच कुपवाड़ा में भी 3 आतंकियों को देर शाम को मार गिराया गया।

Shopian (J&K) encounter: Security forces have neutralized three terrorists so far. | जम्‍मू-कश्‍मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 6 आतंकी ढेर, एक नागरिक की मौत और एक जवान शहीद

पुलिस और सेना के गश्ती दल पर शोपियां के एरीपोरा में भारी पत्थरबाजी भी की गई, जिसके बाद सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए हवाई हमले किए।

Highlightsमुठभेड़ में एक जवान भी शहीद हो गया है। शहीद की पहचान संदीप कुमार के रूप में हुई है। जबकि एक स्थानीय नागरिक की भी मौत हो गई है।इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया था। साथ ही इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। कश्मीर के कई इलाकों में 4 जी सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं।

सुरक्षाबलों ने कश्मीर में 6 आतंकियों को ढेर कर दिया है। इनमें से 3 को कुपवाड़ा में और तीन को पुलवामा में मार गिराया गया है। एक नागरिक की भी मौत हो चुकी है जबकि एक सैनिक भी शहीद हो गया।

सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ अपनी मुहिम में तेजी लाते हुए आज पुलवामा में जैशे मुहम्मद के आठ सालों से सक्रिय एक आतंकी कमांडर समेत तीन आतंकियों को ढेर कर दिया। मुठभेड़ में एक जवान भी शहीद हो गया और एक नागरिक भी मारा गया। इस बीच कुपवाड़ा में भी 3 आतंकियों को देर शाम को मार गिराया गया और शोपियां में सेना उन आतंकियों की तलाश कर रही है जिन्होंने उसके गश्ती दल पर हमला किया था।



 

दो जवान और एक स्थानीय नागरिक घायल हो गए हैं

पुलवामा में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को ढेर कर दिया है। जबकि एक जवान भी शहीद हो गया है। वहीं, एक स्थानीय नागरिक की भी मौत हो गई है। जबकि दो जवान और एक स्थानीय नागरिक घायल हो गए हैं। मौके से तीनों शवों को बरामद कर लिया गया है।

साथ ही भारी मात्रा में हथियार और अन्य सामान भी बरामद किया है। ऑपरेशन खत्म हो गया  है। गुरुवार तड़के से पुलवामा के डालीपुरा इलाके में यह मुठभेड़ चल रही थी। सुरक्षा बलों ने एक घर में छिपे तीन आतंकियों को मार गिराया है।

मुठभेड़ में एक जवान भी शहीद हो गया है। शहीद की पहचान संदीप कुमार के रूप में हुई है। जबकि एक स्थानीय नागरिक की भी मौत हो गई है। जबकि दो जवान समेत स्थानीय नागरिक घायल हो गए। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया था। साथ ही इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई

इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया था। साथ ही इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। कश्मीर के कई इलाकों में 4 जी सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। मारे गए आतंकियों की पहचान हो गई है। इनमें पुलवामा का रहने वाला नसीर, शोपियां का उमर मीर और एक पाकिस्तानी आतंकी खालिद सुरक्षा बलों ने ढेर किए हैं। ये सभी जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े थे।

दूसरी ओर कुपवाड़ा में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ में भी तीन आतंकी मारे गए। आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी हुई है। जिसके बाद जवानों ने इलाके को घेर लिया।  उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के कंडी इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच यह मुठभेड़ चली थी जिसमें 47आरआर, 28आरआर और एसओजी की टीम ने मोर्चा लिया था। फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन चल रहा है।

इसी बीच खबर मिल रही है कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के एरीपोरा इलाके में सेनी की पेट्रोलिंग पार्टी पर आतंकियो ने अंधाधुंध गोलीबारी की। इसके बाद सेना ने आतंकियों को मुहंतोड़ जवाब दिया। आतंकियों की तलाशी के लिए सुरक्षा बलों ने इलाके में घेराबंदी अभियान चलाया है।

पुलिस और सेना के गश्ती दल पर शोपियां के एरीपोरा में भारी पत्थरबाजी भी की गई, जिसके बाद सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए हवाई हमले किए।

एलओसी के इलाकों में डेरा डाल चुके हैं घुसने वाले आतंकी

हालांकि कश्मीर शांतिपूर्वक चुनावों को देख चुका है पर आने वाले दिन अशांत होने जा रहे हैं। इसके प्रति वे सुरक्षाधिकारी चौंका रहे हैं जो यह रहस्योदघाटन कर रहे हैं कि एलओसी से सटे कश्मीर के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों के दौरान बीसियों आतंकी घुस चुके हैं जो बड़े हमलों की ताक में हैं। ऐसी सूचनाओं के बाद कश्मीर के एलओसी से सटे दर्जनों इलाकों में सघन तलाशी अभियान छेड़े गए हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, 30 से 35 आतंकियों के हंदवाड़ा में ही होने की सूचना मिली है जिनकी तलाश में सेना की 30 आरआर और स्थानीय पुलिस ने तलाश आरंभ की है। ये सभी लोलाब के जंगलों में शरण लिए हुए हैं जिनके प्रति यह कहा जा रहा है कि यह दल हाल ही में उस पार से आया है।

ऐसे ही कई अन्य दलों के बारामुल्ला, उड़ी, टीटवाल आदि के एलओसी पार से इस ओर के जंगलों में घुस आने की खबरें हैं। सुरक्षाधिकारी कहते हैं कि उनकी सूचनाएं पुख्ता हैं और उन इलाकों में भी इन आतंकियों की तलाश में तलाशी अभियान छेडे़ गए हैं।

बताया जाता है कि जिन आतंकियों के दलों की तलाश की जा रही है वे दरअसल चुनावों से पहले ही एलओसी को क्रास कर कश्मीर मे घुस आए थे पर लोकसभा चुनावों के सुरक्षा बंदोबस्त के कारण वे अधिक कुछ नहीं कर पाए थे पर अब सीमा पार से उन पर बढ़ते दबाव के चलते सुरक्षाधिकारियों को आशंका है कि वे बड़े और खतरनाक हमलों को अंजाम दे सकते हैं।

हंदवाड़ा में तैनात पुलिस अधिकारी कहते थे कि इलाके में आतंकियों के बड़ी संख्या में मौजूद होने की खबरें मिली हैं और उन्हें घेरा भी जा चुका है। बताया जाता है कि कई स्थानों पर सेना की सहायता से चलाए जा रहे तलाशी अभियानों में सुरक्षाबलों और आतंकियों का आमना-सामना भी हुआ है पर अभी तक इन अभियानों में किसी आतंकी के मारे जाने की खबर नहीं है।

Web Title: Shopian (J&K) encounter: Security forces have neutralized three terrorists so far.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे