कर्नाटक: सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामी का अंतिम संस्कार आज, सीतारमण और सदानंद गौड़ा जैसे कई नेता होंगे शामिल

By भाषा | Published: January 22, 2019 11:48 AM2019-01-22T11:48:15+5:302019-01-22T11:48:15+5:30

गौरतलब है कि सिद्धंगगा मठ के प्रमुख 111 वर्षीय लिंगायत संत शिवकुमार स्वामी का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को निधन हो गया था। वह अपने अनगिनत सर्मथकों के बीच ‘‘चलते-फिरते ईश्वर’’ के नाम से मशहूर थे।

shivakumara swamiji funeral today in karnataka live update | कर्नाटक: सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामी का अंतिम संस्कार आज, सीतारमण और सदानंद गौड़ा जैसे कई नेता होंगे शामिल

फोटो साभार-ANI

केंन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और डी वी सदानंद गौड़ा सिद्धगंगा मठ के प्रमुख के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे और प्रधानमंत्री की ओर से पुष्प अर्पित करेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार दोनों मंत्री शिवकुमार स्वामी के अंतिम संस्कार में शामिल होने कर्नाटक जाएंगे।

गौरतलब है कि सिद्धंगगा मठ के प्रमुख 111 वर्षीय लिंगायत संत शिवकुमार स्वामी का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को निधन हो गया था। वह अपने अनगिनत सर्मथकों के बीच ‘‘चलते-फिरते ईश्वर’’ के नाम से मशहूर थे।


जानिए कौन थे सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामी

मठ की वेबसाइट के अनुसार श्रद्धेय स्वामीजी का जन्म एक अप्रैल 1908 को कर्नाटक के वीरापुरा गांव में हुआ था। स्वामीजी द्वारा स्थापित श्री सिद्धगंगा कालेज आफ एजुकेशन की वेबसाइट पर उनकी जन्मतिथि एक अप्रैल 1907 के तौर पर उल्लेखित है। कर्नाटक के सभी 30 जिलों में स्वामी का मठ है। जातीय समीकरण के लिहाज से मठों का अपना प्रभुत्व और दबदबा है जो राजनीतिक दलों को उनकी ओर आकर्षित करता है। राज्य में सबसे अधिक दबदबे वाले लिंगायत समुदाय की संख्या 18 फीसदी है। कुमारस्वामी ने मंगलवार को सरकारी छुट्टी और तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की।

पद्म भूषण और कर्नाटक रत्न पुरस्कार से सम्मानित स्वामीजी की तबीयत पिछले दो महीने से खराब थी और यकृत संबंधी जटिलताओं को लेकर दो महीने पहले चेन्नई के एक अस्पताल में उनकी सर्जरी की गई थी। स्वामीजी की स्थिति में थोड़ा सुधार दिखायी दिया था लेकिन पिछले कुछ दिनों से उनकी स्थिति अचानक खराब होने लगी।

Web Title: shivakumara swamiji funeral today in karnataka live update

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे