शेहला राशिद ने की आर्टिकल 370 से जुड़े अध्यादेश वापस लेने की मांग, कल मंडी हाउस से जंतर-मंतर तक करेंगी विरोध मार्च

By धीरज पाल | Published: August 6, 2019 09:03 PM2019-08-06T21:03:08+5:302019-08-06T21:06:13+5:30

लोकसभा में मंगलवार (6 जुलाई) को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को रद्द करने का प्रस्ताव लोकसभा में पारित हो गया है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रसंघ की पूर्व उपाध्यक्ष शेहला राशिद पूर्व आईएएस अधिकारी फैसल शाह की राजनीतिक पार्टी ‘जम्मू एंड कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट’ में शामिल हुईं थी।

Shehla Rashid demands Revoke Presidential Order article 370, protest march tomorrow share video in twitter | शेहला राशिद ने की आर्टिकल 370 से जुड़े अध्यादेश वापस लेने की मांग, कल मंडी हाउस से जंतर-मंतर तक करेंगी विरोध मार्च

शेहला राशिद ने की आर्टिकल 370 से जुड़े अध्यादेश वापस लेने की मांग, कल मंडी हाउस से जंतर-मंतर तक करेंगी विरोध मार्च

Highlightsलोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को भी पास कर दिया गया है।राशिद ने कहा सरकार से अपील की कि जितने भी कश्मीरी नेताओं को अरेस्ट किया है, उनको जल्द से जल्द ही रिहा किया जाए।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की पूर्व उपाध्यक्ष व जेएनयूएसयू की सदस्य रह चुकीं शेहला राशिद ने आर्टिकल 370 से जुड़े अध्यादेश को वापस लेने की मांग की है। इसके विरोध में शेहला राशिद बुधवार (7 अगस्त) को दिल्ली के मंडी हाउस से लेकर जंतर-मंतर तक विरोध मार्च करेंगी। शेहला राशिद ने यह जानकारी ट्विटर पर वीडियो शेयर कर दी है। 

इसके साथ ही शेहला राशिद ने जम्मू-कश्मीर में कम्यूनिकेशन शुरू करने की मांग भी की है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में जितने भी कम्यूनिकेशन चैनल बंद हैं। उन्हें जल्द से जल्द शुरू किया जाए। इससे लोगों को बहुत सारे मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है। राशिद ने कहा कि जितने ही कश्मीरी नेताओं को अरेस्ट किया है, उनको जल्द से जल्द ही रिहा किया जाए। इससे साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि कल होने वाले विरोध मार्च से जुड़ें।

इससे पहले  शेहला राशिद ने केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले की निंदा थी।उन्होंने कहा 'वह सरकार के इस फैसले के खिलाफ कोर्ट जाएंगी।

वहीं, आज जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को रद्द करने का प्रस्ताव लोकसभा में पारित हो गया है। पक्ष में 351 वोट पड़े जबकि विरोध में 72 वोट पड़े। वहीं, लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को भी पास कर दिया गया है। इसके पक्ष में 366 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 66 वोट पड़े हैं। पांच अगस्त को राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को पास कर दिया गया है। बिल के पक्ष में 125 वोट और 61 विपक्ष में वोट पड़े हैं। 

अनुच्छेद 370 को रद्द करने का प्रस्ताव लोकसभा में पारित

लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह की ओर से लाया गया संकल्प स्वीकार कर लिया गया है। बिल के पक्ष में 351 और विपक्ष में 72 वोट पड़े हैं। एक सांसद गैर मौजूद रहा जबकि कुल 424 सदस्यों ने वोटिंग में हिस्सा लिया है।  

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर विचार भी पारित

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर विचार भी पारित कर दिया गया है। इस पर हुई वोटिंग में  बिल के पक्ष में 366 और विपक्ष में 66 वोट पड़े। कुल 433 सदस्यों ने वोटिंग में हिस्सा लिया। 

राज्यसभा ने सोमवार को अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को खत्म कर जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख को दो केन्द्र शासित क्षेत्र बनाने संबंधी सरकार के दो संकल्पों को मंजूरी दे दी है। पांच अगस्त को राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को पास कर दिया गया है। बिल के पक्ष में 125 वोट और 61 विपक्ष में वोट पड़े हैं। 

 कश्मीर में फिलहाल धारा 144 लागू है। कई बड़े नेताओं को नजरबंद किया गया है। हालात को देखते हुये राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी कश्मीर गये हैं।

Web Title: Shehla Rashid demands Revoke Presidential Order article 370, protest march tomorrow share video in twitter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे