शिवालिक हाथी रिजर्व की अधिसूचना निरस्त होगी

By भाषा | Published: November 25, 2020 03:32 PM2020-11-25T15:32:50+5:302020-11-25T15:32:50+5:30

Shivalik Elephant Reserve notification will be canceled | शिवालिक हाथी रिजर्व की अधिसूचना निरस्त होगी

शिवालिक हाथी रिजर्व की अधिसूचना निरस्त होगी

देहरादून, 25 नवंबर उत्तराखंड राज्य वन्य जीव बोर्ड ने ‘शिवालिक हाथी रिजर्व’ की अधिसूचना को निरस्त करने का निर्णय किया है।

यहां मंगलवार रात को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में बोर्ड की 16वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया।

मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जेएस सुहाग ने बताया कि शिवालिक हाथी रिजर्व के संबंध में 2002 में जारी अधिसूचना को रद्द किए जाने से 5,405 वर्ग किलोमीटर में फैले क्षेत्र में स्थित देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे का विस्तारीकरण सहित कई विकास गतिविधियों का रास्ता साफ हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि शिवालिक हाथी रिजर्व सिर्फ एक शासनादेश है जिसकी राज्य मंत्रिमंडल से मंजूरी नहीं ली गयी थी।

उन्होंने कहा कि इसके निरस्त होने से प्रदेश भर में करीब एक दर्जन वन प्रभागों में विकास कार्यों के लिए भूमि अधिग्रहण किया जा सकेगा।

बोर्ड ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गंगोत्री राष्ट्रीय पार्क में पडने वाली नेलांग घाटी में भी ट्रेकिंग के लिए चार रूटों को स्वीकृति दे दी जिनमें नादुंग से जनकताल ट्रेकिंग रूट (10 किमी), दुमकू से चोरगाड़ (18 किमी), झाला से अवाना बुग्याल (10 किमी) जसपुर से ब्रहमीताल ट्रेकिंग रूट (14 किमी) शामिल है।

इसके अलावा बोर्ड ने लालढ़ांग चिल्लर खाल मार्ग की स्वीकृति हेतु राष्ट्रीय वन्य जीव बोर्ड को पुनः प्रस्ताव प्रेषित किये जाने का भी निर्णय लिया।

बोर्ड द्वारा लिए गए अन्य महत्वपूर्ण निर्णयों में गोविन्द वन्य जीव विहार वन क्षेत्र के अन्तर्गत उत्तरकाशी जिले के मोरी में नैटवाड़ से नुराणू तक 12 किलोमीटर लंबा मोटर मार्ग, नैटवाड से हल्द्वाड़ी तक 23 किलोमीटर मोटर मार्ग, हल्द्वाड़ी से सेवा तक 13 किलोमीटर मोटर मार्ग, पॉव से सिरगा तक आठ किलोमीटर मोटर मार्ग, चमोली जिले के केदारनाथ वन्यजीव प्रभाग के तहत रूद्रनाथ मंदिर पेयजल योजना, कार्बेट टाइगर रिजर्व के रामनगर क्षेत्र में धनगढ़ी नाले में 150 मीटर के पुल निर्माण को मंजूरी शामिल है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Shivalik Elephant Reserve notification will be canceled

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे